IND vs SL T20 के तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार (तीन जनवरी) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया पहली बार नए साल में मैदान पर उतरेगी। बिग-3 (विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल) की गैरमौजूदगी में एशिया कप चैंपियन श्रीलंका के खिलाफ हार्दिक पांड्या की कप्तानी की परीक्षा होगी।

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

एजेंशी। हार्दिक को 18 महीने बाद 2024 में अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले टी-20 विश्वकप के लिए टीम इंडिया की कप्तानी का दावेदार माना जा रहा है। न्यूजीलैंड दौरे पर पांड्या की कप्तानी में बारिश से प्रभावित तीन मैचों की सीरीज भारत ने 1-0 से जीती थी। एक मैच रद्द हो गया था, जबकि एक मैच डकवर्थ लुईस नियम से बराबरी पर छूटा था।

बल्लेबाजी के अनुकूल वानखेड़े की पिच पर भारतीय टीम पांड्या के नेतृत्व में सुरक्षात्मक के बजाय आक्रामक रुख अपनाने पर जोर देगी। वह ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ से ओपनिंग करवा सकते हैं। तीसरे ओपनर के तौर पर शुभमन गिल भी टीम में हैं। अब देखना है कि हार्दिक गुजरात टाइटंस के अपने ओपनर गिल को मौका देते हैं या नहीं।

टीम इंडिया में मौजूद ये 3 धाकड़ ओपनर्स, इन 2 प्लेयर्स को मौका देंगे कप्तान हार्दिक?

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ के पास खुद को साबित करने का एक बड़ा मौका होगा। अगर टीम संयोजन की बात करें तो पिछले सप्ताह कार दुर्घटना में घायल होने वाले ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड में ईशान किशन के साथ पारी का आगाज किया था।

पंत को हालांकि श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया था जिससे पूरी संभावना है कि वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले पहले टेस्ट मैच में किशन के साथ रुतुराज गायकवाड पारी की शुरुआत करेंगे। श्रीलंका सीरीज में सेलेक्टर्स ने ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन और शुभमन गिल को मौका दिया गया है। ये खिलाड़ी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और टी20 क्रिकेट में चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं। ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ ने पहले भी रोहित शर्मा और केएल राहुल की गैरमौजूदगी में ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी।

IND vs SL T20 में इन्हें भी मिल सकती है टाप इलेवन में जगह

अगला टी20 वर्ल्ड कप 18 महीने बाद खेला जाना है और ऐसे में इन दोनों को पर्याप्त मौके मिलने की संभावना है हालांकि इस वर्ष 15 से भी कम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे क्योंकि टीम मैनेजमेंट वनडे को अधिक प्राथमिकता देगा। अब तक टी20 इंटरनैशनल में पदार्पण नहीं कर पाने वाले शुभमन गिल ओपनर के रूप में हार्दिक के पास एक और विकल्प हैं।तीसरे नंबर पर विश्व के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पर कप्तान भरोसा जता सकते हैं। टीम मैनेजमेंट को मध्यक्रम में संजू सैमसन और अब तक अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाने वाले राहुल त्रिपाठी में से किसी एक को चुनना होगा। त्रिपाठी पिछले कुछ समय से अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाए हैं और श्रीलंका के खिलाफ भी उन्हें बाहर ही रहना पड़ सकता है क्योंकि सैमसन को उनके अनुभव के आधार पर प्राथमिकता मिल सकती है।

IND vs SL T20 के पहले इंटरनेशनल मैच में ये 2 खिलाड़ी कुर्बान करेंगे कप्तान हार्दिक पांड्या

श्रीलंका के खिलाफ पहले IND vs SL T20 इंटरनेशनल मैच में कप्तान हर्दिक पांड्या टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से न चाहते हुए भी दो ऐसे खिलाड़ियों को बाहर बैठाएंगे, जो बेहद बड़े नाम हैं. श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तान हार्दिक पांड्या टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से ऑलराउंडर दीपक हुड्डा और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को कुर्बान करेंगे. दीपक हुड्डा और युजवेंद्र चहल की टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में फिलहाल जगह नहीं बनती है।

एशिया कप चैंपियन श्रीलंका के खिलाफ भारत का द्विपक्षीय सीरीज में शानदार रिकॉर्ड

मौजूदा एशिया कप चैंपियन श्रीलंका के खिलाफ भारत का द्विपक्षीय सीरीज में शानदार रिकॉर्ड है। 2008-2009 से अब तक भारत और श्रीलंका के बीच 17 द्विपक्षीय मुकाबले हुए हैं। इनमें भारत ने 14, तो श्रीलंका ने सिर्फ दो मुकाबले जीते हैं। वहीं, एक मैच का परिणाम नहीं निकला। पिछले 11 मैचों से द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय टीम श्रीलंका से जीतती आ रही है। भारतीय टीम पिछले वर्ष एशिया कप में श्रीलंका से मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी। 

IND vs SL T20 , हेड टू हेड‚ दोनो टीमों की सम्भावित प्लेईंग 11

भारत: ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़/शुभमन गिल, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।

श्रीलंका: पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महीश तीक्षणा, लाहिरू कुमारा, प्रमोद मदुशन/दिलशान मदुशंका।