खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। Tourism in Rajdari,Devdari राजदरी जलप्रपात के समग्र विकास के लिए 6.5 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया गया है। डीएम ईशा दुहन के निर्देश पर वन विभाग ने दो करोड़ और 4.5 करोड़ के दो प्रस्ताव बनाए हैं। इस प्रस्ताव में राजदरी के पास ईको हॉट, इलेक्ट्रिक झूले, ईको शॉप, फव्वारे, पानी सप्लाई और एडवेंचर गेम के साथ कई प्रस्ताव शामिल हैं। डीएम के अनुमोदन के बाद जल्द ही इस प्रस्ताव को शासन को भेज दिया जाएगा।

थोड़ा समय लगेगा, लेकिन चंद्रप्रभा वन्य जीव विहार के राजदरी- देवदरी जलप्रपात देखने आने वाले सैलानी आने वाले दिनों में स्काई वाक ग्लास ब्रिज का भी आनंद उठा सकेंगे। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि वन विभाग को मुख्यालय की ओर से इस पर कसरत करने का निर्देश मिल गया है।

लिए DM ईशा दुहन ने एक औरवाटाड़ के विकास के लिए शासन को दो करोड़ दूसरा प्रस्ताव 4.5 करोड़ का है जिसमें स्काई ग्लास पुल, जीप लाइनिंग, ईको हाट, ईको प्लाटा, सड़क चौड़ीकरण, इलेक्ट्रिक झूले, ईको शॉप, फव्वारे और योगा स्थल का प्रस्ताव शामिल

डीएम ने जिले के उपेक्षित जलप्रपात औरवाटाड़ के विकास के लिए शासन को दो करोड़ प्रस्ताव भेजा है। वहीं प्राकृतिक वादियों में बसा जिले का सुप्रसिद्ध Tourism in Rajdari,Devdari राजदरी जलप्रपात के पास भी पर्यटकों के सुविधाओं और आकर्षण के लिए उन्होंने वन विभाग को प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया था। वन विभाग ने पांच आर्किटेक की मदद से दो करोड़ का प्रस्ताव तैयार कराया है जिसमें पुराने आवासों के मरम्मत, जलप्रपात के पास स्थित कैंटिंन का आधुनिकीकरण, एडवेंचर गेम और पानी की सप्लाई की व्यवस्था है। वहीं दूसरा प्रस्ताव 4.5 करोड़ का है जिसमें स्काई ग्लास पुल, जीप लाइनिंग, ईको हाट, ईको प्लाटा, सड़क चौड़ीकरण, इलेक्ट्रिक झूले, ईको शॉप, फव्वारे और योगा स्थल का प्रस्ताव शामिल है। वन विभाग ने उक्त प्रस्ताव डीएम को भेज दिया है। जिसके बाद इसे शासन को भेजा जाएगा।

Tourism in Rajdari,Devdari के ब्रिज की लंबाई लगभग 25 मीटर करने की चर्चा

ब्रिज की लंबाई लगभग 25 मीटर करने की चर्चा है। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजदरी-देवदरी का विकास जारी है। ईको टूरिज्म के तहत चार करोड़ की लागत से राजदरी जलप्रपात पर एयर कंडीशन डारमेट्री कमरा, आडिटोरियम, इंटरप्रटेशन सेंटर, स्वागत कक्ष, बाथरूम, साइकिल ट्रैक, नेचर ट्रेल, काटेज हाउस का कायाकल्प किया जा रहा है। इसके अलावा वन विश्राम गृह, सीढ़ियों, समरहट व कैंटिन की मरम्मत सहित मुख्य गेट से जलप्रपात तक जाने वाले मार्ग का उच्चीकरण का कार्य किया जा रहा है। 

20 करोड़ से बना राजगीर का ग्लास ब्रिज

अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर के जू-सफारी में बना स्काई वाक ग्लास ब्रिज 20 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। एक बार में 20 से 25 लोग इस ग्लास ब्रिज पर घूम सकते हैं। इस ग्लास ब्रिज पर चलने में ऐसा यह अहसास होता है कि हरी-भरी प्रकृति के ऊपर आप हवा में चल रहे हैं। ग्लास की मजबूती इस कदर है कि इस पर चलना जरा भी जोखिम भरा नहीं है।

Tourism in Rajdari,Devdari के स्काई ग्लास ब्रिज के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश

वन क्षेत्राधिकारी, चंद्रप्रभा रेंज (काशी वन्य जीव प्रभाग)ब्रजेश पांडेय ने बताया कि मुख्यालय की ओर से स्काई ग्लास ब्रिज के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। कार्ययोजना में यह भी शामिल किया जाएगा कि इसके निर्माण से राजस्व में बढ़ोतरी होगी की नहीं।

DFO काशी वन्य प्रभाग रामनगर दिनेश सिंह ने बताया कि DM ईशा दुहन के निर्देश पर राजदरी में विभिन्न सुविधाओं के लिए दो करोड़ और 4.5 करोड़ के दो प्रस्ताव बनाए गए हैं। इसमें पुराने आवासों का मरम्मत, कैंटीन का आधुनिकीकरण, एडवेंचर गेम, इलेक्ट्रिक झूला, फव्वारा, ईको शॉप सहित कई प्रस्ताव बनाए गए हैं। यह प्रस्ताव डीएम को भेज दिया गया है।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow
khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow