saina-mirza-first-muslim-women-fighter-pilot

Sania Mirza First Muslim Female Fighter Plane Pilot

सलिल पांडैय की रिर्पोट

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क मिर्जापुर

मिर्जापुर। पौराणिक ग्रन्थों में लड़ाकू विमान और पायलट के रूप में दर्ज विंध्य पर्वत तथा मां काली का उल्लेख धर्मग्रन्थों में है। इस क्षेत्र ने लड़ाकू महिला पायलट क्या दिया कि पूरी धरती पर इस क्षेत्र का पताका लहराने लगा है।

दो बार नाक-कटी स्थिति को जोड़ दिया सानिया (Sania Mirza) ने

चम्बल की घाटी में 22 लोगों के हत्याकांड में मुख्य किरदार के रूप में सामने आई फूलन देवी को जब समाजवादी पार्टी ने वर्ष 1996 में लोकसभा का टिकट देकर मिर्जापुर-भदोही का भाग्य-विधाता बनाने के लिए भेजा तब मिर्जापुर अंतरराष्ट्रीय नक्शे में कायदे से पहचाना जाने लगा था। इसके बाद 23 साल बाद पुनः देश ही नहीं पर-देश तक मिर्जापुर की थू-थू होने लगी थी।

सानिया मिर्जा बनी शाइनिंग इंडिया
जसोवर पहाड़ी बनी यश के वरदान की पहाड़ी
दो बार अंतर्राष्ट्रीय बदनामी झेल रहे जिले को पहली बार मिली ख्याति
थू-थू का कारण : किसी के हिस्से में मलाई-रबड़ी तो कृष्ण-कन्हैया के हिस्से आई थी नमक-रोटी

वर्ष 2019 में कुख्यात हुआ जिला था जिला पर 2022 में चमक गया

आजादी की 75वीं सीढ़ी से मात्र दो सीढ़ी दूर का 2019 के अगस्त का महीना था। सुर्खियों में आ गया कि बच्चों की दूध-मलाई बड़े खा गए। बच्चों के मुंह में आई नमक-रोटी । बच्चे चिल्ला पड़े-‘हुजूर मैं नहीं माखन पायो।’

फिर तो माखन-मलाई वाले बन गए कसाई और हल्ला मचाने वाले पत्रकार पर फर्जी मुकदमे का चाकू चलाना चाहा पर यूनिसेफ सहित अनेक संवैधानिक संस्थाओं ने ‘सावधान इंडिया’ का एपिसोड चला दिया। पावरफुल लोगों की स्थिति कंस जैसी हो गई थी। यह मैटर भी देश ही नहीं पर-देश तक को हिला चुका था।

इस बार शाइनिंग इंडिया की हालत

पूरे ब्रह्मांड में मां विन्ध्यवासिनी के नाम की गूंज है। इसी कारण ‘शाइनिंग विंध्य’ के चलते पूरी धरती से ही नहीं बल्कि देवलोक से 33 करोड़ देवी-देवता प्रतिदिन ब्रह्म-मुहूर्त में मां विंध्यवासिनी की अभ्यर्थना करने आते हैं, ऐसा धर्मग्रन्थों का उद्घोष है। इस बार ‘शाइनिंग विंध्य’ ने पूर्व पीएम अटल जी के ‘शाइनिंग इंडिया’ नारे को साकार कर दिया।

मां काली भी बनी थीं महिला लड़ाकू पायलट

विंध्य पर्वत द्वारा सूर्य की सत्ता को चुनौती देने के साहस को देखकर मां काली ने इसी लड़ाकू विमान पर सवार होना उचित समझा था। मधुकैटभ के वध के लिए सिर्फ 8 भैरव तथा 5 भैरवियों के साथ आईं थी मां काली। देवताओं की संख्या को देखते हुए यह अल्पसंख्यक लड़ाकू सेना थी।

महादेव जान रहे थे कि बड़ा काम करने के लिए भीड़ जुटाने की जरूरत नहीं । भीड़ केवल सस्ती लोकप्रियता के लिए जुताई जाती है। लिहाजा उन्होंने अल्पसंख्यक टुकड़ी का नेतृत्व मां काली के जिम्मे कर दिया था।

सानिया मिर्जा (Sania Mirza First Muslim Female Fighter Plane Pilot)

सानिया मिर्जा के वालिद टीवी मैकेनिक के रूप में लोगों के खराब हुए टीवी को ठीक करने का काम जब शुरू किया होगा तो ऊपरवाले की दुआएं उनके साथ हो लीं कि एक दिन वे तथा परिवार के सदस्य बेटी को इसी टीवी पर देखकर खुश हुआ करेंगे। दुआएं काम आईं और बेटी प्रथम मुस्लिम फाइटर पायलट बन गई।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow