खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

लखनऊ । लोकसभा उप चुनाव से ठीक चार दिन पहले चुनाव आयोग ने छह दरोगाओं को तत्काल कार्यमुक्त करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्वाचन आयोग ने मैनपुरी और इटावा क्षेत्र में चल रहे उप चुनाव को लेकर सपा के द्वारा की गई शिकायत का संज्ञान लेते हुए एसएसपी से स्पष्टीकरण मांगा है। मैनपुरी और इटावा के एसएसपी से स्पष्टीकरण मांगते हुए 6 पुलिस अधिकारियों को कार मुक्त किए जाने के निर्देश भी दिए हैं। मैनपुरी जिले में तैनात 6 पुलिस अधिकारियों को कार्य किया जाए।

सपा महासचिव रामगोपाल यादव की शिकायत पर चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान

सपा महासचिव डॉ. रामगोपाल यादव ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार से मुलाकात कर मैनपुरी उप चुनाव में मैनपुरी और इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पर पक्षपात करने, आचार संहिता के दौरान अफसरोंं की तैनाती में करने के आरोप लगाए।  डॉ. रामगोपाल की शिकायत के बाद सीईसी राजीव कुमार, आयुक्त अनूप चंद पांडेय और अरुण गोयल की बैठक में दोनों वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को नोटिस देकर जवाब तलब करने का निर्णय लिया गया। आयोग ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर तैनात किए गए उप निरीक्षक सुरेश चंद्र, कादिर शाह, सुधीर कुमार, सुनील कुमार, सत्यभान और राज कुमार गोस्वामी को पुलिस थानों से तत्काल कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए।

चिन्हित पुलिसकर्मियों को कार्यमुक्त करने के निर्देश

संयुक्त निदेशक ने चिन्हित पुलिसकर्मियों को कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही एसपी से स्पष्टीकरण भी मांगा है। प्रोफेसर रामगोपाल यादव की शिकायत पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। वहीं एसपी कमलेश दीक्षित ने बताया कि इस संबंध में चुनाव आयोग का अभी पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। आयोग से जो भी निर्देश प्राप्त होंगे, उसके तहत कार्रवाई की जाएगी। 
मैनपुरी उपचुनाव के आचार संहिता उल्लंघन को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला को भी नसीहत दी है। शुक्ला को उपचुनाव में सामान्य और पुलिस पर्यवेक्षक की पर्यवेक्षक में पुलिस बल की रेंडमाइजेशन से तैनाती करने के निर्देश दिए है।

सपा महासचिव रामगोपाल यादव की शिकायत का चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान

  • एसएसपी, मैनपुरी उक्त स्थानान्तरण एवं नियुक्ति नीति के अंतर्गत आने वाले उपनिरीक्षक सुरेश चंद, कादिर शाह, सुधीर कुमार, सुनील कुमार, सत्य भान एवं राज कुमार गोस्वामी को संबंधित विधानसभा क्षेत्र, जहां वे वर्तमान में तैनात हैं, से तत्काल कार्यमुक्त करें।
  • एसएसपी, मैनपुरी आयोग को स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें कि पुलिस कर्मियों के स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति करते समय आयोग के मौजूदा निर्देशों और आदर्श आचार संहिता के प्रासंगिक प्रावधानों का पालन न करने के लिए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जानी चाहिए।
  • एसएसपी इटावा इस बात पर अपना स्पष्टीकरण दें कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद आयोग की पूर्व अनुमति के बिना चार थानों- वैदपुरा, भरथना, जसवंतनगर और चौबिया- के एसएचओ को लंबी छुट्टी देने के मामले में उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों न की जाए।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को यह भी निर्देश दिया गया है कि 21-मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए चल रहे उपचुनाव से संबंधित सुरक्षा बल की तैनाती संबंधित जनरल और पुलिस ऑब्जर्वर की देखरेख में रेंडमाइजेशन आदि की निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए सख्ती से की जाए। स्थानीय पुलिस बल का रेंडमाइजेशन निष्पक्षता सुनिश्चित करने हेतु आयोग के मौजूदा निर्देशों की आधारशिला है।
  • स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने हेतु, चुनाव वाले सभी जिलों के डीईओ को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है कि आयोग के मौजूदा निर्देशों, कानून के प्रासंगिक प्रावधानों और आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन किया जाए।

समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में मतदाता सूची में कई तरह की गड़बड़ियों का आरोप लगाया है। इस संबंध में पार्टी ने मुख्य चुनाव अधिकारी को बृहस्पतिवार को ज्ञापन सौंपा। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल के नेतृत्व में सपा प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव अधिकारी को सौंपेे ज्ञापन में आरोप लगाया कि मतदाता सूची में गलत ढंग से नाम काटे गए हैं। उन्होेंने मांग की कि मैनपुरी में निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय अधिकारियों की टीम की निगरानी में चुनाव कराया जाए। साथ ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। 

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow