प्रदेश के पहले विश्वविद्यालय में Players will get these international facilitiesBig update about Sports University:

Sports University के प्रवेश द्वार पर होगा मेजर ध्यानचन्द का स्टेचू

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का निर्माण मेरठ में सरधना के सलावा गांव में दो पॉकेट में किया जाएगा। इसके लिए निर्माता कंपनी ने प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया है। बुनियादी स्ट्रक्चर के साथ अब निर्माण प्रक्रिया को अमल में लाया जा रहा है। प्रदेश के पहले विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं खिलाड़ियों को मिलेंगी। प्रवेश द्वार पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का स्टेच्यू स्थापित होगा।

Sports University का दो जनवरी 2022 को सलावा में पी एम मोदी ने किया था खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो जनवरी 2022 को सलावा में खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था। 91.38 एकड़ में बन रहे विवि के निर्माण के लिए 388.53 करोड़ की राशि प्रदेश सरकार ने बजट में दी है। लोक निर्माण विभाग की ओर से रांची की कंपनी दीपांशु प्रमोटर व बिल्डर ने काम शुरू कर दिया है। निर्माण के लिए कंपनी की ओर से प्लांट बनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर बने ट्रैक व स्टेडियम में एथलेटिक्स के साथ ही फुटबाल समेत कई खेल आयोजित होंगे। विश्वविद्यालय में दो प्रकार की दर्शक दीर्घा तैयार होंगे।

स्वीकृत Sports University का प्रोजेक्ट डिजाइन के तहत दो भव्य कॉम्पलेक्स के बीच

शासन से स्वीकृत Sports University का प्रोजेक्ट डिजाइन के तहत दो भव्य कॉम्पलेक्स के बीच होगा। इसमें पॉकेट-1 में प्रशासनिक ब्लॉक, एकेडमिक ब्लॉक, क्लासरूम कॉम्पलेक्स, सेंट्रल लाइब्रेरी और अधिकारियों व कर्मचारियों के आवास व हॉस्टल आदि होंगे। पॉकेट-2 में स्टेडियम, फुटबॉल ग्राउंड, फैसिलिटी सेंटर, इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के साथ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि होंगे।

Sports University के आउटडोर गेम्स के लिए 20 से 25 हजार और इंडोर गेम्स के लिए करीब पांच हजार की क्षमता वाले होंगे। ओलंपिक आकार के स्वीमिंग पूल व साइकिल ट्रैक का भी प्रस्ताव है। वहीं, दूसरी ओर गंगनहर में राफ्टिंग, रोविंग, नौकायान जैसे खेलों का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। कुश्ती, खो-खो, हॉकी, भारोत्तोलन, वॉलीबॉल, ट्रैक एंड फील्ड के अलावा मल्लखंभ और खो-खो जैसे पारंपरिक खेलों के प्रोत्साहन को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

You missed