मंगलवार को मोरक्को ने FIFA WORLD CUP 2022 फुटबॉल विश्व कप के क्वार्टर फाइनल के इतिहास में बड़ा उलटफेर करते हुए 2010 की चैंपियन स्पेन को पेनाल्टी शूटआउट में 3-0 से हराकर अंतिम आठ में जगह पक्की कर ली।मोरक्को के गोलकीपर ने बहुत ही शानदार खेल दिखाया विश्व कप के इतिहास में यह मोरक्को का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

स्पोर्ट डेस्क नई दिल्ली।  कतर में चल रहे FIFA WORLD CUP 2022 फुटबॉल विश्व कप के सातवें प्री-क्वार्टर फाइनल में मोरक्को ने स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। निर्धारित 90 मिनट तक एक भी गोल नहीं होने के बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया। एक्स्ट्रा टाइम के समाप्त होने के बाद स्कोर 0-0 ही रहा। फिर मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट से हुआ। जहा पर क्वार्टर फाइनल में बड़ा उलटफेर करते हुए मंगलवार को यहां 2010 की चैंपियन  स्पेन को पेनाल्टी शूटआउट में 3-0 से हराकर अंतिम आठ में जगह पक्की कर ली। स्पेन की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में हार कर बाहर हुई है

स्पेन की टीम लगातार दूसरी बार प्री-क्वार्टर फाइनल में हारी

मोरक्को ने विश्व कप इतिहास में पहली बार क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। उसने प्री-क्वार्टर फाइनल में 2010 की चैंपियन टीम स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। वही स्पेन की टीम लगातार दूसरी बार प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गई। पिछली बार उसे रूस ने पेनाल्टी शूटआउट में ही हरा दिया था। वही बता दे कि टीम ने इससे पहले 1986 में प्री-क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था।

स्पेन के प्लेयर्स चूके‚मैच का नतीजा पेनाल्टी शूट आउट में निकला

निर्धारित 90 मिनट तक एक भी गोल नहीं होने के बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया। एक्स्ट्रा टाइम के समाप्त होने के बाद स्कोर 0-0 ही रहा। फिर मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट से हुआ। मोरक्को के लिए पेनल्टी शूटआउट में अब्देलहमीद साबिरी, हाकिम जिएच और अशरफ हकीमी ने गेंद को गोलपोस्ट में भेजा। उसके लिए बद्र बेनउल गोल पेनल्टी शूटआउट में चूक गए। वहीं, स्पेन के लिए पाब्ले सराबिया, कार्लोस सोलर और सर्जियो बुस्केट्स चूक गए। तीनों गेंद को गोलपोस्ट में नहीं भेज सके। इस तरह मोरक्को ने पेनल्टी शूटआउट में स्पेन को 3-0 से हरा दिया।   मोरक्को की टीम 1986 में इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। तब उसे वेस्ट जर्मनी ने हरा दिया था।

पहली बार मोरक्को ने स्पेन को हराया

FIFA WORLD CUP 2022 में टीम के खिलाड़ियों ने इसके बाद गोलकीपर बोनो को हवा में उछाल कर अपनी खुशी का इजहार किया. अंतिम आठ में मोरक्को का सामना पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड के बीच होने वाले दिन के दूसरे प्री-क्वार्टर फाइनल मैच के विजेता से होगा. मोरक्को यूरोप या दक्षिण अमेरिका के बाहर से क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली एकमात्र टीम है। दोनों टीमों के बीच यह चौथा मुकाबला था और मोरक्को की टीम पहली बार स्पेन को हराने में सफल रही । इससे पहले तीन मुकाबलों में से स्पेन ने दो में जीत दर्ज की जबकि एक ड्रॉ रहा।

FIFA WORLD CUP विश्व कप के इतिहास में किसी पेनाल्टी शूटआउट में एक भी स्कोर नहीं करने वाली दूसरी टीम बनी स्पेन

विश्व कप के पेनल्टी शूटआउट में स्पेन का प्रदर्शन

सालखिलाफनतीजा
1986बेल्जियमहार
2002आयरलैंडजीत
2002दक्षिण कोरियाहार
2018रूसहार
2002मोरक्कोहार

FIFA WORLD CUP 2022 -विश्व कप में दूसरी बार कोई मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा

स्पेन और मोरक्को की टीमें निर्धारित 90 मिनट तक एक भी गोल नहीं कर सकीं। यह मैच अब एक्स्ट्रा टाइम में पहुंच गया है। यहां 15-15 मिनट के दो हाफ खेले जाएंगे। अगर अगले 30 मिनट में भी गोल नहीं हुआ तो पेनाल्टी शूटआउट होगा। इस विश्व कप में दूसरी बार कोई मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा । इससे पहले सोमवार को क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में जापान को हराया था।

