सीमा हैदर पर खबरी की विशेष रिर्पोट

कुल 18 घंटे की पूछताछ में सीमा कुछ सवालों के जवाब देने से बचती रही। सीमा न तो ये बता रही है कि उसने अपना पाकिस्तानी सिम क्यों तोड़ा था, न ही फोन से डेटा डिलीट करने पर कोई जवाब दे रही है। IB यानी इंटेलिजेंस ब्यूरो इस बात की छानबीन भी कर रहा है कि कहीं सीमा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की ‘फूफी’ तो नहीं है।

Seema Gulam Haider सीमा के अनुसार उसके पति का नाम गुलाम हैदर था। वह साल 2019 में सीमा को छोड़कर सऊदी अरब जा चुका है। सीमा का कहना था क‍ि उसका पति अक्‍सर उसको मारता पीटता था। बहरहाल सीमा के पति ने फेसबुक पर वीडियो पोस्‍ट करते हुए कहा क‍ि उसकी बीवी सीमा हैदर पाक‍िस्‍तान छोड़कर भारत चली गई है और उसके छोटे बच्‍चे हैं।

srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

ATS ने पाकिस्‍तानी सीमा गुलाम हैदर और उसके ब्‍वॉयफ्रेंड सचिन को हिरासत में ले लिया है। एटीएस दोनों से पूछताछ कर रही है। बता दें क‍ि सीमा हैदर नेपाल के रास्‍ते भारत आई थी। सचिन और सीमा की दोस्‍ती पबजी गेम खेलते हुई थी। इसके बाद दोनों की बातचीत होने लगी। सीमा का पति सऊदी अरब में रहता है। सीमा के चार बच्‍चे हैं। जिन्‍हें वो छोड़कर नेपाल के काठमांडू के रास्‍ते भारत प्रवेश कर गई। 

अवैध रूप से सीमा ने कब की भारत में घुसपैठ?

सीमा ने 13 मई को भारत में अवैध रूप से घुसपैठ की थी। इसके बाद वह ग्रेटर नोएडा के कस्‍बा रबूपुरा में आकर रहने लगी। सीमा पर पाकिस्‍तानी एजेंट होने के लगातार आरोप लगते रहे।

कैसे हुआ मामला हाइलाइट?

सीमा के अनुसार उसके पति का नाम गुलाम हैदर था। वह साल 2019 में सीमा को छोड़कर सऊदी अरब जा चुका है। सीमा का कहना था क‍ि उसका पति अक्‍सर उसको मारता पीटता था। बहरहाल, सीमा के पति ने फेसबुक पर वीडियो पोस्‍ट करते हुए कहा क‍ि उसकी बीवी सीमा हैदर पाक‍िस्‍तान छोड़कर भारत चली गई है और उसके छोटे बच्‍चे हैं। गुलाम हैदर ने पीएम नरेंद्र मोदी से मदद मांगते हुए सीमा को वापस पाकिस्‍तान भेजने की बात कही। वीडियो वायरल हुई तो करोड़ों लोगों को इस मामले का पता चला। 

सीमा के बच्‍चे कहां है?

सीमा के अनुसार उसके बच्‍चे उसकी बहन के पास हैं। सीमा ने बताया है क‍ि उसके चार बच्‍चे हैं। अब उसकी बहन पाकिस्‍तान में बच्‍चों की देखभाल कर रही है। 

सचिन के लिए क्‍या कहा सीमा ने?

