DM ईशा दुहन ने जारी किया आदेश, बोली- जांच में स्कूल खुले मिले तो होगी कार्रवाई

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क 
चंदौली। COLD WAVE और शीतलहर के प्रकोप को देखते हुए नर्सरी से कक्षा 12 वीं तक के सभी विद्यालयों को पांच जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी हो गया है। DM ईशा दुहन ने आदेशों का कड़ाई से पालन कराने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित  कर दिया है। साथ ही चेताया है कि ठंड के मौसम में पांच जनवरी से पहले कोई भी विद्यालय संचालित नहीं होगा। जांच के दौरान किसी भी विद्यालय पठन-पाठन होता पाया गया तो स्कूल संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
20 से 22 जनवरी के आसपास बादल छाए रहने COLD WAVE के आसार हैं। बूंदाबांदी भी हो सकती है। इसके बाद तापमान फिर सामान्य की ओर बढ़ेगा। ठंड कम होगी, हालांकि अचानक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता फरवरी के पहले हफ्ते में बूंदाबांदी करवा सकती है। इस सीजन में तीन बार बूंदाबांदी के आसार हैं। तापमान तीन डिग्री तक आया तो साल 2014 का रिकॉर्ड टूटेगा। उस साल आठ जनवरी को पारा इतना ही रहा था। बीते वर्षों में जनवरी में पारे की बात करें तो वर्ष 2017 में न्यूनतम पारा .1 डिग्री तक  आया था। 2019 में यह 5.3 डिग्री था। बीते साल 2022 में यह 4.5 डिग्री रहा था।
उधर, छुट्टी का आदेश इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स व नॉन टीचिंग स्टाफ  के लिए भी लागू होगा। 
12 वर्षों में जनवरी की ज्यादा बारिश दूसरे पखवारे में
विशेषज्ञ फिलहाल बूंदाबांदी की बात कर रहे हैं। हालांकि, बीते 12 सालों के ट्रेंड के मुताबिक जनवरी के दूसरे पखवारे के आसपास अच्छी बारिश हुई है। 2021 में यह एक मिमी. ही रही, लेकिन 2020 में 39.2 मिमी. बारिश हुई थी। 2012 में तो 55.4 मिमी. पानी गिर चुका है। 
फिलहाल बनी रहेगी COLD WAVE कंडीशन
सोमवार की शुरुआत भी COLD WAVE व कोहरे के साथ हुई। पूरे दिन जिला कोहरे की चादर से ढका रहा। बीच में कुछ देर के लिए धूप निकली पर यह बेअसर रही। इस दौरान दिन का तापमान सामान्य से 3.9 डिग्री लुढ़क कर 17 डिग्री दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहा।  फिलहाल कोल्ड डे कंडीशन बनी रहेगी।जिलाधिकारी ईशा दुहन ने जिले के सभी बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालय, राजकीय, शासकीय, मान्यता प्राप्त, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय और गैर सरकारी स्कूलों को पांच जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है।