BHU पहुंचे रेल मंत्री

शनिवार सुबह रेलमंत्री ने कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। वहाँ पर मौजूद यात्रियों का हालचाल पूछा ‚चाय की ली चुस्की और साथ में सेल्फी खिंचवाई।

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

वाराणसी । शनिवार सुबह रेलमंत्री ने कैंट रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां मौजूद यात्रियों का हालचाल पूछा और साथ में सेल्फी खिंचवाई। रेलमंत्री ने कैंट स्टेशन के सामने चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे रोपवे का भी निरीक्षण किया। इसके बाद रेलमंत्री सीधे बी एच यू पहुंचे जहां महामना की प्रतिमा को माल्यार्पण किया। इसके बाद छात्राओं से संवाद किया।  वाराणसी एयरपोर्ट पर उपाध्यक्ष भाजपा प्रोटोकाल किसान मोर्चा शैलेश पांडे,भाजपा विधायक सौरभ श्रीवास्तव,नगर अध्यक्ष विद्यासागर राय,शिशिर कुमार सिंह,पवन सिंह एसडीएम अंशिका दीक्षित सहित अन्य ने स्वागत किया।

रेल मंत्री वाराणसी जंक्शन पर बोले- 12 से 13 महीने में बनने लगेगी स्लीपर वाली वंदे भारत

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं। रेल मंत्री शनिवार को वाराणसी जंक्शन का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि काशी-तमिल संगमम् को यादगार बनाने के लिए बताया कि बहुत जल्द ही काशी-तमिल संगमम् ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। साथ ही, बताया कि अगले 12 से 13 महीने में स्लीपर वाली वंदे भारत ट्रेन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

वाराणसी जंक्शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन की कैटेगरी में सलेक्ट‚800 करोड़ रुपए से होगा कायाकल्प

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वाराणसी जंक्शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन की कैटेगरी में सलेक्ट किया गया है। इसके पुनर्विकास का डिजाइन बनाया रहा है। यहां के पुनर्विकास कार्य में लगभग 800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 50 साल आगे की सुविधाएं सोच कर वाराणसी जंक्शन का पुनर्विकास काम कराएं। प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार ही वाराणसी जंक्शन को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेलवे स्टेशनों में से एक बनाने का काम किया जाएगा।

उत्‍तर रेलवे का कैंट स्टेशन प्रतिदिन 112 रेलगाड़ियों को करता है हैंडल

उत्‍तर रेलवे का वाराणसी जंक्‍शन (कैंट स्टेशन) प्रतिदिन 112 रेलगाड़ियों को हैंडल करता है। इस स्‍टेशन पर हर दिन (औसतन) 67,216 से अधिक यात्रियों का आवागमन होता है। कैंट स्‍टेशन के पुनर्विकास कार्य के तहत स्‍टेशन के बाहरी संरचना का सौंदर्यीकरण, मौजूदा प्‍लेटफॉर्मों में सुधार, दो नए प्‍लेटफॉर्मों और दो नए फुट-ओवर-ब्रिजों का निर्माण और स्‍टेशन के तीसरे प्रवेश द्वार का प्रावधान शामिल हैं।

यार्ड री-मॉडलिंग का काम चालू‚जिसे पूरा करने का लक्ष्य मार्च-2023

वाराणसी जंक्शन के यार्ड री-मॉडलिंग का काम चल रहा है। इसे पूरा करने का लक्ष्य मार्च-2023 है। इसके तहत वाराणसी यार्ड में लूप की लंबाई और प्लेटफॉर्म की लंबाई में वृद्धि की जा रही है। प्लेटफार्म संख्या 1 से 4 तक की लाइनों का पूर्वोतर रेलवे के बनारस स्टेशन, प्लेटफार्म संख्या 1 से 5 तक की लाइनों का लोहता स्टेशन और प्लेटफार्म संख्या 6 से 9 तक की लाइनों का शिवपुर स्टेशन से सीधा जुड़ाव होगा, जिससे आवागमन सुगम होगा।

(DDU) जक्शन की ओर से सभी प्लेटफार्मों (1 से 9) की रहेगी कनेक्टिविटी

वाराणसी सिटी (BCY) और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (DDU) की ओर से सभी प्लेटफार्मों (1 से 9) की कनेक्टिविटी रहेगी। नए फुट ओवर ब्रिज के साथ दो अतिरिक्त यात्री प्लेटफार्म (10 और 11) और तीसरे प्रवेश द्वार का विकास किया जा रहा है। मौजूदा फुट ओवर ब्रिज के कारण शेड्यूल ऑफ डाइमेंशन उल्लंघन को खत्म करने के लिए प्लेटफार्म संख्या 3 का चौड़ीकरण किया गया है।

छात्रों को BHU में दिखाया साल 2047 का भारत

देशभर के अखिल भारतीय राष्ट्रीय संस्थानों आइआइटी, आइआइएम, एम्स, एनआइटी, एनएलयू की संस्था थिंक इंडिया के चौथे तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का शुभारंभ रेल एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को बीएचयू कृषि शताब्दी प्रेक्षागृह में किया। इसमें उन्होंने प्रेजेंटेशन के माध्यम से देशभर से आए छात्र-छात्राओं को 2047 का भारत दिखाया गया।इस कार्यक्रम का थीम है कि आजादी के अमृत काल यानी स्वतंत्रता के 100 बाद 2047 में भारत कैसा होगा। इस दौरान उन्होंने रेलवे की प्रगति एवं आगामी योजनाओं के बारे में बताया। साथ ही कहा कि भारत 5 जी के साथ ही 6 जी में भी विश्व का नेतृत्व करेगा।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow