आशु मिश्रा

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚ चंदौली। बुधवार को राइस मिल का निरीक्षण करने के लिए शाम बांग्लादेश के अफसरों का आधे दर्जन से अधिक लोगो का प्रतिनिधि मंडल चकिया के राईस मिल को देखने पहुंचा। निरीक्षण के दौरान प्रतिनिधि मंडल में शामिल लोगों ने राइस के फोर्टिफिकेशन व उसकी गुणवत्ता बनाये रखने के बारे में जानकारी ली। साथ ही भारत सरकार के पहल की जमकर सराहना की और कहा कि इससे लोगों में रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ेगी।

प्रतिनिधियों ने ग्राउंड लेबिल पर देखा कि कैसे ऑटोमेटेड फोर्टिफाइड राइस मिलिंग और ब्लेंडिंग का होता है काम

सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन की दुकानों, एमडीएम और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को वितरित होने वाले अल्पाहार में शत-प्रतिशत फोर्टिफाइड चावल के प्रयोग का निर्देश दिया है। बांग्लादेशी प्रतिनिधि मंडल के बारे में विश्व खाद्य प्रोग्राम के कार्यक्रम अधिकारी निरंजन परिहार ने बताया कि बांग्लादेशी 6 सदस्यीय दल जिले में स्टडी टूर पर आया हुआ है। बांग्लादेश के महिला एवं बाल विकास मामले की निदेशक फरीदा परवीन के नेतृत्व में आए दल ने राइस फोर्टिफिकेशन व ब्लेंडिंग ऑपरेशन के बारे में जानकारी ली।

बांग्लादेशी प्रतिनिधि मंडल ने फोर्टिफाइड राइस की गुणवत्ता को परखा

चकिया -नगर से सटे मोहम्मदाबाद गांव में स्थित एक राइस मिल का बांग्लादेशी प्रतिनिधि मंडल ने बुधवार की दोपहर दौरा किया। टीम ने बनने वाले फोर्टिफाइड राइस की बारीकियों को समझने के साथ ही तैयारियों का जायजा लिया। टीम का नेतृत्व कर रही बांग्लादेश महिला न्याय विभाग की महानिदेशक फरीदा परवीन ने बताया बांग्लादेश की सरकार फोर्टीफाइड चावल को पुष्टाहार में सम्मिलित करने की योजना पर काम कर रही है जिसके तहत फोर्टीफाइड चावल की जांच की जा रही है।

भारत सरकार कुपोषण को समाप्त करने के लिए आईसीडीएस के अंतर्गत अन्नपुरक पुष्टाहार में शतप्रतिशत पोषण युक्त चावल (फोर्टिफाइड) चावल को बढ़ावा दे रही है। भारत सरकार की इस योजना से प्रभावित होकर बांग्लादेश की सरकार भी फोर्टीफाइड चावल को पुष्टाहार में सम्मिलित करने की योजना पर काम कर रही है। बुधवार को वाराणसी के राइस मिलर्स से मुलाकात करने के उपरांत बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल ने मोहम्मदाबाद में स्थित राइस मिल का दौरा कर राइस मिल मालिक राजेंद्र प्रसाद जायसवाल और उनके पुत्र सुनील जायसवाल से फोर्टीफाइड चावल की गुणवत्ता को लेकर जानकारी हासिल की। जहां फरीदा परवीन ने बताया कि कुपोषण को समाप्त करने के लिए बांग्लादेश में फोर्टिफाइड चावल कितना कारगर होगा उसका अध्ययन करने के लिए टीम अध्ययन कर रही है। 

प्रतिनिधिमंडल में मौजूद रहे ये शख्सीयस

प्रतिनिधि मंडल में फरीदा परवीन, डायरेक्टर जनरल (एडिश्नल सेक्रेटरी) डिपार्टमेण्ट आफ वूमन अफेयर, मो. फिरदौस बेगम जॉइंट सेक्रेटरी (बजट एण्ड ऑडिट) मिनिस्टरी ऑफ वूमन एण्ड चिल्ड्रेन अफेयर, मकसूदा बेगम, डिप्टी सेकेटरी मिनिस्टरी आफ फूड, मो. अफीफ अल महमूद भुइयान, डिप्टी डायरेक्टर सप्लाई डिस्ट्रीब्यूसन एण्ड मार्केटिंग डिवीजन, डायरेक्टर जनरल ऑफ फूड, मो. महबोबोर रहमान, प्रोग्रामर पॉलिसी आफिसर डब्ल्यूपीएफ बांग्लादेश कन्ट्री आफिस मो०,आकिब अबरार प्रोग्रामर आफिसर (राइस फोर्टिफिकेशन) न्यूट्रीशियन इण्टरनेशनल के साथ ही जिला प्रशासन की तरफ से जिला खाद्य विपणन अधिकारी सौरभ यादव के साथ मिल संचालक सुनील जायसवाल मौजूद रहे।