PM ने एक लाख युवाओं को राजनीति में हिस्सा देने की भी कही बात

PM नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। हमेशा की तरह काशीवासियों के साथ ही प्रदेश एवं देशवासियों को 6611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर सौगात दी।

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। PM नरेंद्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लगभग साढ़े घंटे तक रहे। इस दौरान उन्होंने 6700 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और उद्घाटन किया। इसके साथ ही एक लाख युवाओं को राजनीति में हिस्सा देने की भी बात कही।

PM ने सबसे पहले किया आर जे नेत्रालय का उद्घाटन

PM मोदी दोपहर लगभग 2 बजे वाराणसी पहुंचे। यहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सहित भाजपा के दिग्गज नेताओं ने PM की अगवानी की। एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही ढोल-नगाड़ों और पुष्प वर्षा के साथ पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी सभी का अभिवादन स्वीकार करते हुए सबसे पहले हरिहरपुर स्थित आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल का उद्घाटन करने पहुंचे।

आरजे शंकर नेत्र अस्पताल वाराणसी और इस क्षेत्र के अनेकों लोगों के जीवन से अंधकार दूर करेगा, उन्हें प्रकाश की ओर ले जाएगा : PM मोदी

PM मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए आगे कहा, “आरजे शंकर नेत्र अस्पताल वाराणसी और इस क्षेत्र के अनेकों लोगों के जीवन से अंधकार दूर करेगा, उन्हें प्रकाश की ओर ले जाएगा। ये अस्पताल बुजुर्गों की भी सेवा करेगा और बच्चों को भी रोशनी देगा। यहां बहुत बड़ी संख्या में गरीबों को मुफ्त इलाज मिलने वाला है। ये अस्पताल, यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर लेकर आया है।”

“काशी की पहचान अनंतकाल से धर्म और संस्कृति की राजधानी के रूप में

उन्होंने कहा, “काशी की पहचान अनंतकाल से धर्म और संस्कृति की राजधानी के रूप में रही है। अब काशी, यूपी के पूर्वांचल के बड़े आरोग्य केंद्र और हेल्थकेयर हब के रूप में भी विख्यात हो रहा है। काशी को प्राचीन काल से ही धर्म और संस्कृति की राजधानी के रूप में जाना जाता रहा है। अब काशी यूपी के पूर्वांचल क्षेत्र का एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा केंद्र और चिकित्सा केंद्र भी बन रहा है। बीएचयू में ट्रॉमा सेंटर हो, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल हो या मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हो, पिछले 10 वर्षों में काशी में स्वास्थ्य सेवा में बड़े सुधार हुए हैं।”उन्होंने कहा कि इस मिशन में शंकराचार्य का आशीर्वाद उनके साथ है और बाबा विश्वनाथ की कृपा से यह मिशन सफल होगा। 

राकेश झुनझुनवाला की विरासत का उल्लेख

PM मोदी ने उद्योगपति राकेश झुनझुनवाला को भी याद किया। उन्होंने कहा कि झुनझुनवाला की व्यापार जगत में एक विशिष्ट पहचान थी, लेकिन वह सेवा कार्यों से भी जुड़े थे। उनकी विरासत को उनका परिवार आगे बढ़ा रहा है और यह अस्पताल उसी का एक प्रमाण है।

स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी भारत की नई राजनीति के पांच स्तंभ

PM ने कहा कि भाजपा सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति पुरानी सोच और अप्रोच को पूरी तरह बदल दिया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी भारत की नई राजनीति के पांच स्तंभ हैं। पहला- बीमारी से पहले का बचाव, दूसरा- बीमारी की समय पर जांच, तीसरा- मुफ्त और सस्ता इलाज एवं दवाइयां, चौथा- छोटे शहरों में अच्छा इलाज और डॉक्टरों की उपलब्धता और पांचवां- टेक्नोलॉजी का विस्तार। 

PM ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को बीमारी से बचाना सरकार की प्रमुख प्राथमिकता

PM ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को बीमारी से बचाना सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है, क्योंकि बीमारी गरीब को और गरीब बना देती है। बीते 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं, लेकिन एक गंभीर बीमारी उन्हें फिर से गरीबी में धकेल सकती है। इसी कारण सरकार पोषक खानपान और टीकाकरण पर विशेष जोर दे रही है।

बीमारी का पता लगना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि उसका इलाज

PM ने कहा कि बीमारी का समय पर पता लगना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि उसका इलाज। इसी उद्देश्य से देशभर में आरोग्य धाम मंदिर, क्रिटिकल केयर ब्लॉक, और आधुनिक लैब का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही डिजिटल हेल्थ आईडी और ई-संजीवनी ऐप के माध्यम से घर बैठे परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। यहां से PM मोदी सीधे सिगरा स्टेडियम पहुंचे।

