srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow
  • सभी अधिकारी समन्वय बना कर इस कार्यक्रम को भव्य और सफल बनाएं: निखिल टी. फुंडे
  • मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में व्यापक जनसहभागिता सुनिश्चित की जाए:जिलाधिकारी

मिट्टी कलश – अमृत यात्रा का शुभारंभ करते हुए ब्लॉक स्तर पर 16 से 20 अगस्त, 2023 तक पहुंचाए जायेंगे‚ एकत्रित कलश में चयनित एक एक कलश राजधानी लखनऊ तथा देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचाए जायेंगे।

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 75 सप्ताह तक चलने वाले आजादी के अमृत महोत्सव योजना के समापन कार्यक्रम के दृष्टिगत प्रदेश में मेरी माटी ,मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। जनपद में इस आयोजन को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु अधिकारियों की लिखित रूप से ड्यूटी लगाने के लिए निर्देशित किया।

पूरे कार्यक्रम में ग्राम पंचायत की भूमिका प्रमुख- जिलाधिकारी फुंडे

जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि इस पूरे कार्यक्रम में ग्राम पंचायत की प्रमुख भूमिका है इसलिए सभी सचिव, लेखपाल, ग्राम विकास अधिकारी एवं आशा आदि की मीटिंग अवश्य करा ली जाए और सब को इस कार्यक्रम के बारे में अच्छे से ब्रीफ कर दिया जाए।जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों को भी इस कार्यक्रम में जोड़ने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे ने डीसी मनरेगा को निर्देशित करते हुए कहा कि अमृत वाटिका एवं शिलाफलकम के लिए स्थल का चयन यथाशीघ्र कर लिया जाए।इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने इस संबंध में प्रतिदिन रिपोर्ट लेने का निर्देश डीसी मनरेगा को दिया।

अमृत सरोवर के स्थल पर किए जाएंगे आयोजन

मुख्य विकास अधिकारी एस.एन. श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले कार्यक्रम अमृत सरोवर के स्थल पर किए जाएंगे,इसलिए अमृत सरोवर चिन्हित कर लिए जाएं। जहां पर अमृत सरोवर नहीं हैं वहां पर अन्य प्रमुख स्थल का चयन कर लिया जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने कल यानि बुधवार को 12:00 बजे सभी ग्राम विकास अधिकारी, सचिव, रोजगार सेवक आदि की बैठक बुलाने का निर्देश दिया।

होंगे ग्राम स्तरीय कार्यक्रम,पंचायत स्तरीय कार्यक्रम एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम

जिला पंचायतराज अधिकारी ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार बताते हुए कहा कि जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन तीन चरणों में किया जाएगा इसमें ग्राम स्तरीय कार्यक्रम,पंचायत स्तरीय कार्यक्रम एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम होंगे। इनमें चयनित दो श्रेष्ठ प्रतिभागियों द्वारा क्रमशः प्रदेश एवं देश की राजधानी में समापन समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग किया जाएगा। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम 23 से 24 अगस्त के मध्य राजधानी लखनऊ में एवं मुख्य कार्यक्रम 27 से 29 अगस्त के मध्य नई दिल्ली में किया जाएगा।

9 अगस्त 2023 को अमृत सरोवर या अन्य चिन्हित स्थल पर बैठकों का आयोजन

जिला पंचायतराज अधिकारी ने बताया कि 9 अगस्त 2023 को अमृत सरोवर या अन्य चिन्हित स्थल पर बैठकों का आयोजन किया जाएगा इसमें ग्राम प्रधान,ग्राम पंचायत सदस्य,ग्राम विकास अधिकारी तथा अन्य समस्त स्थानीय जन उपस्थित रहेंगे। बैठक में भाग लेने वाले सभी लोगों के द्वारा गांव के खेत,बगीचे एवं अन्य स्थानों से मिट्टी को लाकर कलशों मे संगृहीत किया जाएगा।ग्राम पंचायतों से मिट्टी कलश अमृत यात्रा का शुभारंभ करते हुए ब्लॉक स्तर पर 16 से 20 अगस्त, 2023 तक पहुंचाए जायेंगे। एकत्रित कलश में चयनित एक एक कलश राजधानी लखनऊ तथा देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचाए जायेंगे।

चिन्हित स्थान पर किये जायेंगे 75 बृक्ष राेपित

इस कार्यक्रम की श्रृंखला में प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक स्मारक (शिलफलकम) का निर्माण कराया जाएगा।इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायतों में एक स्थान चिन्हित कर वहां 75 पौधों का रोपण कर अमृत वाटिका विकसित की जाएगी।मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम शहरी क्षेत्रों में भी आयोजित किए जाएंगे।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow