Road safety awareness campaign

अवधेश द्विवेदी

आज दिनांक 05 अक्टूबर 2024 को सावित्री बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चकिया चंदौली में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा संचालित सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान महाविद्यालय के सड़क सुरक्षा प्रभारी डॉ शमशेर बहादुर और राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ सुरेन्द्र कुमार सिंह एवम् डॉ कलावती के कुशल संयोजकत्व में आयोजन किया गया।

इस आयोजन में सड़क सुरक्षा प्रभारी डॉ शमशेर बहादुर ने सड़क दुर्घटना से परिवार पर पड़ने वाला नकारात्मक प्रभाव पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। इस उद्बोधन में कहा कि सड़क दुर्घटना से होने वाली मौत में वृद्धि ने हमारे सरकार और समाज के लिए अत्यंत चिंताजनक है। अतः इस चिंताजनक स्थिति से उबरने के लिए समाज के युवा को चिंतन करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए सड़क संबंधित सभी नियमों का पालन कर हम अपने, अपने परिवार और समाज को जागरूक कर सकते हैं।

सड़क दुर्घटना से परिवार का आर्थिक, मानवीय और उज्ज्वल भविष्य पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसे आए दिन हम सभी देखते और महसूस करते हैं। आज प्रतिदिन समाचार पत्रों में ऐसे खबर प्रकाशित हो रही है। अतः ऐसे ही घटना से परिवार का अन्य सदस्य असुरक्षित महसूस करता है।
सड़क दुर्घटना के प्रति संवेदनशीलता और मानवीय मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर करने के लिए सड़क सुरक्षा सुरक्षा शपथ ग्रहण छात्र छात्राओं को प्रदान किया गया।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री संतोष कुमार आदि उपस्थित रहे।