FIFA WORLD CUP 2022 में आइए देखें मैच के कुछ रोमांचक छड़

स्पेन और मोरक्को के बीच 70 मिनट का खेल हो गया । अब तक दोनों टीमें गोल नहीं कर सकी थी । निर्धारित 90 में से 20 मिनट ही बचे थे। अगर दोनों टीमें 90 मिनट तक गोल नहीं कर पाती हैं तो मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में चला जाता है । अब 30 मिनट का खेल और होगा। अगर उस दौरान भी मैच बराबरी पर रहता है तो पेनाल्टी शूटआउट में फैसला होगा।

दूसरे हाफ के खेल में फ्री-किक का फायदा नहीं उठा पाया स्पेन

स्पेन और मोरक्को के बीच दूसरे हाफ का खेल शुरू हो गया । स्पेन ने आक्रामकता दिखाई । फेरान टोरेस ने अच्छा मूव बनाया। उन्होंने लोरेंटे को पास दिया, लेकिन मोरक्को के खिलाड़ी ने उन्हें गिरा दिया। स्पेन फ्री-किक का फायदा नहीं उठा सका।

मैच के शुरूआती मिनट में स्पेन ने गेंद को पास बनाये रखने पर ध्यान दिया। चौथे मिनट में पेड्री जावी को पास दिया लेकिन वह नियंत्रण नहीं कर सके।

इसके बाद जोर्डी अल्बा एक बार फिर गेंद को लेकर मोरक्को के हाफ में घुसे लेकिन वह पास देने के लिए किसी साथी खिलाड़ी को नहीं ढूंढ सके। बेल्जियम जैसी मजबूत टीम को हराने वाली मोरक्को के पास मैच के 12वें मिनट में बढ़त लेने का मौका था लेकिन बॉक्स के बाहर से हकीमी दमदार फ्री-किक नहीं लगा सके मोरक्को के लिए नौसारी मजरौई के मैच के 33वें मिनट में शानदार प्रयास पर स्पेन के गोलकीपर सिमोन ने उसे विफल कर दिया। दूसरे हाफ की शुरुआत में फेरान टोरेस ने शानदार मौका बनाया। उन्होंने लोरेंटे को पास दिया, लेकिन मोरक्को के खिलाड़ी ने गेंद पर नियंत्रण बना लिया। मोरक्को ने गोल के लिए तीन प्रयास किए । सिर्फ एक ही टारगेट पर रहा। वहीं, स्पेन ने सिर्फ एक प्रयास किया और वह भी टारगेट पर नहीं रहा। बॉल पजेशन के मामले में आगे रहा है। उसने 69 फीसदी पजेशन अपने पास रखी है। पासिंग में भी वह मोरक्को पर भारी रहा है। स्पेन ने 372 पास किए हैं। वहीं, मोरक्को ने 161 पास किए हैं।

लगातार आंकड़ों के हिसाब से स्पेन रहा मैच में भारी

स्पेन और मोरक्को के बीच जब शुरुआती 25 मिनट का खेल हो चुका था। अब तक दोनों टीमें एक भी गोल नहीं कर सकी थी। बॉल पजेशन और पास के मामले में स्पेन काफी आगे था। उसके खाते में 65 फीसदी पजेशन है। वहीं, उसने अब तक 186 पास किए हैं। वहीं, मोरक्को ने सिर्फ 96 पास किए हैं। गोल के लिए स्पेन ने एक भी शॉट नहीं लगाए हैं। वहीं, मोरक्को ने एक शॉट लगाया है, लेकिन वह टारगेट पर नहीं रहा।

खेल के प्रारम्भ होने के साथ ही स्पेन की नजर रही 2010 के बाद पहली बार FIFA WORLD CUP 2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंची

मोरक्को और स्पेन के बीच पहले हाफ का खेल शुरू हो गया । स्पेन की नजर 2010 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर है। पिछली बार 2018 में उसे प्री-क्वार्टर फाइनल में मेजबान रूस ने बाहर कर दिया था।अ

FIFA WORLD CUP 2022-दोनों टीमों की टीम एकादश पर एक नजर

स्पेन: उनाई  सिमोन (गोलकीपर) मार्कोस लोरेंटे, रोड्री, एमेरिक लेपोर्ट, जोर्डी अल्बा, गावी, सर्जियो बुस्केट्स, पेड्री, फेरान टोरेस, मार्को असेंसियो, दानी ओल्मो।

मोरक्को: यासिन बाउनोउ (गोलकीपर) अशरफ हकीमी, नायेफ अगुएर्ड, रोमेन सैस, नूस्सैर मजरौई, अज्जेदीन उनाही, सोफ्यान अमरबात, सेलिम अमाल्लाह; हकीम जिएच, यूसुफ एन-नेसरी, सोफियान बौफाल।

मोरक्को पहली बार FIFA WORLD CUP 2022 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा, पेनल्टी शूटआउट में स्पेन को हराकर किया भारी उलटफेर

 कतर में चल रहे फुटबॉल विश्व कप के सातवें प्री-क्वार्टर फाइनल में स्पेन के सामने मोरक्को की चुनौती है। स्पेन की टीम 2010 में चैंपियन बनी थी। उसके बाद से वह प्री-क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई है। वह अब तक चार बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। वहीं, मोरक्को की बात करें तो वह अब तक क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंचा है। 1986 में वह प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गया था।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow