WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
srvs_11zon
Screenshot_7_11zon
WhatsApp Image 2024-06-29 at 12.
IMG-20231229-WA0088
previous arrow
next arrow

भारतीय वास्तुकार, लेखक और प्रेरक वक्ता प्रोफेसर नागेंद्र नारायण के कलम से

बेहतर प्रदर्शन और उत्पादकता के लिए समय का प्रबंधन और दैनिक दिनचर्या को प्रभावी ढंग से निर्धारित करना अति आवश्यक -आर्किटेक्ट प्रोफेसर नागेंद्र नारायण

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय वास्तुकार, लेखक और प्रेरक वक्ता प्रोफेसर नागेंद्र नारायण, ने कहा की बेहतर प्रदर्शन और उत्पादकता के लिए समय का प्रबंधन और दैनिक दिनचर्या को प्रभावी ढंग से निर्धारित करना आवश्यक है। अपना समय अनुकूलित करने और एक उत्पादक दैनिक कार्यक्रम बनाने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें: अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को परिभाषित करके शुरुआत करें। यह जानने से कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, आपको कार्यों को प्राथमिकता देने और उसके अनुसार समय आवंटित करने में मदद मिलेगी।
  • कार्यों की एक सूची बनाएं: एक रात पहले या सुबह में दैनिक कार्यों की एक सूची बनाएं। उन सभी कार्यों की सूची बनाएं जिन्हें आपको दिन भर में पूरा करने की आवश्यकता है, जिसमें पेशेवर और व्यक्तिगत जिम्मेदारियाँ भी शामिल हैं।
  • कार्यों को प्राथमिकता दें: अपनी कार्य सूची में सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी कार्यों की पहचान करें। उनकी समयसीमा और अपने लक्ष्यों पर प्रभाव के आधार पर उन्हें प्राथमिकता दें।
  • समय प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें: पोमोडोरो तकनीक (छोटे ब्रेक के साथ केंद्रित अंतराल में काम करना) जैसी तकनीकें उत्पादकता बढ़ा सकती हैं और बर्नआउट को रोक सकती हैं।
  • विशिष्ट कार्यों के लिए समय ब्लॉक करें: समान कार्यों को एक साथ समूहित करें और उनके लिए विशिष्ट समय ब्लॉक आवंटित करें। इससे फोकस बनाए रखने और ध्यान भटकने से बचने में मदद मिलती है।
  • मल्टीटास्किंग से बचें: दक्षता और अपने काम की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक समय में एक ही काम पर ध्यान केंद्रित करें।
  • टाइम-ब्लॉकिंग का उपयोग करें: विभिन्न गतिविधियों, जैसे काम, व्यायाम, ब्रेक, पारिवारिक समय इत्यादि के लिए समय ब्लॉक आवंटित करें। संतुलित दिनचर्या बनाए रखने के लिए इन समय ब्लॉकों का पालन करें।
  • यथार्थवादी बनें: प्रत्येक दिन के लिए प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें। यदि आप सब कुछ हासिल करने में असमर्थ हैं तो अत्यधिक महत्वाकांक्षी होने से तनाव और निराशा हो सकती है।
  • उत्पादकता टूल का उपयोग करें: व्यवस्थित रहने के लिए कार्य प्रबंधन ऐप्स, कैलेंडर ऐप्स और नोट लेने वाले ऐप्स जैसे उत्पादकता टूल का उपयोग करें।
  • नियमित ब्रेक लें: मानसिक कायाकल्प के लिए ब्रेक आवश्यक हैं। आराम करने और तरोताज़ा होने के लिए अपने कार्यदिवस के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक शामिल करें।
  • विकर्षणों को कम करें: सामान्य विकर्षणों को पहचानें और उन्हें कम करने के उपाय करें। इसमें सूचनाएं बंद करना, एक शांत कार्यस्थल ढूंढना, या विशिष्ट “फ़ोकस घंटे” सेट करना शामिल हो सकता है।
  • ना कहना सीखें: अपने आप को अति समर्पित करने से बचें। यदि आपका शेड्यूल पहले ही पूरा हो चुका है तो अतिरिक्त कार्यों या जिम्मेदारियों को विनम्रतापूर्वक अस्वीकार कर दें।
  • समीक्षा करें और विचार करें: प्रत्येक दिन के अंत में, अपनी उपलब्धियों और उन क्षेत्रों की समीक्षा करें जिनमें आप सुधार कर सकते हैं। आवश्यकतानुसार समायोजन करने के लिए अपने समय प्रबंधन पर विचार करें।
  • लगातार नींद का शेड्यूल बनाए रखें: एक अच्छी तरह से आराम करने वाला दिमाग अधिक उत्पादक होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दिन के दौरान अच्छी तरह से आराम और सतर्क रहें, एक सुसंगत नींद कार्यक्रम का लक्ष्य रखें।
  • लचीले रहें: जीवन अप्रत्याशित है, और कभी-कभी योजनाओं में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है। अनुकूलनशील रहें और आवश्यकतानुसार अपना शेड्यूल समायोजित करें।

याद रखें कि सही समय प्रबंधन और शेड्यूलिंग दृष्टिकोण खोजने के लिए कुछ परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता हो सकती है। यह देखने के लिए विभिन्न तकनीकों का प्रयोग करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। एक उत्पादक दैनिक दिनचर्या बनाए रखने और अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन हासिल करने के लिए निरंतरता और अनुशासन महत्वपूर्ण है।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow