काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 14वाँ आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम का हुआ समापन

मिथिलेश प्रसाद दिवेदी‚विशेष संवाददाता

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

वाराणसी । नेहरू युवा केन्द्र वाराणसी द्वारा 14 वाँ आदिवासी युवा आदान -प्रदान कार्यक्रम का समापन रविवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान के शताब्दी सभागार में किया गया ।

कार्यक्रम में देश के 6 राज्यों के 10 जनपदों के आदिवासी युवा रहे शामिल

समापन कार्यक्रम की शुरुआत युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ । कार्यक्रम में देश के 6 राज्यों के 10 जनपदों के आदिवासी युवा 15 से 29 आयु वर्ग के छत्तीसगढ़ प्रदेश से जनपद – सुकमा, कांकेर, राजनांदगांव उड़ीसा प्रदेश से कालाहांडी झारखंड प्रदेश से गुमला, लोहरदगा पश्चिमी सिंहभूम, तेलंगाना प्रदेश से भद्राद्री, आंध्र प्रदेश से विशाखापट्टनम एवं महाराष्ट्र से गढ़चिरौली के युवा भाग ले रहे थे ।

srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

शिक्षा एक मंत्र जिसका उपयोग करते हुए किसी भी समाज को एक बेहतर कल की ओर ले जाया जा सकता है-DM

मुख्य अतिथि जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने आदिवासी युवाओं को संबोधित करते हुए अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की अपील की । उन्होने शिक्षा को एक मंत्र बताया जिसका उपयोग करते हुए किसी भी समाज को एक बेहतर कल की ओर ले जाया जा सकता है । उन्होने काशी कि महत्ता पर प्रकाश डालते हुये काशी के सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, व्यावसायिक और राजनीतिक आयामो कि बात की ।

2023 को अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट्स घोषित किये जाने पर खुशी जाहिर

उन्होने वर्ष 2023 को अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट्स घोषित किये जाने पर खुशी जाहिर करते हुये ज्वार के पारम्परिक इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर सभी बच्चो का आह्वान किया । उन्होने शहर और गाँव के मध्य उत्पन्न हुई दूरियों को शिक्षा के माध्यम से कम करने का सुझाव दिया ।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

कार्यक्रम में सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं जैसे एक भारत श्रेष्ठ भारत, एकल्व्य स्कूल इत्यादि की दी जानकारी

समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही गृह मंत्रालय की अवर सचिव ने नेहरु युवा केन्द्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना की । उन्होने युवाओ से बाहर निकलकर भारत घूमने कि अपील करते हुये कहा कि वे एक दूसरे की संस्कृति, सभ्यता, खान-पान, रहन-सहन इत्यादि को जाने और समझे । अवर सचिव महोदया ने सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं जैसे एक भारत श्रेष्ठ भारत, एकल्व्य स्कूल इत्यादि की जानकारी भी दी ।

प्रतिभागियों को ग्रुप फ्रेमिंग फोटो एवं प्रमाण पत्र ‚स्मृति चिन्ह किया गया प्रदान

विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी वाराणसी हिमांशु नागपाल ने अपने सम्बोधन में प्रतिभागीयों से बात करते हुये नेहरु युवा केन्द्र एवं गृह मंत्रालय के संयुक्त प्रयास की तारिफ की । उन्होने खुद के शुरुआती दिनो को याद करते हुये आदिवासी जनपदो के भ्रमण का अनुभव साझा किया ।
समापन कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते उपनिदेशक अनिल कुमार सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों के मध्य स्वागत करते हुये इस कार्यक्रम की संक्षिप्त दिवसवार आख्या दी । नेहरू युवा केन्द्र वाराणसी के जिला युवा अधिकारी निखिल गुप्ता ने कार्यक्रम के समापन पर सभी उपस्थित गणमान्य, राष्ट्रीय सेवा योजना काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एवं जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया ।

कार्यक्रम का संचालन लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक सुभाष प्रजापति, राज्य प्रशिक्षक मनोज शर्मा एवं अंगद सिंह द्वारा किया गया । सभी प्रतिभागियों को ग्रुप फ्रेमिंग फोटो एवं प्रमाण पत्र स्मृति चिन्ह दिया गयाl इस अवसर पर प्रमुख रूप से, जिला युवा अधिकारी प्रतीक शाहू, जिला युवा अधिकारी राशि मिश्रा, जिला परियोजना अधिकारी नमामि7 गंगे ऐश्वर्या मिश्रा, लेखा एवं कार्यक्रम सहायक विकास चौरसिया, विभिन्न विकास खंडों के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों एवं युवा मण्डल सहित समस्त प्रतिभागी उपस्थित रहे ।