सीमा गुलाम हैदर ने मीडिया से कहा है क‍ि अब सचिन ही उसका पति है। वह अपनी सारी जिंदगी सचिन के साथ ही भारत में रहना चाहती है। वहीं सचिन ने भी कहा क‍ि वह सीमा से प्रेम करता है और उसके साथ ही रहना चाहता है। 

एटीएस ने लिया हिरासत में  

17 जुलाई को दोपहर सीमा गुलाम हैदर और उसके कथित पति सचिन को यूपी एटीएस ने हिरासत में लिया है। एटीएस ने सीमा के आईकार्ड हाईकमीशन को भेजे हैं। बताया यह भी जा रहा है क‍ि आईबी को इनपुट मिला है क‍ि सीमा के चाचा पाकिस्‍तानी सेना में सूबेदार हैं। इसके तहत अब सीमा गुलाम हैदर पर ISI एजेंट होने का शक बढ़ गया है।   

18 घंटे की पूछताछ में सीमा कुछ सवालों के जबाव से करती रही परहेज

यूपी ATS बीते 2 दिन से पाकिस्तान से आई सीमा हैदर और उसके प्रेमी सचिन से पूछताछ कर रही है। कुल 18 घंटे की पूछताछ में सीमा कुछ सवालों के जवाब देने से बचती रही। सीमा न तो ये बता रही है कि उसने अपना पाकिस्तानी सिम क्यों तोड़ा था, न ही फोन से डेटा डिलीट करने पर कोई जवाब दे रही है।

IB कर रही छानबीन कि कही सीमा ISI की ‘फूफी’ तो नहीं ?

IB यानी इंटेलिजेंस ब्यूरो इस बात की छानबीन भी कर रहा है कि कहीं सीमा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की ‘फूफी’ तो नहीं है। दरअसल, पिछले कई हनीट्रैप केसेज की छानबीन में सामने आया है कि जासूसी के लिए भारतीय मर्दों को फंसाने वाली लड़कियों को ISI ने ‘फूफी’ कोडनेम दिया है।

इस दौरान पैसों के लेनदेन को ‘फल’ कोडनेम दिया गया है। भारतीय एजेंसियां सीमा के भारत पहुंचने के पूरे रूट को ट्रैक कर रही हैं। इस दौरान वो किन-किन लोगों से मिली थी, उन्हें भी ढूंढ रही हैं।

सबसे पहले देखिए कि सीमा ने ATS को क्या दिए जवाब
यूपी ATS के सूत्रों के मुताबिक, सीमा से SP रैंक के अधिकारी ने पूछताछ की है। इस दौरान IB के अफसर भी मौजूद थे।

प्रश्न– (दोनों पासपोर्ट दिखाते हुए) इसमें असली कौन सा है?
सीमा हैदर: मैं 10 दिन से बता रही हूं कि पहले पासपोर्ट में सिर्फ सीमा लिखा था, जिससे दिक्कत आ रही थी। इसलिए, दूसरा पासपोर्ट सीमा गुलाम हैदर के नाम से बनवाया था। दोनों असली हैं।

प्रश्न– क्या तुम्हारे भाई और चाचा जो पाकिस्तान आर्मी में हैं, उन्होंने तुम्हें यहां भेजा है या ISI ने भारत भेजा है?
सीमा हैदर:
 मैं अपने भाई और चाचा से कई साल से नहीं मिली हूं। ISI क्या होता है, ये तो मुझे इंडिया आने के बाद टीवी देखने से पता चला है। चैनल मुझे ISI एजेंट बता रहे हैं। मैं सिर्फ सचिन के लिए ही नेपाल के रास्ते भारत आई हूं।

प्रश्न–: तुम कराची में रहती हो, पाकिस्तान में पैदा हुईं और ISI का नाम नहीं सुना, ये कैसे हो सकता है। तुम्हारे घर वाले पाकिस्तानी फौज में हैं, तुम स्मार्टफोन चलाती हो, पबजी जैसे गेम खेलती हो, लेकिन ISI के बारे में नहीं सुना?
सीमा हैदर:
 आधी लाइफ बच्चे पैदा करने और पालने में बीत गई। 5 साल से मैं सिर्फ टाइम काटने के लिए पबजी गेम खेलती थी। ऐसे में इस जैसे वर्ड सुनने का टाइम ही नहीं मिला।

