srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚चंदौली। राईजिंग सन वर्ल्ड स्कूल मवइयां में सोशल मीडिया पर जमकर भीड़े छात्र । उन्होने अपने – अपने तकों के माध्यम से एक दूसरे की बोलती बन्द करने में कोई कसर नही छोड़ी। मौका था आदर्श जन चेतना समिति की मीडिया पार्टनर Khabari Post.comKhabari News चैनल द्वारा आयोजित Social Media पर डिबेट का ।

छात्र -छात्राओं की दो टीमे बनाई गई थी टीम ए सोशल मीडिया के मेरिट पर में तो टीम बी डी मेरिट पर । टीम ए की कमान सम्हाल रही थी श्रृषिका मौर्या तो टीम बी की वर्टिका श्रीवास्तव । दोनो टीमो में 15-15 स्टूडेंट पार्टिसिपेट कर रहे थे। वही श्रोता के रूप में विद्यालय के छात्र व टीचर्स ‚स्टाफ मौजूद रहे।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

Social Media के पक्ष व विपक्ष में छात्रों ने खुलकर दिये तर्क

पूरा डिबेट देखने लायक था बिना किसी तकल्लुक के धारा प्रवाह मेरिट डी मेरिट पर छात्र -छात्रा बोलते नजर आये। वही जहाॅ टीम ए ने Social Media के पक्ष ने कहा कि प्रजेन्ट टाइम के इस दौर में Social Media जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जिसके बहुत सारे फीचर हैं। जैसे कि सूचनाएं प्रदान करना, मनोरंजन करना और शिक्षित करना मुख्य रूप से शामिल हैंं । सोशल मीडिया, जिसमे  फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, स्नैपचैट ‚वाट्रस अप‚ टिकटॉक शामिल हैं, आधुनिक जीवन का एक सर्वव्यापी हिस्सा बन गया है और इसने लोगों के संवाद करने, जानकारी साझा करने शिक्षा में मीडिया का उपभोग करने के तरीके में क्रांति ला दी है। वही टीम बी जो डी मेरिट पर अपनी बाते रख रही थी ने कहा कि Social Media महत्वपूर्ण जोखिम भी पैदा करता है, जैसे कि गलत सूचना का प्रसार, साइबरबुलिंग और लत । कई अध्ययनों में सोशल मीडिया और अवसाद, चिंता, अकेलापन, खुद को नुकसान पहुँचाने और यहाँ तक कि आत्मघाती विचारों के बढ़ते जोखिम के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया है। ऐसा भी देखा गया है कि सोशल मीडिया नकारात्मक अनुभवों को बढ़ावा दे सकता है। जैसे तकों से मौजूद अतिथियों को दातों तले ऊंगली दबाने को मजबूर कर दिया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण‚ दीप प्रज्वलन के बाद सरस्वती बन्दना व स्वागत गान के साथ हुआ। इसके बाद फिर क्या था छात्र आपस में तर्क वितर्क देने में मसगूल हो गये।

छात्रों को पढाई के साथ ही साथ अन्य सोशल चीजों के बारे में दी जाती है पूरी जानकारी– डॉ परशुराम सिंह

आदर्श जन चेतना समिति की मीडिया पार्टनर Khabari Post.comKhabari News चैनल द्वारा राईजिंग सन वर्ल्ड स्कूल मवईया में सोशल मीडिया पर डिबेट के प्रोग्राम में जमकर छात्र व छात्राओं ने अपने – अपने विचार रखे।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सनातन धर्म व राष्ट्र सृजन अभियान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व आदर्श जन चेतना समति के संरक्षक डाँ परशुराम सिंह ने कहा कि वाकई लग रहा है कि विद्यालय परिवार में छात्रों को पढाई के साथ ही साथ अन्य सोशल चीजों के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। उन्होने कहा कि हम उम्मीद करते है कि विद्यालय जनपद ही नही प्रदेश में भी अपना नाम रोशन करेगा।

