चार चरणों में होगी लड़ाई, कौन करेगा नगर निगम पर चढ़ाई ?

दिसंबर तक कराने की पहले योजना पर लग सकता है वीराम‚चुनाव नये साल में कर सकता है प्रवेश

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। चुनाव आयोग ने जिले के चार निकायों के चुनाव चिह्न जारी कर दिया है। इसमें भाजपा, सपा , कांग्रेस के साथ 18 मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अलावा 39 चुनाव चिह्न शामिल हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने नगर निकाय चुनाव को लेकर चिह्नों की सूची जारी कर दी है।

आरक्षण सूची का इंतजार कर रहे प्रत्याशियों का उत्साह हुआ ठंडा

नगर निकाय चुनाव को लेकर एक तरफ जहां जिले के सभी वार्डों में कई प्रत्याशियों के पोस्टर बैनर देखने को मिल रहे हैं वहीं काफी समय से आरक्षण सूची का इंतजार कर रहे प्रत्याशियों का उत्साह कम होते दिख रहा है। प्रत्याशियों द्वारा प्रचार प्रसार खुल कर नहीं किया जा रहा है। पिछले वर्ष 2017 में 22 नवंबर से मतदान शुरु हो गया था।

आरक्षण सूची की संभावित तिथि
जानकारी के मुताबिक, पहले 20 नवंबर तक सूची आने संभावना व्यक्त की जा रही थी। इसके बाद 23 नवंबर और अब 25 नवंबर से 28 नवंबर के बीच सूची आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। आरक्षण को लेकर रहस्य अभी बना हुआ है ऐसे में प्रत्याशी खामोशी से सूची के आने का इंतजार कर रहे हैं। वर्ष 2017 में नगर निकाय चुनाव पहले ही हो गए थे।यह चुनाव तीन चरणों 22 नवंबर, 26 नवंबर और 29 नवंबर को हुआ था। एक दिसंबर को परिणाम आ गए थे। चुनाव दिसम्बर की बजाय नये साल में जाने की सम्भावनाएं प्रबल होती दिख रही है।

चुनाव दिसंबर तक कराने की पहले योजना पर लग सकता है वीराम‚चुनाव नये साल में कर सकता है प्रवेश

चुनाव में हो सकती है देरी 24 नवंबर तक आरक्षण सूची न आने से ऐसी संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं कि चुनाव जनवरी तक जा सकता है। हालांकि यह चुनाव दिसंबर तक कराने की पहले योजना थी। विलंब का कारण यह हो सकता है कि आरक्षण की सूची जारी होने के बाद आपत्ति दाखिल करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाता है। यानी जब भी अनंतिम सूची जारी की जाएगी, उसके तकरीबन नौ दिन बाद भी अंतिम सूची जारी होगी। ऐसे में दिसंबर में यह सारी प्रक्रिया पूर्ण होती नहीं दिख रही हैं।

नगर पालिका और नगर पंचायतों में सभासद पद पर निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 42 चुनाव चिह्न जारी

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार ने बताया कि नगर पालिका और नगर पंचायतों में सभासद पद पर निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 42 चुनाव चिह्न जारी हुए हैं। पंजीकृत दलों के उम्मीदवारों के लिए प्रतीक की सूची आई है। इसमें अध्यक्ष और सदस्य दोनों के ही चिह्न शामिल हैं। इसके अलावा 39 चुनाव चिह्न ऐसे हैं, जो पालिका और पंचायत के चेयरमैन पद पर निर्दलीय प्रत्याशियों को दिए जाएंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि जनपद में नगर निकाय के निर्वाचन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। अभी चुनाव चिह्न आवंटन का पत्र नहीं आया है। जैसे ही पत्र आएगा वैसे ही उस पर भी अमल किया जाएगा।

जनपद के मान्यता राजनीतिक दल और उनके चिह्न

निर्वाचन आयोग ने नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी को घड़ी, बीएसपी को हाथी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को बाल और हंसिया, भाजपा को कमल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को हाथ, जनता दल यूनाइटेड को तीर, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लेनिनवादी (लिबरेशन) के लिए सितारों सहित झंडा, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) को हथौड़ा, हंसिया और सितारा, समता पार्टी को मशाल, सपा की साइकिल, राष्ट्रीय लोकदल को हस्तचालित पंप, राष्ट्रीय जनता दल को लालटेन, लोक जनशक्ति पार्टी को बंगला, जनता दल (सेक्युलर) को सिर पर धान रखे महिला किसान, आल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक को शेर, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन को पतंग, आम आदमी पार्टी को झाड़ू और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को सीढ़ी चुनाव चिह्न आवंटित किया है।

वायुयान‚गदा,जीप‚स्कूटर‚ हथौड़ा, फरसा चलाएंगे नगर निकाय निर्दलीय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी

नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत अध्यक्ष पद से निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए शटल, अलाव और आदमी, अनार, पानी का नल, कंघा, ऊन का गोला, टेबल लैंप, गुल्ली डंडा, छत का पंखा, फरसा, केला का पेड़, चिड़िया का घोसला, गदा, जीप, पहिया, टेबिल फैन, फूल और घास, फसल काटता किसान, दमकल (आग बुझाने की गाड़ी), भगौना, स्कूल बैग, पानी की बोतल, रेल का इंजन, हल, कुर्सी, डाइनिंग टेबल, लड़का लड़की, हथौड़ा, सितारा, शहनाई, स्कूटर, सुराही, सरौता, सैनिक, शंख, तलवार, रिक्शा, लट्टू, वायुयान और वृक्ष चुनाव चिह्न की सूची आ गई है।

नगर निकाय सभासद के लिए त्रिशूल,बैलगाड़ी,तोप और बंदूक

नगर निकाय में पालिका व नगर पंचायत में अनाज ओसाता हुआ किसान, ओखली, आम, इमली, खजूर का पेड़, उगता सूरज, खड़ाऊं, कलम और दवात, कार, गमला, गाजर, किताब, गुलाब का फूल, घंटी, चश्मा, छाता, झोपड़ी, तोप, मुकुट, डमरू, ढोलक, नाव, धान का पौधा, ड्रम, त्रिशूल, ताला-चाबी, तराजू, तरकश, केला, कुल्हाड़ी, पत्तियां, पेपर वेट, पुल, बिजली का वल्ब, कुर्सी, बैलगाड़ी, पेंसिल, फावड़ा, पेंचकस, भुट्टा, मोटर साइकिल व बंदूक कुल 42 चुनाव चिह्न नगर पालिका और नगर पंचायतों से सभासद पद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए आवंटित किये जाने हैं।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow