लोकसभा चुनाव से पहले ECI का बड़ा एक्शन, 6 राज्यों के गृह सचिव को हटाया, बंगाल के DGP भी नपे

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बड़ा एक्शन लिया है और गुजरात, यूपी, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिव को हटा दिया है. इतना ही नहीं, चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटा दिया है.

चुनाव आयोग के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद को हटाने के आदेश के बाद मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को गृह विभाग का भी चार्ज दे दिया है। नए प्रमुख सचिव, गृह की तैनाती तक वे इस पद पर बने रहेंगे। आयोग को इस पद के लिए पैनल भेजने के लिए छह से ज्यादा अफसरों के नाम देर शाम तक तय कर लिए गए थे। इन्हीं में से तीन अधिकारियों के नामों का पैनल मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद भारत निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। संजय प्रसाद प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री व सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पद की जिम्मेदारी देखते रहेंगे।

WhatsApp Image 2024-03-20 at 13.26.47
WhatsApp Image 2024-03-20 at 13.26.47
jpeg-optimizer_WhatsApp Image 2024-04-04 at 13.22.11
jpeg-optimizer_WhatsApp Image 2024-04-04 at 13.22.11
PlayPause
previous arrow
next arrow

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बड़ा एक्शन लिया है. निर्वाचन आयोग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिव को हटा दिया है. इतना ही नहीं, चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटा दिया है. चुनाव आयोग ने इस बाबत आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक, चुनाव आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया है.

इतना ही नहीं, सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने बीएमसी यानी बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों, उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया है. हालांकि चुनाव आयोग के अधिकारियों के खिलाफ इस एक्शन के पीछे तुरंत कोई कारण नहीं बताया, लेकिन सूत्रों का कहना है कि यह बदलाव समान प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने और चुनाव प्रक्रिया की अखंडता बनाए रखने के लिए किए गए हैं।

चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में हैं. बता दें कि देश में 543 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में मतदान होगा. मतगणना चार जून को होगी.

चुनाव आयोग ने उन सभी राज्यों में गृह सचिवों को हटा दिया है, जिनके पास सीएम कार्यालय की भी कोई जिम्मेदारी है। इसके साथ ही यूपी में भी संजय प्रसाद से प्रमुख सचिव गृह का चार्ज हटा दिया गया और गृह विभाग का चार्ज स्वतः ही मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के पास चला गया। आयोग को नए प्रमुख सचिव, गृह की तैनाती के लिए पैनल भेजने की कवायद भी शुरू हो गई। सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों मनोज कुमार सिंह, देवेश चतुर्वेदी, दीपक कुमार, अनिल कुमार, अमृत अभिजात, आशीष गोयल, आलोक कुमार और अजय चौहान के नामों पर विचार हुआ। इनमें से ही किन्हीं तीन नामों का पैनल देर रात तक आयोग को भेजने की तैयारी है।