श्रद्धानंद बलिदान दिवस के अवसर पर हिनौतघाट गांव में आयोजित हुआ कार्यक्रम

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

नौगढ‚चंदौली।आर्य समाज के युवा संगठन सार्वदेशिक आर्य वीर दल के तत्वावधान में रविवार को क्षेत्र के हिनौतघाट गांव में आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी के प्रबुद्ध जनों एवं समाज सेवियों के सहयोग से कक्षा आठ तक के 30 गरीब परिवार के बच्चों को सायकिल प्रदान किया गया।

अब 8 किलोमीटर दूर आसीन स्कूल तक पैदल के बजाय सायकिल से पहुंचेंगे छात्र


जिससे 8 किलोमीटर की दूरी पर आसीन पूर्व माध्यमिक विद्यालय मे शिक्षार्जन करने के लिए आवागमन करने में छात्रों को काफी सहुलियत मिलेगी।
उप प्रधान संचालक सार्वदेशिक आर्य वीर दल दिनेश आर्य ने बताया कि जनपद चन्दौली के सबसे पिछड़े हुए क्षेत्र में संस्था निरंतर गरीब आदिवासी वनवासी बंधु बांधवों के उत्थान के लिए जन जागरूकता व सहयोग करने में तत्पर है।

पर्यावरण संरक्षण व आधुनिक खेती किए जाने का ग्रामीणों को गुर का कराया गया अर्जन

सार्वदेशिक आर्य वीर दल ने वस्त्र व अन्न वितरण एवं अन्य सहयोग किए जाने के साथ ही उन्हें अपने कर्तव्यों व अधिकारों का बोध कराकर अपने पाल्यों को अवश्य ही शिक्षार्जन कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
वैदिक मंत्रोत्चार हवन पूजन के साथ आयोजित कार्यक्रम में लोगों को जीवन जीने की कला एवं स्वच्छता अपनाने पर बल दिया गया।

वनांचल में आसीन संसाधन के काफी अभाव वाले गांव के रहनुमा युवाओं में प्रतिभा का भंडार


सार्वदेशिक आर्य वीर दल के कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र संघ के पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारी अनुपम आनंद ने अपने उद्बोधन में पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के वैज्ञानिक उपायों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अंगूठा छाप ब्यक्ति सदैव शोषण का शिकार हो जाता है।
इसलिए शिक्षा रूपी अलख को अवश्य ही मन मस्तिष्क में जागृत किया जाना चाहिए।
बालिका शिक्षा के बारे में बोलते हुए बताया कि बेटी एक ही नहीं बल्कि दो परिवारों को संवारती है।
शिक्षा के बिना जीवन अंधकारमय है।
कहा कि वनांचल मे आसीन संसाधन के काफी अभाव वाले गांव के रहनुमा युवाओं में प्रतिभा का भंडार है।आवश्यकता है समुचित प्लेटफार्म मुहैया करा कर निखारने की।