srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में आज (29 मई) चेन्नई सुपर किंग्स का सामना गत चैम्पियन गुजरात टाइटन्स से है. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई फाइनल मुकाबला रिजर्व-डे में गया हो. पिछले 15 सीजन में जो फाइनल मुकाबले खेले गए, वो निर्धारित दिन में ही संपन्न हो गए थे.

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

स्पोर्टस डेस्क

अहमदाबाद। दो महीने से क्रिकेट फैंस जिस दिन का इंतजार कर रहे थे वह एक दिन के लिए और बढ़ गया। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मैच अब 29 मई, सोमवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले से निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक खिताबी भिड़ंत 28 मई, रविवार को होनी थी, लेकिन बारिश ने आईपीएल फाइनल के रंग को फीका कर दिया। हालांकि इसके बावजूद फैंस के मन में अब भी कई तरह के सवाल और आशंकाएं बनी हुई हैं।

पांच बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और गत चैम्पियन गुजरात टाइटन्स की होगी टक्कर

आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में आज (29 मई) पांच बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और गत चैम्पियन गुजरात टाइटन्स की टक्कर होगी. यह फाइनल मैच 28 मई को ही खेला जाना था, लेकिन बारिश ने सारा मजा किरकिरा कर दिया और मुकाबला रिजर्व डे में चला गया. अब फैन्स को उम्मीद होगी कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाला मुकाबला बिना किसी बाधा के पूरा हो.

IPL में 15 वर्षो के इतिहास में पहली बार हो रहा ऐसा

आईपीएल के 15 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई फाइनल मुकाबला रिजर्व-डे में गया है. पिछले 15 आईपीएल सीजनमें जो फाइनल मुकाबले खेले गए थे, वो निर्धारित दिन में ही संपन्न हो गए थे और उन सभी मुकाबलों में बारिश या अन्य कारणों से कोई बाधा उत्पन्न नहीं हुई थी.आज रिजर्व-डे में यह फाइनल मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा, जबकि टॉस का समय शाम 7 बजे ही रहेगा. अगर रिजर्व-डे में भी एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो गुजरात टाइटन्स की टीम चैम्पियन बन जाएगी क्योंकि वह प्वाइंट टेबल में टॉप पर रही थी.

बारिश के कारण मैच पूरा नहीं किया जा सके तो फिर कैसे तय किया जाएगा कि कौन बनेगे चैंपियन

दरअसल गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाले मैच को अब रिजर्व डे में खेला जाएगा। अगर रिजर्व डे में भी बारिश के कारण मैच पूरा नहीं किया जा सके तो फिर कैसे तय किया जाएगा कि चैंपियन कौन बनेगे। ऐसे ही कई सवालों का जवाब हर कोई ढूंढना चाह रहा है।

बता दें कि आईपीएल में ट्रॉफी को शेयर करने का नियम नहीं है। वहीं आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब फाइनल मैच को रिजर्व डे में खेला जाएगा। ऐसे में हर हाल में किसी एक टीम को विजेता घोषित करना ही पड़ेगा।

पहली बार ओपनिंग मैच खेलने वाली टीमें फाइनल में

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब ओपनिंग मैच खेलने वाली दोनों टीमें उसी सीजन के फाइनल मे… पहुंची हों. यह रिकॉर्ड गुजरात के फाइनल में पहुंचने के साथ ही बनना तय हो गया था. अब दोनों टीमों के आज मैदान पर उतरने के साथ ही इस रिकॉर्ड पर मुहर मुहर लग जाएगी

रिजर्व डे के दिन भी मैच पूरा नहीं होता है तो गुजरात की टीम बिना खेले ही बन सकती है चैंपियन

अहमदाबाद के मौसम को लेकर जिस तरह का अनुमान लगाया जा रहा है उससे यह अशांका जताई गई है कि सोमवार को भी गरज के साथ बारिश हो सकती है। ऐसे में अगर रिजर्व डे के दिन भी मैच पूरा नहीं होता है तो गुजरात की टीम बिना खेले ही चैंपियन बन सकती है। हालांकि पहले कोशिश ये की जाएगी कि किसी भी तरह से मैच को पूरा कराया जाए।

दरअसल गुजरात इसलिए बिना खेले चैंपियन बन सकती है क्योंकि लीग स्टेज में सीएसके से उसका प्रदर्शन बेहतर रहा था। गुजरात ने लीग चरण में अपने में से 9 मुकाबलों में जीत हासिल की थी और उसके पास 18 अंक थे। वहीं रन रेट के मामले में भी वह सीएसके से काफी बेहतर स्थिति में रही थी।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow