जन चौपाल में मौजूद अधिकारी कर्मचारी ग्रामीणों की समस्याओं को सूनने मे खाना पूर्ति करते आ रहे थे नजर

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

नौगढ‚चंदौली। जिलाधिकारी ईशा दूहन की अध्यक्षता में बुधवार को चलो चन्दौली प्रशासन आपके द्रार अभियान के अंतर्गत बुद्धवार को ग्राम चौपाल का आयोजन बिहार राज्य की सीमा से सटे क्षेत्र के गहिला गांव स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में हुआ।जिसका शुभारंभ जिलाधिकारी ईशा दुहन व पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर के किया।

ग्रामीणों ने समीपवर्ती राजकीय हाईस्कूल जमसोत को इंटरमीडिएट तक कराए जाने की मांग किया है।जिससे बच्चों को उच्च शिक्षा का लाभ मिल सके

ग्राम चौपाल में जिलाधिकारी ने विद्‍यालय मे उपस्थित बच्चों से पठन पाठन संबंधित जानकारी लेकर के शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार लाने का निर्देश शिक्षको को देते हुए अन्य विभागीय अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी विभागीय योजनाओं का लाभ व जानकारी समाज के अंतिम ब्यक्ति तक को पात्रता का चयन कर के दी जानी चाहिए।
चन्दौली प्रसासन आपके द्रार का आयोजन जन मानस में प्रचार-प्रसार, उन्हें जानकारी देने, पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने, विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत नये/वंचित लाभार्थियों का पंजीकरण, कराये गये कार्यों का स्थलीय सत्यापन, राजस्व, पुलिस, विकास आदि से संबंधित समस्याओं के मौके पर ही समाधान के उद्देश्य से किया गया है।

ग्राम चौपाल में कंबल पाने की आस मे बैठे गरीब असहाय लोगों मे नाकाफी लोगों को ही कंबल मिल पाया।जिससे अधिकांश लोग मायूस होकर अपने घरों को लौट गये

आयोजित ग्राम चौपाल में ग्राम्य विकास, पंचायती राज, आजीविका मिशन, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, उद्यान, मत्स्य, समाज कल्याण, महिला कल्याण, दिव्यांगजन, पूर्ति, श्रम, बेसिक शिक्षा, राजस्व, खादी ग्रामोंद्योग ईत्यादि विभागों द्वारा स्टाल लगाकर मौजूद लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही विभिन्न योजनाओं के नए/वंचित लाभार्थियो के पंजीकरण तथा लाभान्वित करने की कार्यवाही की गयी।
जन चौपाल में आयुर्वेदिक चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग समाज कल्याण, प्रोबेशन विभाग एवं दिव्यांगजन विभाग पशुपालन विभाग बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग खाद्म एवं रसद विभाग उद्योग विभाग सेवायोजन विभाग व कौशल विकास तथा श्रम विभाग से लोगों को लाभान्वित भी किया गया।

कराया गया गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, छोटे बच्चों का अन्नप्राशन

ग्राम चौपाल के दौरान गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, छोटे बच्चों का अन्नप्राशन भी किया गया।
विभिन्न योजनाओं के चिन्हित लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र/प्रमाण पत्र भी दिया गया।
जिलाधिकारी को ग्रामीणों ने बताया कि गांव के लेखपाल नथुनी सिंह व ग्राम पंचायत सचिव अश्विनी सिंह कभी भी गांव में नहीं आते हैं।जिसपर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्या का स्थानीय स्तर पर समाधान किए जाने के लिए सप्ताह में एक दिन लेखपाल व सचिव की मौजूदगी गांव में होने की सख्त हिदायत दिया।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow