★माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन,अयोध्या का होगा दर्शन
★33 प्रतिशत रियायत के साथ प्रति व्यक्ति यात्रा शुल्क 17900

अमरेंद्र कुमार सिंह
डीडीयू नगर ‚चंदौली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पटना इकाई द्वारा पहली बार देखो अपना देश के तहत “भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन” की शुरुआत करने जा रही है। इसकी जानकारी रेलवे स्टेशन स्थित स्टेशन डायरेक्टर के सभाकक्ष में आयोजित एक वार्ता के दौरान आईआरसीटीसी के उप मुख्य पर्यवेक्षक ऋषि कुमार ने दिया। गर्मी की छुट्टियों में लोग घूमने या धार्मिक स्थलों के दर्शनार्थ जाते हैं। उन्हें टिकट की काफी समस्या होती है।

19 मई को पूर्वाह्न 5 बजे दिनदयाल जंक्शन पर रुकेगी जिसमें तीर्थयात्री होंगे सवार

ऐसे में उनको टिकट की समस्या न हो साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिले इस बात को ध्यान में रखते हुये आईआरसीटीसी 18 मई को प्रातः 10 बजे न्यू जलपाईगुड़ी से भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन का संचालन करने जा रही है। उक्त ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से खुलकर मालदा टाउन,रामपुरहाट,दुमका,भागलपुर,जमालपुर,किउल,पटना होते हुये 19 मई को पूर्वाह्न 5 बजे दीनदयाल जंक्शन पर रुकेगी जिसमें तीर्थयात्री सवार होंगे।

8 रात व 9 दिन की यात्रा के दौरान माता वैष्णो देवी,हरिद्वार,ऋषिकेश,मथुरा,वृंदावन अयोध्या का दर्शन कराने के बाद 26 मई को वापस करेगी

18 मई से चलकर उक्त ट्रेन कुल 8 रात व 9 दिन की यात्रा के दौरान माता वैष्णो देवी,हरिद्वार,ऋषिकेश,मथुरा,वृंदावन अयोध्या का दर्शन कराने के बाद 26 मई को वापस करेगी। उन्होंने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 प्रतिशत की रियायत देते हुये प्रति व्यक्ति 17900 रुपये यात्रा शुल्क होगी।

www.irctc tourism.com पर जाकर की जा सकती है बुकिंग

ट्रेन में स्लीपर क्लास में यात्रा के साथ गैर वातानुकूलित होटल में यात्री विश्राम,सुबह,दोपहर व रात्रि में शाकाहारी भोजन,घूमने के लिए गैर वातानुकूलित बस,कोच में सुरक्षा गार्ड,सफाईकर्मी और टूर स्कॉर्ट के साथ मेडिकल टीम सहित यात्रा बीमा कवरेज भी होगी।उन्होंने बताया कि बुकिंग के लिए IRCTC के पटना स्थित दूरभाष संख्या 8595937731/31,8595937726/27 व उप मुख्य पर्यवेक्षक ऋषि कुमार के मोबाइल नम्बर 7980025765 पर सम्पर्क किया जा सकता है साथ ही www.irctc tourism.com पर जाकर बुकिंग की जा सकती है। वार्ता के दौरान मुख्य पर्यवेक्षक पर्यटन मनीष कुमार, स्टेशन ऑफिसर खालिक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।