srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

गांधी-शास्त्री जयंती: बापू के बर्थडे पर अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी होता है, दोनों महापुरुषों को नमन Gandhi And Shastri Jayanti 2023: आज (02 अक्‍टूबर 2023) महात्‍मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बडे ही उल्लासपूर्वक तरीके से पूरे जनपद में मनाई गई।

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚चंदौली। सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग जनपद चंदौली द्वारा महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर प्रातः 9:00 बजे कार्यालय पर ध्वजारोहण जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंदौली द्वारा किया गया।
जनपद स्तरीय कार्यालय,विकासखंड स्तरीय कार्यालय एवं विद्यालयों में महात्मा गांधी जी की चित्र का अनावरण एवं माल्यार्पण किया गया और उसके बाद गांधी जी के साथ ही साथ देश के लाल लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन संघर्ष उनकी देश सेवा और जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला गया।

पानी भी डिगा नही पाई जयन्ति मनाने के जोश को


समस्त परिषदीय विद्यालयों में हमारा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय का कार्यक्रम विकासखंड नौगढ़ के प्राथमिक विद्यालय नरकटि, विकासखंड सदर में प्राथमिक विद्यालय भिखारीपुर विद्यालयों मे आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम के अवसर पर विद्यालयों में निबंध, चित्रकला आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छात्र छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई। कार्यक्रम के उपरांत मिष्ठान वितरण एवं मध्यान भोजन बच्चों को दिया गया।

सिल्वर वेल्स ‚डालिम्स सनबीम व एस आर वी एस में भी राष्ट्रपिता व देश के लाल को किया गया याद

वक्ताओं ने कहा कि आज (2 अक्टूबर) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 154वीं जयंती है. साथ ही देश भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की 119वीं जयंती भी मना रहा है. दोनों महान हस्तियों ने अपने कार्यों और विचारों से देश और दुनियाभर के जनमानस पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ी है। गांधीजी ने कहा, ” शिक्षा से मेरा तात्पर्य बच्चे और मनुष्य के शरीर, मन और आत्मा में सर्वांगीण सर्वश्रेष्ठता को सामने लाना है।” साक्षरता शिक्षा का अंत नहीं है, आरंभ भी नहीं। यह उन साधनों में से एक है जिससे पुरुषों और महिलाओं को शिक्षित किया जा सकता है।

हमेशा प्रेरणा देता रहेगा दोनों का जीवन

वक्ताओं ने कहा कि गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के के कार्यों और विचारों ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम और बाद में स्वतंत्र देश  को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. महात्मा गांधी ने सादा जीवन उच्चर विचार का उपदेश दिया तो वहीं, लाल बहादुर शास्त्री सादगी और विनम्रता के पर्याय माने जाते हैं. लाल बहादुर शास्त्री ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया था।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

राइजिंग सन वर्ल्ड में धूमधाम से मना राष्ट्रपिता व देश के लाल लालबहादुर शास्त्री की जयन्ति

क्षेत्र के मवैया गांव स्थित राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल में गांधी जयंती के मौके पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर तथा उन्हें पुष्प अर्पित कर जन्म दिवस मनाया गया। और महापुरुषों के सम्मान में ध्वजारोहण किया गया।

UNO ने 15 जून 2007 को 2 अक्टूबर को अर्न्तराष्ट्रीय अहिंसा दिवस में किया था घोषित – राईजिंग प्रिन्सिपल

राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल की प्रिन्सिपल रितु खरवार ने महापुरूषों के जन्म दिवस को सेलिब्रेट करते हुए कहा कि महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को उनकी स्मृति में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून 2007 को 2 अक्टूबर की तारीख को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पारित किया था।

डायरेक्टर ने दिलाया गाँधी व शास्त्री जी के मार्ग पर चलने का संकल्प

वही संस्था की डायरेक्टर परवीन रूस्तम ने कहा कि अहिंसा के रास्ते पर चलकर देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गांधी जी के त्याग बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। उन्होंने देश के भावी कर्णधारों को गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प दिलाया। कहा कि महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है।

अपने –अपने क्षेत्र के टापर बच्चें किये गये सम्मानित

इस अवसर पर महापुरुषों के बारे में छात्र-छात्राओं ने कविताएं, भाषण इत्यादि की प्रस्तुति भी किया। वही उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चों को प्रधानाध्यापिका रितु खरवार द्वारा सम्मानित भी किया गया। अंत में बच्चों में मिष्ठान वितरण कर उनका मुंह मीठा कराया गया। इस दौरान तमाम अध्यापक व अध्यापिकाएं मौजूद रहे।

गांधीजी के आदर्शों व मूल्यों को अपनाकर हमें अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए– रोशन द्विवेदी

नगर सहित क्षेत्र के तमाम विद्यालयों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई। इसी क्रम में नगर के निर्भय दास स्थित द्विवेदी पब्लिक स्कूल में विद्यालय के प्रबंधक व द्विवेदी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के चेयरमैन मनसा द्विवेदी के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि देकर उन्हें नमन किया। द्विवेदी पब्लिक स्कूल के रोशन द्विवेदी ने कहा कि गांधीजी के आदर्शों व मूल्यों को अपने जीवन में अपनाकर हमें अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए। इस दौरान कालेज के सह प्रबंध निदेशक अरविंद द्विवेदी सहित तमाम अध्यापक व अध्यापिकाएं मौजूद रही।