चंदौली।उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव का COUNT-DOWN शुरू हो गया. सूबे के नगर निकायों के क्षेत्र का परिसीमन तेजी से चल रहा है और सीटों के आरक्षण पर मंथन चल रहा है।यूपी निर्वाचन आयोग इस बार भी सभी 17 नगर निगमों में ईवीएम से चुनाव कराएगा। इनके लिए अन्य राज्यों से से 49800 कंट्रोल यूनिट व 92 हजार बैलेट यूनिट मंगाई गईं हैं। कई राज्यों से ईवीएम आ चुकी हैं जबकि कुछ राज्याें से आ रही हैं। इसी वर्ष के आखिर में होने वाले निकाय चुनाव को 2024 का सेमिफाइनल भी माना जा रहा है। क्यो कि इसके बाद सीधे लोकसभा का चुनाव भी होना है। ऐसे में सत्ताधारी बी जे पी से लेकर प्रमुख विपक्षी दल सपा,बसपा,और कांग्रेस ने भी आपनी अपनी तैयारी शुरू करने में कोई कोर कसर नही छोड़ी है।

इसी क्रम में निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकायों में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित कर मतदेय स्थल बनाने का आदेश दिया है। इसके तहत चंदौली जिले के चंदौली सदर‚सैयदराजा ‚चकिया नगर पंचायत व मुगलसराय नगर पालिका को लेकर चारों निकायों में 23 मतदेय स्थल बढ़ाए जाएंगे।

चंदौलेी जिले में इस बार होंगे 160 मतदेय स्थल ‚बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की व्यवस्था

जनपद में इस बार चुनाव में कुल 160 मतदेय स्थल स्थापित होंगे। बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की व्यवस्था रहेगी। नगरीय निकाय चुनाव दिसंबर माह में होना है। जनपद में मुगलसराय नगर पालिका के साथ ही चंदौली, सैयदराजा और चकिया में नगर निकायों में चुनाव होने हैं।

डीएम ईशा दुहन के निर्देश पर अधिकारी मतदान केंद्रों, स्थानों का निर्धारण, सत्यापन एवं परिवर्तन की प्रक्रिया में लगे

चुनाव को निष्पक्ष व सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के साथ ही विभागीय अधिकारी तैयारियों में जुटे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम ईशा दुहन के निर्देश पर अधिकारी मतदान केंद्रों, स्थानों का निर्धारण, सत्यापन एवं परिवर्तन की प्रक्रिया में लग गए हैं।

मुगलसराय नगर पालिका में 15, चकिया में 4 एवं चंदौली और सैयदराजा नगर पंचायतों में 2-2मतदेय स्थल बढ़ाए जाएंगे

आयोग के आदेशानुसार 1200 से अधिक मतदाता वाले मतदेय स्थलों को भी चिह्नित किया गया है। इसमें मुगलसराय नगर पालिका में 15, चकिया में चार एवं चंदौली और सैयदराजा नगर पंचायतों में दो-दो मतदेय स्थल बढ़ाए जाएंगे। पिछले बार चारों निकाय में 137 बूथ ही बनाए गए थे। लेकिन इस बार मतदेय स्थल बढ़ने से मतदाताओं को सुविधा हो जाएंगी।

सभी मतदेय स्थल होंगे सीसीटीवी कैमरे से लैस

बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप, बिजली, पानी, शौचालय सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी मतदेय स्थलों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जाएगा। इसके जरिए मतदेय स्थलों पर होने वाली गतिविधियों की नजर कंट्रोल रूम से ही रखी जाएगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को मतदेय स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

DM के निर्देश पर उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी मतदेय स्थलों का भ्रमण कर रहें भ्रमण

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीएम ईशा दुहन ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के चारों निकायों में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों को चिह्नित करने के साथ ही रैंप, बिजली, पानी, शौचालय समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए संबंधित उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी मतदेय स्थलों का भ्रमण कर रहें हैं।

नगर निकाय चुनाव 2022 में युवा वोटर निभाने वाले हैं बड़ी भूमिका

यूपी नगर निकाय चुनाव 2022 में युवा वोटर बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं. इस बार निकाय चुनाव में 4.25 करोड़ वोटर होंगे, जो पिछली बार से करीब 93 लाख ज्यादा हैं. दरअसल, पार्षद मतदाता सूची में संशोधन का काम पूरा होने के करीब है. राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश, 18 नवंबर को आधिकारिक तौर नई वोटर लिस्ट का प्रकाशन करेगा. इसके बाद ही चुनाव का ऐलान होगा. इस बार 17 नगर निगम चुनाव के जरिये मेयर यानी महापौर चुने जाएंगे. नगर निगमों के अलावा 200 नगर पालिका परिषद और 546 नगर पंचायतों में चेयरमैन और सदस्य भी चुने जाएंगे.कोई भी मतदाता www.sec.up.nic.in पर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow