प्रभात सिंह चन्देल

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

सोनभद्र। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सोनभद्र द्वारा जनपद के अतिदुरुह व ग्रामीण अंचल में शिविर लगाकर स्थानीय रहवासियों को जागरूक करने के साथ ही समाज के मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सहायता व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली व यूपी राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशन पर 31 अक्टूबर से 13 नवंबर तक आउटरीच “हक हमारा भी तो है” अभियान के अंतर्गत सोनभद्र जिले के सुदूर आदिवासी बहुल क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।

जनपद न्यायाधीश /अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अशोक कुमार यादव प्रथम के निर्देशन व सचिव विनय कुमार सिंह के कुशल मार्गदर्शन में नगवा ब्लाक के वैनी ग्राम पंचायत भवन पर मेगा विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन सदर तहसीलदार सुनील कुमार के अध्यक्षता में हक हमारा भी है आयोजित किया गया।

तहसीलदार ने बताया कि आपसी सुलह समझौते से निस्तारित वाद से आपसी भाईचारा, प्रेम सौहार्द बना रहता है जिसका नजीर लोक अदालतों के माध्यम से देखने को मिल रहा है।

पीएलवी राजन चौबे व मनोज कुमार दीक्षित ने संयुक्त रूप से बताया कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सुलभ व सक्षम न्याय जन जन तक पहुचाने के साथ ही ग्रामीणों को उनके अधिकार बताटेबहुए विधिक जागरूकता शिविर के माध्यम से समाज मे व्याप्त बाल विवाह, अंध विश्वास जैसी कुरीतियो से मुक्त रहते हुए हक हमारा भी है वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने व अंधविश्वास बचने की अपील भी की।
इस दौरान चौकी प्रभारी पाण्डेय,एडीओ पंचायत(प.)रामचरण प्रसाद, प्रधान प्रतिनिधि सतीश जायसवाल, लेखपाल राममूरत शास्त्री सहित कई ग्रामीण मौजूद रहे।