खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

खबरी के एग्जिट पोट अबकी बार कितनी सीट NDA गठबंधन को व कौन बनेगा रार्बट्सगंज का सांसद के परिणाम हुए घोषित

लोकसभा चुनाव के नतीजे से पहले एग्जिट पोल्स में PM मोदी तीसरी बार हैट्रिक लगाते नजर आ रहे हैं। एक पोल में तो NDA 300 से 350 के बीच पहुंच रही है। एग्जिट पोल के पोल ऑफ पोल्स में NDA को 300 से 350 सीटे मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। वही बता दे कि सबसे अधिक 26.5 प्रतिशत लोगो का मानना है कि NDA को 300 से 350 सीटे मिल रही है। जब कि 16.3 प्रतिशत ने 240 से 270 सीटों का अनुमान लगाया है आइए देखते है खबरी के एग्जिट पोल का परिणाम ।

लोकसभा रार्बट्सगंज के एक्जीट पोल में छोटेलाल खरवार ने मारी बाजी

बता दे कि लोकसभा के सातों चरणों का मतदान सम्पन्न हो गया है। ऐसे में चुनाव के परिणाम भी 4 जून को आ जायेंगे। मतदान की समाप्ति के साथ ही प्रत्यशियों के हारजीत के कयास लगाये जाने प्रारम्भ हो गये थे। ऐसे में खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क ने अपने एक्जीट पोल के माध्यम से यह जाना कि रार्वट्सगंज लोकसभा में इस बार 54.70 फिसदी वोट पोल किये गये। खबरी पोस्ट एग्जिट पोल के जरिए प्रत्याशियों को लेकर जनता से राय मांगी गई थी और यह भी कहा गया था कि इसके परिणाम की घोषणा 2 जून को की जायेगी। बता दे कि एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार मतदाताओं का रूझान इस बार लोकसभा क्षेत्र रार्वट्सगंज में कुछ चौकाने वाले रहे।

मतदाताओं के रूझान से साफ लगता है कि मतदाता बदलाव के मूड में

इस बार एग्जिट पोल के मतदाताओं के रूझान से साफ लगता है कि मतदाता बदलाव के मूड में रहे। एग्जिट पोल के नतीजो के अनुसार इस बार लगातार दो बार से एक बार भाजपा और दूसरी बार अपना दल के खाते में रही सीट इस बार विपक्ष के खाते मेें जाती दिख रही है। इस बार मतदाताओं ने भाजपा से सपा में गये इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी छोटेलाल खरवार पर अपना भरोषा दिखाया है। इस बार खबरी के एक्जीट पोल के माध्यम से 60.2% लोगाे ने छोटेलाल खरवार को अपनी पहली पसन्द बतलाया है वही भाजपा समर्थित अपना दल की प्रत्याशी रिंकी कोल पर 37.8% लोगो का भरोषा कायम हुआ और दूसरी पसन्द बतलाया वही बहुजन को मात्र 2 % के साथ तीसरे स्थान पर रखा। इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के छोटेलाल खरवार अपना दल की रिंकी कोल से जबरजस्त ठक्कर के बाद भी जीत की ओर अग्रसर है। इस बार लगता है कि मतदाता पूरी तरह से बदलाव के मूड में रहे है और उन्होने अपना एक्जीट पोल में भडास निकाली। खबरी पोस्ट एक्जीट पोल में खुलकर पाठकों ने लिया भाग साथ ही अपने पसन्द और नापसन्द को किया जाहिर।

रार्बट्सगंज की जनता का एग्जिट पोल

कौन बनेगा रार्बट्सगंज लोकसभा का अगला सांसद ?

वोट सैम्पल साइज – 4250

अपना दल की रिंकी कोल को मिले मत – 1607 (37.8%)

समाजवादी पार्टी छोटेलाल खरवार को मिले मत – 2558 (60.2 %)

बहुजन समाज पार्टी धनेश्वर को मिले वोट – 85 ( 2% )

इस प्रकार जनता के रूझान से यह लगता है कि समाजवादी पार्टी रार्वट्सगंज में छोटे लाल खरवार इस बार जनता का विश्वास पाने में सफल दिख रहे है।

54.70% मतदान:2019 के मुकाबले 6% कम, के साथ सांसद का ब्यवहार भी माना जा रहा कारण

मतदान का प्रतिशत कम होना भी हार जीत का कारण माना जा सकता है। रार्वटसगंज संसदीय में इस बार 2024 में 55.61 प्रतिशत मतदान हुआ जब कि 2019 के चुनाव में मतदान का प्रतिशत था 60.4 मतदान का प्रतिशत लगभग 5 प्रतिशत घटना भी एक कारण माना जा सकता है। वही दूसरी ओर रार्वट्सगंज की सीट अपना दल के खाते में जाने व वर्तमान सांसद पकौडी कोल के अपने क्षेत्र से दूरी बनाये रखने का भी खामियाजा भुगतना पड सकता है। वही पर उनसे फारवर्ड वर्ग के प्रति उदासीनता के कारण और ब्यवहार में सामंजस्य न विठा पाने के कारण भी खामियाजा भुगतना पड सकता है। वही पर देखे तो भारतीय जनता पार्टी के अन्दर ही अन्दर दो गुट हो जाने व बाहर से दिखावा करने का भी खामियाजा भुगतना पड सकता है। जो सच्चाई है। वैसे कोई पदाधिकारी इसे मानेगा नही। लेकिन सत्यता यही है।

DISCLAMERउपरोक्त सभी आकडें मतदाताओं द्वारा प्राप्त आकडों के आधार पर दिखाया व बताया जा रहा है इससे खबरी पोस्ट का कोई वास्ता सरोकार नही है। और न ही उसकी कोई अपनी राय है।