छात्राएं अपने हक के लिए आये आगे कल है इनका– डॉ गीता शुक्ला

क्षेत्र में मदर टेरेसा के नाम से जानी जाने वाली प्रमुख समाज सेविका व आदर्श जन चेतना समिति की प्रमुख संरक्षिका डा गीता शुक्ला ने छात्राओं का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि वे जुल्म के खिलाफ आगे आये। और अपनी आवाज को बुलन्द करे। वही उन्होने सारे छात्रेां का आह्वान करते हुए कहा कि आप पढाई के साथ ही साथ सोशल चीजों में भी पार्टिसिपेशन किया करों। वही उन्होने कार्याक्रम के लिए विद्यालय परिवार व इसके प्रबंधकीय अनुभाग को भी बधाई व शुभकामनाएं दी।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी ग्राम विकास बैंक के चकिया शाखा के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद जायसवाल ने भी अपने विचार रखे।

इंटरनेट का सदुपयोग करें दुरूपयोग नही– के.सी.श्रीवास्तव एड.

समाज में जिस प्रकार की तेजी से सोशल मीडिया का बोलबाला होता जा रहा है जिसको लेकर गार्जियन से लेकर स्टूडेंट तक की क्या राय है। जिसको जानने के लिए खबरी पोस्ट ने यह कार्यक्रम रखा है। जहाँ पर सोशल मीडिया से काफी फायदे है वही सोशल मीडिया से हानि की भी कमी नही है। जिसपर विस्तृत रूप से परिचर्चा कार्यक्रम के दौरान की गई। छात्र – छात्राओं ने खुलकर अपने – अपने विचार रखे। आदर्श जन चेतना समति उ० प्र० के डायरेक्टर व Khabari Post.comKhabari News चैनल के चीफ इडिटर के .सी. श्रीवास्तव एड० ने कहा कि इंटरनेट एक ऐसा उपयोगी उपकरण है जो दिन भर इतनी सारी चीजों के साथ हमारी मदद करता है कि हम बिना इंटरनेट के अपनी ज़िंदगी के बारे में सोच भी नहीं सकते। हालांकि किसी भी चीज़ का हद से ज्यादा इस्तेमाल करना बुरा है उतना ही ज़रूरत से ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करना हमारी मानसिक, शारीरिक और सामाजिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है

कार्यक्रम के दौरान टीम ए यानि कि सोशल मीडिया के विपक्ष में टीम लीडर के रूप में वर्टिका श्रीवास्तव ‚रूचि यादव‚ईच्छा सिंह‚सागर कुमार‚वैश्णवी सेठ‚ अनुज‚समर्थ ‚आरिफ‚सुमित‚मानसी प्रिया यादव‚साइब तस्लीम‚शायरा‚ आदित्य गोस्वामी कुल 15छात्र रहे। वही ग्रुप ए यानि पक्ष की टीम मे टीम लीडर के रूप में रिसिका मौर्या‚कौस्तुभ द्विवेदी ‚अपर्णा पांडेय‚ निशा गुप्ता‚सायरा सिध्दिकी‚कृतिका‚दिब्या‚गुडिया‚शिवानी पटेल‚महेश्वर‚नागेन्द्र‚लकी‚ अनुराग ‚श्रेयांश सहित 15 छात्र– छात्राएं रही। वही विद्यालय परिवार के शमशाद अहमद‚शहजाद‚जेबा मैडम‚मनीश‚मुकेश‚अब्दुल करीम‚नुआंग सहित कई लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन आदर्श जन चेतना समिति उ० प्र० के डायरेक्टर व Khabari Post.comKhabari News चैनल के चीफ इडिटर के .सी. श्रीवास्तव एड० ने व अध्यक्षता विद्यालय के एम डी डा0शाहिद अली ने किया।

राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल की डायरेक्टर परवीन रूस्तम को आदर्श जन चेतना समिति उत्तर प्रदेश ने चेतना रत्न से किया सम्मानित

आदर्श जन चेतना समिति उ० प्र० व उसकी मीडिया पार्टनर Khabari Post.comKhabari News चैनल द्वारा स्वच्छ व स्वस्थ मानसिकता युक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल की डायरेक्टर रूस्तम परवीन व उसके प्रिंसिपल साई शिवम को आदर्श जन चेतना समिति के संरक्षक मंडल द्वारा उत्तर प्रदेश चेतना अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।