खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚चंदौली। स्थानीय जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया मे डेंगू के मरीजों को ईएमओ डाक्टर आर आर यादव ने बताया कि डेंगू से डरने की जरूरत नही है , क्यों कि इससे थोड़ा सा परहेज करने से आराम मिल जाता है । जो लोग लापरवाही करते है उनके लिए यह जानलेवा भी हो सकता है।

डा यादव ने बताया कि – डेंगू के मरीजों को अपने लक्षणों पर विशेष ध्यान देना चाहिए और डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए. इस समय खानपान पर खास ध्यान देने की जरूरत है वरना लापरवाही की वजह से बीमारी गंभीर हो सकती है. डेंगू बुखार में कुछ चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए इससे नुकसान हो सकता है।

जिसमें ऑयली या फ्राइड फूड डेंगू के मरीजों को ऑयली या फ्राइड फूड बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. इस समय हल्का खाना सबसे अच्छा रहता है.ऑयली फूड में फैट बहुत ज्यादा होता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है।

इससे इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और रिकवरी में दिक्कत आती है।
मसालेदार खाने डेंगू के मरीजों को मसालेदार खाने से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. यह पेट में एसिड जमा कर सकता है और अल्सर की दिक्कत बढ़ा सकता है. इसकी वजह से ठीक होने में लंबा समय लग जाता है क्योंकि शरीर को दोगुनी बीमारी से लड़ना पड़ता है।
कैफीन वाले ड्रिंक्स डेंगू में शरीर को तरल पदार्थों की बहुत जरूरत होती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप खूब चाय या कॉफी पिएं. इस समय हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स पिएं और  कैफीनयुक्त ड्रिंक्स से दूर रहें ।

क्योंकि ये दिल की धड़कन बढ़ाने, थकान और मांसपेशियों मे दिक्कत बढ़ाती हैं.


डेंगू मरीजों को रखना होगा ध्यान :—-डेंगू मरीजों को अपने लक्षणों को पर ध्यान रखना जरूरी होता है।अगर ये लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करना चाहिए अगर किसी भी बिमारी के शुरुआत में ही डाक्टर के संपर्क मे आकर परहेज करें तो डेंगू से निजात पा सकते है।

नॉनवेज खाने से रहें दूर डेंगू के मरीजों को नॉनवेज भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें खूब सारा मसाला होता है और ये आसानी से पचता भी नहीं है. नॉनवेज मरीज की दिक्कत को और बढ़ा सकता है. इसलिए इस समय गुनगुना पानी पिएं और खूब सारा हेल्दी लिक्विड डाइट लें”

  • क्या करें परहेज:–डेंगू के मरीजों को थोड़ा परहेज करना बहुत जरूरी होता है।सबसे पहले इनको न खाना चाहिए आँयली या फ्राइड फूड , मरीज हल्का भोजन करें । इस समय हल्का भोजन व ताजा भोजन करें। आँयली या फास्ट फूड खाने से ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल बढ जाता है।
    मसालेदार भोजन न करे, इससे पेट मे एसिड होता है तथा अल्सर कि संभावना रहती है। कैफीन वाले ड्रिंक्स नही खाने चाहिए इससे दिल का धडकन बढाने के साथ शरीर में थकान तथा मांसपेशियों में दिक्कत होती है। नानवेज खाने से भी दूर रहे। नानवेज खाने से डेंगू बुखार में पचा पाना मुश्किल हो जाता है इसलिए न खाये।
    डेंगू के मरीजों को बुखार मे आसानी से पचने वाले भोजन को करनी चाहिए। जिससे प्लेटलेट बढ सके।
    प्लेटलेट को कैसे बढाये।
  • डेंगू के मरीजों को पपीते का पत्ते का सेवन करना चाहिए पपीते के पत्ते मे पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम पाए जाते है। इसके सेवन से पाचन से मदि मिलता है ।और पेट के सुजन और पेट फुलने की समस्या को रोकता है। तथा प्लेटलेट कांउट को तेजी से बढाता है। हर रोज 30 ml पपीते के पत्ते के रस का सेवन करने से तेजी से प्लेटलेट को बढाता है
    अनारअनार सभी जरूरी पोषक तत्वों व मिनरल से भरपूर होता है। इसके से्वन करने से शरीर मे एनर्जी मिलती है इससे थकान महसूस नही होता,इससे आयरन प्राप्त होता है ।यह खून को बढाने में तेजी से मदद करता है । जिससे डेंगू से उबरने से आसानी होती है।
    नारियल पानी डेंगू बुखार मे डिहाइड्रेशन होना आम बात है। तो इस बिमारी मे नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी मे कोलेक्ट्रोलाइट्स और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है यह शरीर मे पानी की कमी को पूरा करता है।
    हल्दी, मेथी, पालक, ब्रोकली, संतरा,और कीवी इसके सेवन करने से प्लेटलेट तेजी से कभर करता है।