khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा Know Your Candidate (KYC) सहित विभिन्न प्रकार के ऐप की सुविधा प्रदान की जा रही है:जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार KYC app से उम्मीदवारों के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त की जा सकती है:निखिल टी. फुंडे

Voter Turn Out (VTR) एप से होगी वोटो की गिनती की जानकारी

मतदाता सूची के साथ वोटो की गिनती व चुनाव नतीजों की जानकारी के लिये Voter Turn Out (VTR) एप तैयार किया गया है, जिससे चंदौली सहित देश की हर लोकसभा के नतीजों की जानकारी घर बैठे प्राप्त की जा सकती है:जिलाधिकारी

शिकायत/जानकारी हेतु टोल फ्री कन्ट्रोल रूम नंबर 05412–262177

निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत/जानकारी हेतु कन्ट्रोल रूम नंबर 05412–262177 एवं टोल फ्री नम्बर-1950 की सुविधा उपलब्ध है, जिस पर फोन करके निर्वाचन से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की जा सकती है:जिला निर्वाचन अधिकारी

सभी एप गुगल प्ले स्टो से किये जा सकते है डाउनलोड

c-vigil, Know Your Candidate (KYC), voter helpline app, Voter Turn Out ( VTR) को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अथवा eci.nic.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है:जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी

शिकायतों को 100 मिनट में निस्तारित करने के लिए c-vigil ऐप

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे ने बताया कि लोक सभा समान्य निर्वाचन 2024 को स्वतन्त्र निष्पक्ष शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराए जाने लिए एवं आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराए जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा c-vigil सहित अन्य प्रकार के ऐप की सुविधा प्रदान की गई है। इस c-vigil ऐप को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को 100 मिनट में निस्तारित करने के लिए विकसित किया गया है।

एप के माध्यम से आचार संहिता उल्लंघन की रिर्पोट चंद मिनटों में

उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से लाइव फोटो/वीडियो और एप के भीतर से आटो लोकेशन ही कैप्चर करता है, ताकि उड़न दस्ता टीम को समयबद्ध ढंग से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्य मिलना सुनिश्चित हो सके।यह ऐप निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आम जनता द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत किए जाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अथवा eci.nic.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इस अप्लीकेशन का उपयोग करके आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं को देखते ही तत्काल कुछ ही मिनट में इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

शिकायत/जानकारी हेतु कन्ट्रोल रूम नंबर 05412–262177 एवं टोल फ्री नम्बर-1950 की सुविधा

जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत/जानकारी हेतु कन्ट्रोल रूम नंबर 05412–262177 एवं टोल फ्री नम्बर-1950 की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिस पर फोन करके निर्वाचन से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की जा सकती है साथ ही इस पर किसी तरह की समस्या/शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप से नाम देखने से लेकर पोलिंग स्टेशन तक की जानकारी

वोटर हेल्पलाइन ऐप के संबंध में उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा नागरिकों की सुविधा के दृष्टि इसे विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से मतदाता मतदाता सूची में नाम देखने से लेकर पोलिंग स्टेशन तक की सूचना प्राप्त कर सकता है।

पूरी हिस्ट्री देखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा KYC ऐप तैयार

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराए जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा KYC ऐप तैयार किया गया है,इस ऐप द्वारा इसमें चुनाव लड़ रहे सभी वैध उम्मीदवारों के नाम, उनका संसदीय क्षेत्र, उनके ऊपर दर्ज आपराधिक मामले, उनकी आय व सम्पत्ति की जानकारी देखी जा सकती है।

वोटर टर्न आउट (VTR) से जनपद ही नही देश के हर कोने की जानकारी

वोटर टर्न आउट (VTR) भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के साथ वोटो की गिनती व चुनाव नतीजों की जानकारी के लिए यह ऐप तैयार किया गया है, जिसमें चंदौली सहित देश की हर लोकसभा के नतीजों की जानकारी घर बैठे मिलेगी।

सुविधा ऐप के माध्यम से घर बैठे मिलेगी अनुमति

इसी तरह सुविधा ऐप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों को किसी चुनावी कार्यक्रम की मंजूरी के लिए बनाया गया है।इस ऐप के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर अनुमति प्राप्त किया जा सकता है।

कलेक्ट्रेट में सिंगल विंडो सिस्टम क्रियाशील

इसके साथ ही 01 जून को होने वाले मतदान से पूर्व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं संभावित उम्मीदवारों को विभिन्न प्रकार की अनुमति प्रदान की जानी है इस हेतु कलेक्ट्रेट में सिंगल विंडो सिस्टम क्रियाशील हो गया है,जहां पर विभिन्न प्रकार के प्राप्त आवेदनों पर विभाग की आपत्ति/अनापत्ति(एनओसी) जारी करने के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
WhatsApp-Image-2024-06-22-at-14.49.57
previous arrow
next arrow