• जहरीली गैस से मृत व्यक्तियों के परिजनों से मिले जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक
  • अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को दी गई दस दस हजार रुपए की राशि
  • पी एम हाउस भी गये जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक
  • माहौल पूरी तरह से गमजदा
  • सेप्टिक टैंक के ज़हरीली गैस की चपेट में आने से एक के बाद एक चली गई चार की जान

आफताब आलम

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

पीडीडीयू नगर’ चन्दौली । बीती रात पी डी डी यू नगर में सेप्टिक टैंक में सफाई के क्रम में जहरीली गैस से मृत हुए मामले में जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे एवं पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार  द्वारा मृतकों के परिजनों से मुलाकात की । इस दौरान जिलाधिकारी ने पीड़ित परिवार जनों को सान्त्वना बधाते हुए हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने पीड़ित परिवार को सभी संभव मदद दिए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक पोस्टमार्टम हाउस भी गए।

भरत लाल का था अंकुर जायसवाल एक ही बेटा‚बार– बार खा रहे गस

बीती रात्रि को सैप्टिक टैंक की सफाई के क्रम में भरतलाल जायसवाल पुत्र लालता प्रसाद जायसवाल निवासी न्यू महाल मुगलसराय, जनपद चन्दौली के घर सीवर की सफाई करते समय विनोद रावत पुत्र अशोक उम्र 35 वर्ष, लोहा पुत्र अधायी उम्र 30 वर्ष व कुंदन पुत्र दया उम्र 40 वर्ष निवासीगण काली महाल की सीवर की जहरीली गैस से तबीयत खराब हो गयी। जिला अस्पताल में डॉक्टर द्वारा मृत घोषित कर दिया गया। इनको बचाने में मकान मालिक का लड़का अंकुर जायसवाल पुत्र भरत जायसवाल की भी मृत्यु हो गयी, जिसकी उम्र 25 वर्ष थी। सभी शवों का पोस्टमार्टम किया जा चुका है एवं अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

नगर पालिका परिषद की तरफ से दाह संस्कार के लिए दिये गये 10-10 हजार

नगरपालिका परिषद, पं०दीनदयाल उपाध्याय नगर, जनपद चन्दौली द्वारा दाह संस्कार हेतु प्रत्येक मृतकों के परिजन को 10 हजार रू० दिया गया है। उक्त प्रकरण दैवीय आपदा से आच्छादित होने के कारण वर्णित शासनादेश के क्रम में प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रू० अहैतुक सहायता राशि भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

मकान मालिक ने सेप्टी टैंक की सफाई के लिए दिया था 7 हजार का ठेका

बताते चले कि  मकान गली के अन्दर ज्यादा दूरी होने के कारण कोई मशीन वाला सफ़ाई के लिए नहीं हुआ था तैयार तो मजबूरी में मकान मालिक को मजदूरों से  करानी पड़ी सेप्टिक टैंक की सफ़ाई जिसका  मकान मालिक ने मजदूरो को 7000 रुपए में दिया गया था ठेका। सब्जी मंडी के पिछे न्यू महाल स्थित भरत जायसवाल कबाड़ी के घर पर देर रात 01 बजे के लगभग हो रही थी सेप्टिक टैंक की सफ़ाई ।  गहराई ज्यादा होने के कारण हुआ बड़ा हादसा जिसमें एक के बाद एक तीन लोग काल के गाल में समा गए चौथा मकान मालिक का एकलौता पुत्र अंकुर जायसवाल भी उन लोगों की जान बचाने सेप्टी टैंक के अन्दर कूद पड़ा नतीज़ा उसे भी अपनी जान गंवानी पड़ी।

सेप्टिक टैंक के जहरीली गैस से गई चारों की जान

सेप्टिक टैंक की सफ़ाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से (1) अंकुर जायसवाल पुत्र भरत जायसवाल (2) लोहा उर्फ सुमित 21 वर्ष पुत्र अठमी,(3) विनोद 35 वर्ष पुत्र अशोक (4) कुन्दन 40 वर्ष चारों लोगों की बिगड़ी थी तबीयत। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए सभी लोगों को इलाज़ हेतु भेजा था  जिला चिकित्सालय  जहां ईलाज के दौरान सभी ने तोड़ा दम। घटना की जानकारी मिलते ही एसडीएम विराग पाण्डेय,डीडीयू नगर सीओ अनिरुद्ध सिंह,इन्स्पेक्टर विजय बहादुर सिंह मय फोर्स मौका मुआयना किया और परिजनों को ढांढस भी बंधाया था। कहा कि जहां तक होगा प्रशासन हर संभव पूरी मदद करेगा। इस घटना से पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई । चारों तरफ़ गमगीन माहौल है। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है शुभचिंतकों का घटना स्थल पर लगा रहा ताता।  मकान मालिक भरत जायसवाल का एकलौता पुत्र खोने के गम में बार बार हो रहे हैं बेहोश। वहीं सफ़ाई कर्मी के घरों पर भी मातम छाया है।