प्रश्न–: वर्ड सुनने का टाइम नही मिला, इंग्लिश तो बहुत अच्छी है तुम्हारी, कहां और कब सीखी? तुम तो सिर्फ 5वीं तक पढ़ी हो न?
सीमा हैदर:
 मैंने जो भी सीखा है, वो 2019 के बाद ही सीखा। जब से पबजी खेलना शुरू किया था। इसमें पढ़े-लिखे लड़कों के साथ खेलती थी, तो उन्हीं से बातों-बातों में सीख लिया।

(ATS के अधिकारी ने पेज पर इंग्लिश में कुछ लाइन लिखीं और सीमा से पढ़ने के लिए कहा। सीमा ने तुरंत उन्हें पढ़ लिया। )

प्रश्न–: उर्दू, अरबी और सिंधी के अलावा तुम हिंदी-अंग्रेजी भी अच्छे से बोल रही हो। इसकी ट्रेनिंग तुम्हें किसने दी? क्या किसी ने कहा था कि भारत जाकर हिंदी में बात करना? शरण, अनर्थ, जैसे मुश्किल शब्द भी अच्छे से बोलती हो।
सीमा हैदर:
 मुझे किसी ने कुछ नहीं सिखाया है। कई बार कह चुकी हूं कि मैं सिर्फ अपनी मोहब्बत के लिए यहां आई हूं। न किसी ने मुझे ट्रेनिंग दी और न ही किसी ने भेजा है। सचिन से बात करते-करते मैं हिंदी सीख गई हूं।

प्रश्न–: सचिन मीणा तो खुद ही हिंदी ठीक से नहीं बोलता है, वेस्टर्न UP की हिंदी बोलता है। तुम तो शुद्ध हिंदी बोल रही हो।
सीमा हैदर चुप रही, कोई जवाब नहीं दिया ।

प्रश्न–: तुमने 4 जुलाई को पुलिस से कहा था कि नेपाल से बस के जरिए तुम सचिन के पास आई, तो तुम्हारा मोबाइल काम नहीं कर रहा था। इसलिए बस ड्राइवर के फोन से सचिन को कॉल कर रही थी। नोएडा पुलिस को तुम्हारे पास से 4 मोबाइल और 4 सिम मिले हैं। इतने मोबाइल तुम्हारे पास क्यों हैं। एक टूटा हुआ फोन भी है, उसे तोड़ा क्यों था?
सीमा हैदर:
 नेपाल से भारत आने के बाद मेरा पाकिस्तान का सिम काम नहीं कर रहा था। मैं सचिन के पास आई थी, तब उन्होंने मुझे नया सिम लाकर दिया था। मोबाइल इसलिए तोड़ दिया था क्योंकि मैं नहीं चाहती थी कि पाकिस्तान के लोग मुझे ट्रेस कर सकें।

प्रश्न–: सचिन ने तो एक सिम लाकर दिया था, बाकी सिम कहां से आए?
सीमा हैदर:
 मुझे याद नहीं है।

पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर को लेकर लगातार खुलासे हो रहे हैं. सीमा हैदर से दो दिन में 15 घंटे से ज्यादा समय तक एटीएस ने पूछताछ की. सीमा अपने चार बच्चों के साथ नोएडा में सचिन के घर रही है और दोनों शादी के दावे कर रहे हैं. इस बीच खुलासे हो रहे हैं कि सीमा के पास एक से ज्यादा पासपोर्ट हैं और कई आधार भी उसके कई रिश्तेदार पाकिस्तानी सेना में हैं और शक गहरा रहा है कि वो एजेसियों को जांच में गुमराह कर रही है.नोएडा आने के बाद सीमा हैदर साड़ी पहनती है. तुलसी पूजा करती है. सीमा ने सीएम योगी से गुहार लगाई है कि मुझे यहीं रहने दें, पाकिस्तान अगर भेजा गया तो वहा मुझे मार दिया जाएगा. मैं अपना प्यार पाने के लिए सरहद पार करके आई हूं. दरअसल, पाकिस्तानी सीमा हैदर की कहानी पूरी फिल्मी है ।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow