गायत्री परिवार द्वारा बच्चों में ज्ञानवर्धक शक्ति के लिए कराई जाती है भारतीय संस्कृति ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा

चकिया, चंदौली। शनिवार को ‘शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा संचालित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा गायत्री परिवार द्वारा विकासखंड के लगभग 16 प्राथमिक विद्यालयों में आयोजित कराया गया। जिसमें 1300 बच्चों ने प्रतिभाग किया। यह प्रतियोगी परीक्षा प्रत्येक वर्ष गायत्री परिवार द्वारा आयोजित किया जाता है।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow

इस परीक्षा में उर्त्तीण प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले बच्चों को गायत्री परिवार सहित शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत भी किया जाता है। परीक्षा गायत्री परिवार सहित प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के सहयोग से संपन्न होती है। यह प्रतियोगी परीक्षा बच्चों के ज्ञानवर्धक शक्ति के लिए आयोजित की जाती है।

बतादें कि बच्चों में ज्ञानवर्धक शक्ति बढ़ाने के लिए गायत्री परिवार स्थानीय विकास खंड के प्रत्येक प्राथमिक विद्यालयों में प्रतिवर्ष भारतीय संस्कृति ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन कराता है। शनिवार को कुल 16 विद्यालयों के 13 सौ बच्चों ने प्रतियोगी परीक्षा में भाग लिया। जिसमें गायत्री परिवार व विद्यालयों के शिक्षक सहयोगी रहे।

समाजसेवी व गायत्री परिवार के ट्रस्टी राजकुमार जायसवाल ने बताया कि यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष गायत्री परिवार द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के आयोजन से बच्चों में ज्ञान की शक्ति बढ़ती है।

उन्होंने बताया कि दो माह बाद इसका परिणाम आने के बाद प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा। यही नहीं जनपद स्तर पर फाइट करने वाले बच्चों सहित शिक्षकों को शांतिकुंज हरिद्वार में भी गायत्री परिवार विधिवत सम्मान के साथ पुरस्कृत करता है।

बताया कि इस परीक्षा का आयोजन शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा कराया जाता है। बच्चों द्वारा दिए गए प्रतियोगी परीक्षा का कॉपी भी हरिद्वार में ही जांची जाती है। इस दौरान गजेंद्र प्रसाद, प्रसन्ना गुप्ता, उमेश, मणिराज, राजाराम, विनीत, शिवरतन गुप्ता सहित गायत्री परिवार के अन्य सदस्य व विद्यालयों के शिक्षक शामिल रहे।