खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेट वर्क

चकिया/चन्दौली। आजाद शक्ति अभियान के द्वारा जिला स्तरीय बैठक का आयोजन हनुमान मंदिर (मुरारपुर) चकिया में किया गया। आजाद शक्ति अभियान बंधुआ मजदूर व मानव व्यापार से मुक्त लोगो का संगठन है जो बंधुआ मजदूर व मानव व्यापार को कम करने के लिए काम कर रही है। माैका था शनिवार को विश्व मानवाधिकार दिवस का।
मानवाधिकार के अवसर पर आजाद शक्ति के संयोजक तारा देवी द्वारा मानव अधिकार पर चर्चा करते हुए कहा गया कि हमारे संविधान के अनुसार समाज में प्रत्येक व्यक्ति को समान अधिकार प्राप्त है। और सरकार द्वारा भी सभी के लिए अधिकार प्राप्त हो उसके लिए अलग अलग योजनाएं चलाई जा रही है।

मानवाधिकार व बच्चों के अधिकार पर की गई चर्चा

जिला संयोजक देवेन्द्र कुमार द्वारा बताया गया कि हमारे देश में हर बच्चों को शिक्षा का अधिकार है परन्तु जब ईंट भट्ठा परिवार अपने आजिविका के लिए भट्टे पर काम करने चले जाते हैं तो उनके बच्चों की शिक्षा बाधित होती है । ऐसे में आवश्यक है कि शिक्षा के अधिकार के तहत हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार है तो बच्चा जहां भी हो वहां के नजदिकी विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर सकें।

अभी भी कुछ परिवार शासन की योजनाओं से हो रहे बंचित

सह संयोजक मक्खन वनवासी द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा गरीब परिवार को मुफ्त राशन योजना चलाई जा रही है और हर कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन मिलता है जो कि बहुत ही अच्छा है परन्तु सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार अभी भी अधिकांश परिवार वंचित रह जाते हैं सरकार द्वारा एक राष्ट्र एक राशन की योजना चलाई जा रही है अतः एक राशन कार्ड से राशन कहीं भी प्राप्त किया जा सके।
बैठक में तेतरा देवी ने ईंट भट्ठा पर कार्य करने वाले मजदूर के स्थित पर चर्चा किया गया कि मजदूर को सभी सुविधाएं भट्टे पर हो।
बैठक में आजाद शक्ति अभियान के सदस्य बारमती,बुद्धू,रामविलास,दुर्गा,लक्ष्मिना,मुन्नीलाल,श्याम बिहारी,बुल्लू,रविन्दर और राजेश इत्यादि मौजूद रहे।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow