बाबा जागेश्वरनाथ में महिलाओं एवं लड़कियों की सुरक्षा प्रशासन की पहली प्राथमिकता– सीओ रघुराज

बाबा जागेश्वरनाथ में 20 सीसीटीवी कैमरे से मेले की किया जाएगा निगरानीमनचलों की अब खैर नहीं

अम्बुज मोदनवाल की ग्राउंड रिर्पोट

अराजकता फैलाने वालों पर की जाएगी कानूनी करवाई

चकिया‚चंदौलीे। शिकारगंज क्षेत्र बाबा जागेश्वर नाथ हेतिमपुर में महाशिवरात्रि मेले को लेकर प्रशासनिक एवं मेला समिति द्वारा हाई लेंबिल मिटिंग की गई। बैठक में जिसमें महाशिवरात्रि मेले में दर्शनार्थियों किसी प्रकार की परेशानी के सामना ना करना पड़े इसके लिए प्रशासन अमला रहेगा मुस्तैद।

बाबा जागेश्वर नाथ (शिव विवाह में) महाशिवरात्रि पर लाखों श्रद्धालु जलाभिषेक करके मनवांछित मनोकामना के लिए दर्शन करेंगे पूजन अर्चन

क्षेत्राधिकारी रघुराज ने बताया कि मेले की शिव मंदिर प्रांगण सीसी कैमरे से निगरानी की जाएगी जिससे अराजकता फैलाने वालों पर निगरानी किया जा सके। बताया कि महिलाओं एवं लड़कियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता से की जाएगी, मनचलों पर विशेष निगरानीकी जाएगी , गलत गतिविधियां पकड़े जाने पर कानूनी आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी। मेले में सादा वर्दी में महिला कांस्टेबल से लेकर प्रशासनिक अमला भी मौजूद रहेगा। जिससे मनचलों पर विशेष निगरानी की जा सके।

मेला परिसर में बैरिकेडिंग स्वास्थ्य टीम, एवं मोबाइल शौचालय ,की भी व्यवस्था

उप जिलाधिकारी ज्वाला प्रसाद ने बताया कि मेला परिसर में बैरिकेडिंग स्वास्थ्य टीम, एवं मोबाइल शौचालय ,की भी व्यवस्था की जाएगी दर्शनार्थियों को पीने के लिए स्वच्छ जल का भी बंदोबस्त किया जाएगा। बाबा जागेश्वर नाथ महाशिवरात्रि के मेले में
जगह जगह पर स्टैंड की व्यवस्था भी मौजूद रहेगी।

चार वाहन दो वाहन किसी प्रकार के वाहन को प्रवेश रहेगा वर्जित

बाबा जागेश्वर नाथ के महंत अनूप गिरी ने बताया कि मेले में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा इसके लिए प्रशासन मुस्तैद रहेगी , शिवभक्त क्रमबद्ध होकर भगवान शिव का दर्शन एवं जलाभिषेक करेंगे, बुजुर्ग महिलाओं एवं पुरुषों को दर्शन करने में दिक्कत ना हो इसके लिए भी अलग से विकल्प किया जाएगा।

ग्राम प्रधान राजेश कुमार भारती ने बताया कि मेले में व्यवस्था कोई भी कमी ना हो इसके लिए हम तत्पर रहेंगे इसके लिए व्यवस्था प्राली और सुधार किया जाएगा। वही उन्होने बतया कि प्रशासन के सहयोग से ही मेले में व्यवस्था करना संभवत होता है। मेला परिसर में साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा गया है एवं दुकानदारों को भी निर्देशित किया जाएगा कि अपने दुकान पर डस्टबिन का प्रयोग करें।

बाबा जागेश्वर नाथ में शिवरात्रि को 2 दिन का होता है मेले का आयोजन

बाबा जागेश्वर नाथ के अध्यक्ष अरविंद सिंह ने पत्रकारों से खास बातचीत करते हुए कहा कि बाबा जागेश्वर नाथ हेतिमपुर महाशिवरात्रि मेले में सेवा का सहयोग बड़े सौभाग्य से मिलता है। यह मेला हमारे जिले का इतिहास का प्राचीन मेला है । बाबा जागेश्वर नाथ में शिवरात्रि को 2 दिन का मेला आयोजन होता है जिसमें दूरदराज से लाखों श्रद्धालु आकर बाबा भोलेनाथ पर मत्था टेकते हैं।
यह भी बताया कि मेले में वालंटियर की अहम भूमिका होगी, मिले परिषद में समिति के तरफ से वालंटियर की भी व्यवस्था किया जाएगा जिसमें बूढ़ी महिला पुरुष एवं असहाय लोगों का भी सहयोग कर सकें जिसे अचानक किसी का तबीयत खराब हो जाने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद रहेगी

मेले के आकर्षण का केंद्र बाबा जागेश्वर नाथ हेतिमपुर में इस बार नव निर्माण पार्क‚ जिसका भी लुत्फ उठायेंगे दर्शनार्थी

इस बार के मेले के आकर्षण का केंद्र बाबा जागेश्वर नाथ हेतिमपुर में इस बार दर्शनार्थी नव निर्माण पार्क का भी आनंद लेंगे जिसमें ग्राम प्रधान के ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता था महा शिवरात्रि से पहले तेजी से कार्य किया गया, मेले में झूला, जादूगर, एवं खिलौनों की दुकानों व गुड़ के जलेबी भी आकर्षण का केंद्र रहेगा।

इस प्रकार से खडे होंगे वाहन‚ जान ले नही तो हो सकती है परेशानी

स्टैंड वाहन रूट मैप चौकी प्रभारी गिरीश रायचंद्र ने कहा कि इस बार महाशिवरात्रि पर स्टैंड वाहन रूट मैप के आधार पर किया गया है। जिसमें चकिया की तरफ से आने वाले श्रद्धालु को दो वाहन एवं चार वाहन बाबा जागेश्वर नाथ के मेन गेट से 200 मीटर दूर बाबा जागेश्वर नाथ बिल्डिंग मटेरियल के बगल में होगा, व ट्रैक्टर ट्राली को मुजफ्फरपुर पौधासाला के बगल में होगा, अहरौरा के तरफ से श्रद्धालु आने वालों को नेवाजगंज एयरटेल टावर के बगल में स्टैंड की व्यवस्था किया गया है
सिकंदरपुर फिरोजपुर के तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा जागेश्वर नाथ महाविद्यालय के पहले ही चार वाहन एवं वाहनों को बैरिकेटीग लगा होगा।

बैठक में उप जिलाधिकारी ज्वाला प्रसाद क्षेत्राधिकारी रघुराज कोतवाल मुकेश कुमार ग्राम प्रधान राजेश कुमार भारती महंत अनूप गिरी समिति अध्यक्ष अरविंद सिंह चौकी प्रभारी गिरीश रायचंद्र ,जनक सिंह, सच्चिदानंद दुबे राजेश यादव जेपी पाल भरत माली दिनेश हलवाई संतोष दुबे बबलू यादव भानु अहमद राजू गिरी चुनमुन दुबे इत्यादि लोग मौजूद रहे।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

You missed