खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। 2015-16 में तत्कालीन परिवहन आयुक्त पी. गुरूप्रसाद की पहल पर चंदौली जिले में परिवहन निगम का डिपो व बस अड्डा बनाने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी और तब यह उम्मीद जगी थी कि चंदौली से भी प्रदेश के अन्य जिलों में आने जाने के लिए अच्छी बस सुविधा मिलेगी, लेकिन भाजपा सरकार में सत्ता पक्ष के तीन विधायकों की पहल से और शासन की स्वीकृति के बाद  वर्षों से रोडवेज बसों की राह देखने वाले चंदौली के लोगों के लिए यह खबर अच्छी है। जिले में छह एकड़ भूमि पर अंतरराज्यीय बस अड्डा बनेगा। इसके लिए प्रशासन ने जमीन की तलाश भी शुरू कर दी है। विभाग ने 20 बसों के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है। चंदौली से मिर्जापुर, विंध्याचल, जमनिया, गाजीपुर, जौनपुर, प्रयागराज, वाराणसी के लिए बसें चलेंगी।

जनपद के लोग कम किराया व कम समय में वे अपना सफर कर सकेंगे पूरा

रोडवेज की सुविधा के बाद जनपद के लोग कम किराया व कम समय में वे अपना सफर पूरा करने लगेंगे। परिवहन विभाग ने अपनी Website पर अनुबंधित बसों के लिए विज्ञापन दे दिया है। फिलहाल अनुबंधित बसें अधिकतम 155 किमी तक की सफर तय करेंगी जिनमें सीट की संख्या 40 निर्धारित रहेगी। इसके बाद इनका दायरा बढ़ाकर अंतरप्रांतीय कर दिया जाएगा। कई वर्षों से जनपद में रोडवेज बसों की हालत बद से बदतर है। यहां से अन्य जनपदों या राज्यों को जाने के लिए बसें नहीं मिलती थीं। यहां तक कि जिले में आज तक स्थाई बस अड्डा भी नही बन पाया है।

क्षेत्रीय विधायकों का प्रयास लाया रंग

समय-समय पर जनप्रतिनिधि व क्षेत्रीय विधायक इस समस्या को प्रमुखता के साथ उठाते हुए शासन तक अपनी बातों को पहुंचाते रहे। बीते माह परिवहन विभाग के मंत्री दयाशंकर सिंह ने चकिया स्थित रोडवेज बस स्टैंड का निरीक्षण किया था।
उस समय क्षेत्रीय विधायक सहित अन्य लोगों ने पड़ोसी जनपदों में बसें चलाने की उनसे मांग की थी। तब मंत्री ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही जिले में रोडवेज की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा और नई बसें संचालित की जाएंगी।

किन -किन क्षेत्रों में चलेगी कितनी -कितनी बसे

साधारण बस अनुबंध योजना 2022 के तहत नौबतपुर-प्रयागराज वाया मुगलसराय पड़ाव तक की 150 किमी की सफर के लिए चार 40 सीटर बसें चलाई जाएंगी।
नौगढ़, चकिया, अहरौरा, वाराणसी 123 किमी की यात्रा के लिए चार बसें 40 सीटर, जमनियां नौबतपुर, सैयदराजा, चंदौली, मुगलसराय, टेंगरामोड़, चुनार, मिर्जापुर विंध्याचल के 148 किमी की सफर के लिए 40 सीटर 4 बसें, चकिया-अहरौरा, वाराणसी, जौनपुर के 155 किमी की सफर के लिए 40 सीटर कुल 4 बसों का विज्ञापन रोडवेज विभाग ने अपनी साईड पर जारी कर दिया है। वहीं चंदौली सोनभद्र वाया मुलगलसराय, चकिया, नौगढ़ के 93 किमी की सफर के लिए 40 सीटर बस, टारीघाट, जमनिया, नौबतपुर, सैयदराजा, चंदौली, वाराणसी वाया मोहनसराय 128 किमी, चहनिया, नौबतपुर, सैयदराजा, चंदौली, मुगलसराय, वाराणसी वाया मोहनसराय 128, किमी, सैयदराजा, चंदौली, मुगलसराय, चकिया, अहरौरा, चुनार, मिर्जापुर 120 किमी के लिए 40 सीटर एक-एक बसें रिक्त हैं।

नौबतपुर से चंदौली के बीच रोडवेज विभाग तलाश रही जमीन

जिले का रोडवेज विभाग नया बस स्टैंड बनाने के लिए जमीन की तलाश में जुट गया है। विभाग जमीन नौबतपुर से चंदौली के बीच तलाश रहा है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार नए बस स्टैंड के लिए कम से कम तीन एकड़ जमीन की आवश्यकता है। शीघ्र ही जमीन तलाश ली जाएगी। बस स्टैंड में वर्कशाप भी बनाया जाएगा जिसमें खराब बसों की मरम्मत की जाएगी।

छह एकड़ में बनाया जायेगा अंतरराज्यीय बस अड्डा

सुनील कुमार, एआरएम, रोडवेज,चंदौली ने बताया कि जिले को अन्य जिलों व राज्यों से जोड़ने के लिए योजना तैयार की गई है। इसके लिए छह एकड़ में अंतरराज्यीय बस अड्डा बनाया जाएगा। जमीन की तलाश की जा रही है। विभाग का प्रयास है कि वर्ष के अंत तक चंदौली के लोगों को अन्य जिलों के लिए आसानी से बसें मिलने लगें।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow