खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚चंदौली। शुक्रवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रथम एक दिवसीय शिविर का आयोजन सावित्री बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में किया गया। स्वयंसेवकों द्वारा परिसर की व्यापक स्तर पर साफ सफाई की गई। अवांछित उगे हुए झाड़ियों को काटा छाटा गया। पूरे परिसर में झाड़ू लगाया गया। खरपतवार को इकट्ठा कर गड्ढे में भर दिया गया ताकि वह सरकार पेड़ों के लिए उर्वरक के रूप में प्रयोग किया जा सके।

“दुर्घटना से रखनी दूरी है तो हेलमेट बहुत जरूरी है” सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अत्यंत आवश्यक

स्वयंसेवकों द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर यह संदेश दिया गया कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अत्यंत आवश्यक है क्योंकि यातायात नियमों का पालन न करने से प्रत्येक वर्ष हजारों जाने चली जाती हैं। स्वयंसेवकों ने सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली भी निकाला जिसमें नारे लगाए। “दुर्घटना से रखनी दूरी है तो हेलमेट बहुत जरूरी है” “सुरक्षा के साथ समझौता दुर्घटना को न्योता”।

हमें स्वयं सेवकों के साथ-साथ दूसरे को भी जागरुक करना है

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में डॉ प्रियंका पटेल ने अपने वक्तव्य में स्वयंसेवकों को इस बात से जागरूक किया कि आज के समय में सड़क दुर्घटना तेजी से साथ हो रहे हैं ।लोगों की जानें जा रही हैं। इसलिए हमें ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए और हमेशा हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए , सीट बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए । और इसी क्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य महोदय ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में स्वयंसेवकों को जागरूक किया कि हमें सिर्फ आत्मज्ञान नहीं लेना है, हमें सिर्फ स्वयं जागरूक नहीं होना है, हमें स्वयं के साथ-साथ दूसरे को भी जागरुक करना है। इसलिए हमें अपने समुदाय में अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी हमें सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करना चाहिए।

इसी के साथ कार्यक्रम के संयोजक के रूप में कार्यक्रम अधिकारी डॉ शमशेर बहादुर ने बताया कि छात्र-छात्राओं को यह बताया कि एक स्वयंसेवक का कर्तव्य क्या होता है राष्ट्र के निर्माण में राष्ट्र के सृजनात्मक रचनात्मक कार्यों में एक स्वयंसेवक किस प्रकार से अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकता है । राष्ट्र को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सेवकों की आवश्यकता है क्योंकि सारे संसाधनों का विकास और सब की उन्नति हेतु हमें “गिव एंड टेक, शेयर एंड केयर” जैसे फार्मूले पर चलने की जरूरत है।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

You missed