• विधान मंडल समिति की जनपद में एक दिवसीय दौरा सम्पन्न
  • विधान मंडल समिति द्वारा बैठक कर संबंधित अधिकारियों द्वारा दिये गये आवश्यक निर्देश

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क
चंदौली। उत्तर प्रदेश विधान मण्डल की महिला एवं बाल विकास समिति की संयुक्त समिति( 2022-23) की प्रथम उप समिति की बैठक सभापति नीलिमा कटियार की अध्यक्षता एवं मा0 सदस्यगणों की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार चंदौली में संपन्न हुई।

srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

अवशेष आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए-सभापति

बैठक के दौरान बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग विभाग की योजनाओं की जानकारी के साथ ही सभापति महोदय द्वारा निर्देशित किया गया कि जनपद में अवशेष आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराया जाए। महिलाओं एवं बच्चों को वितरित किया जाने वाला पोषाहार राशन त्वरित गति से कराए जाने का ठोस मैकेनिज्म बनाया जाय।

कुपोषित बच्चों को सुपाषित कराए जाने की कार्यवाही पर हो विचार

संभ्रांत नागरिकों, संस्थाओं अधिकारियों द्वारा कुपोषित बच्चों को गोद लेकर सुपोषित कराए जाने की कार्यवाही तथा विद्यालय के बच्चों को स्थानीय स्तर पर उपलब्ध पोषण युक्त खाद्यान्नों/श्री अन्न के विषय में जानकारी दिया जाए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाकर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्रियों से प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में विक्रय हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाए जिससे उनकी आय का जरिया बढ़ सके।

महिला कृषकों को कामर्शियल फार्मिंग के लिए किया जाय प्रेरित

महिला कृषकों को कामर्शियल फार्मिंग के लिए प्रेरित किया जाए तथा महिला उद्यमियों के स्तर को उठाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही किया जाए। एक जनपद एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने एवं मनरेगा में महिलाओं कि अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित किया जाय। स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के विषय में जानकारी लेते हुए जन आरोग्य योजना, परिवार नियोजन, हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर, वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण आदि हेतु प्रभावी रूप से प्रचार प्रसार एवं नियंत्रण हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के शत प्रतिशत टीकाकरण एवं महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं से आच्छादित किए जाने के निर्देश दिए गये। जनपद में महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, कन्या सुमंगला आदि योजनाओं को पारदर्शिता के साथ क्रियान्वित किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। समाज कल्याण विभाग की वृद्धा पेंशन, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, छात्रवृत्ति, अनु0 जाति/जनजाति उत्पीड़न आदि योजनाओं की प्रगति की जानकारी के साथ ही लाभार्थियों को समय से एवं पारदर्शी रूप से लाभ दिलाए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

सस्ते गल्ले की समस्त दुकानों पर विभाग की समस्त योजनाओं की स्पष्ट जानकारी किया जाए डिस्प्ले

बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प, निशुल्क ड्रेस, मोजा व जूते आदि के वितरण की स्थिति जानकारी के साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का नियमित निरीक्षण कर पढ़ाई के स्तर एवं मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिए गए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया गया कि आमजन की जानकारी के लिए सस्ते गल्ले की समस्त दुकानों पर विभाग की समस्त योजनाओं की स्पष्ट जानकारी अंकित/डिस्प्ले किया जाए। श्रम विभाग की श्रमिक पंजीयन आदि श्रमिक कल्याण की विभिन्न योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार सहित पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किए जाने की कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया। मा0 सभापति द्वारा जनपद में जल एवं वायु प्रदूषण की स्थिति की जानकारी के साथ ही इसके नियंत्रण के लिए ठोस कार्रवाई किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने जनपद में वृक्षारोपण के समय छायादार, फलदार वृक्ष लगाने एवं पर्यावरण के प्रति व्यापक जागरूकता कार्यक्रम कराए जाने के निर्देश दिए।
बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मा0 समिति को आश्वस्त करते हुए कहा कि बैठक के दौरान माननीय सभापति एवं सदस्य गणों द्वारा जो भी सुझाव एवं निर्देश प्राप्त हुए हैं उनका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।