खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

नौगढ‚चंदौली । कस्बा बाजार नौगढ की पूजा केशरी व दीप शिखा ने कड़ी लगन व मेहनत से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर क्षेत्र का नाम रौशन किया है।जानकारी होते ही परिजनों रिस्तेदारों व शुभचिंतकों मे काफी खुशी ब्याप्त हो गई।
दिन भर बधाइयां देने वालों का तांता लगा रहा।

srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

पूरे मनोयोग से दृढ ईच्छा शक्ति हो तो गरीबी भी आड़े नहीं आती

कहा जाता है कि जनपद का नौगढ क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं का आज भी काफी अभाव है।
जिसे धता बतलाते हुए कस्बा बाजार निवासी पारस नाथ केशरी व सीता देबी के 07 बच्चों मे चौथी संतान कु.पूजा केशरी का बाल्यकाल से ही शिक्षा के प्रति काफी लगाव रहा।
जो कि प्राथमिक शिक्षा आदर्श विद्मा मंदिर मे ग्रहण कर जूनियर से लेकर इण्टरमीडिएट तक की शिक्षा राजकीय इण्टर कालेज नौगढ मे करके स्नातक की पढ़ाई राजकीय महाविद्यालय नौगढ व स्नाकोत्तर की योग्यता साबित्री बाई फूले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, चकिया मे हासिल कर (JRF/NET)जूनियर रिसर्च स्कालर मे 99% से अधिक अंक लाकर के राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है।
वहीं स्थानीय कस्बा बाजार के पंकज प्रसाद व मंजू देवी की 6 संतानों में दूसरी बिटिया कु. दीप शिखा बचपन से ही पढ़ाई के प्रति समर्पित रही थीं।
जो कि शुरूआती शिक्षा प्राथमिक विद्यालय व जूनियर हाईस्कूल की पढाई पूर्व माध्यमिक विद्यालय नौगढ मेसे लगायत जिसकी प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्राथमिक विद्यालय नौगढ़ व माध्यमिक स्तर पूर्व माध्यमिक विद्मालय नौगढ मे पा कर राजकीय इंटर कॉलेज नौगढ़ से इण्टरमीडिएट की योग्यता उच्च प्राप्तांक से हासिल की। पढाई कला पेंटिंग गीत संगीत उद्बोधन ईत्यादि कलाओं मे काफी दक्ष रही दीपशिखा ने राजकीय महाविद्यालय नौगढ़ मे सदैव अब्वल स्थान पाकर महात्मा गांधी काशी विद्मापीठ से अनेकों प्रशस्ति पत्र प्राप्त की।
जो कि स्वयं कठिन परिश्रम करके पढने के साथ ही दूसरो को भी शिक्षा के लिए प्रेरित करने मे लगकर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी मे परास्नातक की पढाई के प्रथम सेमेस्टर के दौरान ही हुई UGC NET की परीक्षा में प्रथम प्रयास ( appearing) में ही 96.6 % हासिल कर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण की हैं।

कु.पूजा व कु. दीप शिखा की प्रतिभा का अनुसरण कर बालिकाओं मे शिक्षा की बढेगी जागरूकता

जनपद के सबसे पिछड़े हुए क्षेत्र की रहनुमा कु.पूजा केशरी व कु. दीप शिखा की प्रतिभा का अनुसरण कर बालिकाओं मे शिक्षा की जागरूकता बढेगी
अपनी सफलता का श्रेय कु.पूजा केशरी ने अपने माता पिता को देते हुए कहा कि आर्थिक रूप से सबल नहीं होने के बाद भी सदैव हमारा हौशला आफजाई किया तो वही कु. दीप शिखा ने अपनी सफलता का श्रेय गुरु असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.शीतला प्रसाद सिंह तथा डॉ. रंजीत सिंह एवं पिता पंकज प्रसाद को दिया है जो उसकी प्रेरणा और हौसला का जरिया बने।

संसाधनों की कमी को धता बतलाते हुए अपनी मेहनत और लगन के बल पर क्वालीफाई की हाई लेबिल कम्पटीशन

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अब्वल प्रदर्शन करने वाली दोनों बेटियां संसाधनों की कमी को धता बतलाते हुए अभिभावकों को आर्थिक रूप से सबल नहीं होने के साथ ही यहां के स्कूलों में समुचित शिक्षा का अभाव के बावजूद भी पढाई के लिए कड़ी मेहनत कर गुरूजनों व माता – पिता के निरंतर सहयोग से असंभव को संभव कर दिखाया है।

गुरूजनों का ज्ञान बड़े बुजुर्गों अभिभावकों की नसीहत मे स्वयं की दृढनिश्चयता ही सफलता की कुंजी

कु.पूजा केशरी का कहना है कि काफी कम आय अर्जन का साधन होने से उसके माता पिता के समक्ष 7 बच्चों की परवरिश कर पाना ही काफी दूभर सा कार्य था।
फिर भी माता पिता पर बोझ न बनने का संकल्प मन में संजोने के बाद राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डा.रमेश कुमार सिंह की प्रेरणा से यह मुकाम हासिल हो पाया है।
जिन्होंने सदैव आगे बढने का ही हौसला बढाया।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow