अजय राय

संजीवनी के रूप में चाहिए इस बार जीत…. देखना हैं कि किसको टिकट देकर जीत का स्वाद लेती हैं या हारकर पुनः मुंह का जायका बिगाड़ने का काम करेंगी एक पार्टी विशेष

चुनाव की तिथि घोषित हुए वगैर‚चुनाव कराने के लिए सभी प्रक्रियाए प्रारम्भ

महानगरों, शहर व नगर पंचायत में चुनाव आयोग द्वारा भले ही चुनाव की तिथि न घोषित किया गया हैं लेकिन चुनाव कराने के लिए सभी प्रक्रिया शुरू कर दिया गया हैं उसी के अनुसार सभी दलों के सभी संभावित प्रत्याशियों की सक्रियता व व्यवहार में विनम्रता बढ़ गयी हैं और सार्वजनिक कार्यक्रमों में उनकी सक्रियता भी बढ़ गयी हैं!

हर हालत में नगर पंचायत अध्यक्ष पद जितने के लिए दम लगा देंगी पार्टिया

आदर्श नगर पंचायत चकिया के चुनाव में इस बार हर हालत में नगर पंचायत अध्यक्ष पद जितों नहीं तो संभावित हैं फिर कभी नहीं…. क्योंकि उपर से निचे तक सत्ता फिर रहेंगी या नहीं यह कहाँ नहीं जा सकता । इसलिए हो सकता हैं प्रत्याशी चयन में पार्टी नेताओं की गणेश परिक्रमा करने वाले को देती है प्राथमिकता या समर्पित कार्यकताओं को ?

अगर सब साथ–साथ रहतें तो पिछले बार ही उस पार्टी आदर्श नगर पंचायत चकिया के चुनाव में जीत का स्वाद चखा होता‚ फिर भी सम्मानित वोट किया था हासिल

…. खैर यह उनका मसला हैं! लेकिन एक बातें हम जरूर कहना चाहता हूँ पिछले नगर पंचायत के चुनाव में यह पार्टी ने जिसे प्रत्याशी बनाया था उसको लेकर उस पार्टी के खिलाफ कई नेताओं ने बगावत किया एक ने तो निर्दलीय बनकर चुनाव लड़ गए, बाहरी होने, पैसे देकर टिकट लेने, कभी सामाजिक कार्यो में सक्रियता नहीं रहीं…. तमाम तरह के आरोप उनके ही पार्टी के टिकट की आस लगाए लोगों ने लगाया और संभावित हैं कि साथ भी न दिया हो तब भी उन्होंने सम्मानित वोट पाये और अगर ये सब साथ रहतें तो पिछले बार ही उस पार्टी आदर्श नगर पंचायत चकिया के चुनाव में जीत का स्वाद ले लेती!

पिछली बार लाइन में लगे टिकतार्थियो में दो का हुआ उस पार्टी से मोहभंग तो और तीन अभी उस पार्टी में रहकर वफादारी सिद्ध करने की कर रहे कोशिश

एक चीज मै आर बता दूॅ कि जो वोट पाने से दिखाई दिया था? खैर हम तो जानकारी के हिसाब से ये तो बगावत किए पांचों टिकट के लाइन में लगे टिकतार्थियो में दो का उस पार्टी से मोहभंग हो गया और तीन अभी उस पार्टी में रहकर वफादारी सिद्ध करने की कोशिश कर रहें हैं… लेकिन पार्टी व उस पार्टी के सभी वोटर जानते हैं… एक मजबूत विपक्ष की पार्टी की स्थिति यह हैं कि वह अभी सदस्यता व रशीद इकट्ठा कर रहीं हैं आदर्श नगर पंचायत चकिया में जितें इस पर जोर ही कम हैं!

यह मेरा व्यक्तिगत मत हैं! ( और वही यह कई लोगों के तरफ से उनकी पार्टी के कार्यकताओं के अनुसार – नाम न उजागर हो इस शर्तें पर बताया)

एक पार्टी विशेष पार्टी से बगावत ( अपुष्ट जानकारी के अनुसार,ऐसे तो …… के लिए पार्टी के साथ ही थे) करने वाले को टिकट देती या समर्पित कार्यकर्ताओं को यह तो बाद में पता चलेगा!

विजन होना चाहिए क्लीयर ‚क्या है प्रत्याशी या भावी प्रत्याशी के पास विजन

लेकिन आदर्श नगर पंचायत चकिया के विकास से जूड़ा कुछ सवालों पर कोई भी बोलना नहीं चाहता हैं! संभावित पार्टी के प्रत्याशी या भावी प्रत्याशी में कुछ कह रहें कि हम हर नगर पंचायत चकिया में अध्यक्ष पद पर आसीन होते हैं तो पर्यटन विभाग को बढ़ावा देगें तो कोई कह रहा हैं कि लघु उद्योग को बढ़ावा देगें जो इनकी सीमा में ही नहीं आता हैं!

कोई यह नहीं कह रहा हैं कि पूर्व काशी नरेश से जमीन खरीद कर सैकड़ों परिवार जो बेदखली का खतरा झेल रहें हैं उनके जमीन पर उनका मालिकाना देने के लिए उनके जमीन पर से दाखिल खारिज कराने के लिए सभी बाधा को दूर किया जाएगा! पटरी पर दुकान कर पटरी व्यवसायी के लिए छोटे छोटे दुकान का आवंटन कर उनके रोजगार के लिए योजना लेकर आयेंगे और रोजाना पुलिस उत्पीड़न पर रोक लगायेंगे और नगर पंचायत के द्वारा चालान काटने पर रोक लगाई जायेगी!

कुड़े निस्तारण के लिए स्थायी व्यवस्था किया जाएगा! आदर्श नगर पंचायत कर्मचारियों के द्वारा नगर पंचायत की जनता का उत्पीड़न पर रोक और विकास कार्यों में पार्दर्शिता लाया जाएगा! सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर चकिया को साफ – सुथरा किया जाएगा!

ग्रीन शहर करने के सपनों को मुर्त रूप दिया जाएगा! वाउली सुन्दर करने के नाम पर धन का गबन करने वाले पर कार्रवाई व वृक्षारोपण को जमीनी स्तर पर लागू होगा!व्यापारियों के लिए तमाम सुविधा तथा नगर को लाइटों से जगमगा दिया जाएगा! सभी बढ़े किराये, टैक्स कम किया जाएगा! नगर पंचायत चकिया को सुन्दर बनाने के लिए नगर वासियों से रायशुमारी कर योजनाओं को मूर्त रूप दिया जाएगा!

 भाग 1 क्रमशः