सिगरा स्टेडियम में हुआ PM मोदी का शंखनाद

सड़क मार्ग से यहां पहुंचते समय रास्ते में भाजपा कार्यकर्ता उन पर फूलों की बौछार करते दिखे। हर-हर मोदी के नारे लगाए जा रहे थे। सिगरा स्टेडियम में उनका ढोल-नगाड़ों और शंखनाद से स्वागत किया गया।
PM ने सिगरा स्टेडियम समेत 380.13 करोड़ की लागत से तैयार 14 परियोजनाएं जनता के हवाले किया। इसके पहले रिंग रोड स्थित हरिहरपुर में निर्मित 90 करोड़ की लागत से तैयार आरजे शंकरा नेत्र चिकित्सालय भवन का भी उद्घाटन किया। वहीं 2870 करोड़ की लागत से लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में शामिल नए टर्मिनल भवन समेत अन्य कार्य व 4.17 करोड़ की लागत से कस्तूरबा गांधी विद्यालय, अराजीलाइन में एकडेमिक ब्लाक व गर्ल्स हास्टल निर्माण की नींव भी रखी।

अयोध्या में एक भव्य इंटरनेशल एयरपोर्ट राम भक्तों का स्वागत कर रहा

PM ने कहा कि पिछले साल देश के एक दर्जन एयरपोर्ट के सुधार भी किए जा रहे हैं। अयोध्या में एक भव्य इंटरनेशल एयरपोर्ट राम भक्तों का स्वागत कर रहा है। एक समय था यूपी की सड़कें खस्ताहाली के लिए जानी जाती थी। 2014 के बाद यूपी की सड़कें बन रही हैं। सड़कें चमचमा रही हैं। काशी नगरी के विकास और विरासत को लेकर काम किया जा रहा है। यहां गलियों से लेकर सुंदर घाट लोगों का मन मोह रहे हैं। प्रधानमंत्री ने आज विकास परियोजनाओं के किए गए लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए देश के सभी नागरिकों के साथ काशीवासियों को धन्यवाद दिया।
भाजपा सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को सम्मान दिलाया। तीन तलाक के नाम पर वे न जानें कितने वर्षों से प्रताड़ित थीं। अंधकारमय जिंदगी जी रही थीं। सरकार ने महिलाओं को सिर ऊंचा कर चलने की हिम्मत दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भविष्य में एक लाख युवाओं को राजनीति का हिस्सा बनाया जाएगा। युवाओं से आह्वान किया कि इसके लिए वे आगे आएं और देश की तरक्की का हिस्सा बनें।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा विजय की दी बधाई

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का हरियाणा विजय के उपरांत काशी आगमन पर हार्दिक स्वागत व अभिनंदन किया। कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 6700 करोड़ से ज्यादे की योजनाओं की सौगात काशीवासियों को दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में हमने एक भारत श्रेष्ठ भारत के स्थापित कीर्तिमान को देखा है, जो कि सभी क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास से विकसित हुआ है। देश के आम नागरिक से जुड़ी हुई योजना हमें नए रूप में देखने को मिली हैं।

PM के प्रयासों से पिछले दस वर्षों में काशी अपनी बौद्धिक तथा सांस्कृतिक रूपों को समेटे हुए विकास के नए आयाम स्थापित की है। पिछले दस वर्षों में 44,000 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाएं स्वीकृत हुई थीं, जिसमें से लगभग 34,000 करोड़ की परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

हवाई चप्पल से हवाई जहाज तक पहुंच सुनिश्चित हो सके

वाराणसी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 2870 करोड़ से तीन गुना बड़ा नया टर्मिनल बनाया जा रहा है जिसके बनने से स्थानीय संस्कृति के साथ विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि PM के प्रयासों से आम नागरिक की हवाई जहाज तक पहुंच सुनिश्चित करने हेतु उड़ान योजना लाई गई थी, जिससे हवाई चप्पल से हवाई जहाज तक पहुंच सुनिश्चित हो सके जिसके सात अक्तूबर को सात वर्ष पूरे हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में भी 87 उड़ान रूट को ऐक्टिव किया जा चुका

कहा कि वर्तमान में देश के 80 एयरपोर्ट उड़ान योजना से लाभान्वित हुए हैं तथा उत्तर प्रदेश में भी 87 उड़ान रूट को ऐक्टिव किया जा चुका है। उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य है जहां 10 से ज्यादे एयरपोर्ट एक्टिव हैं तथा जल्द ही नोएडा में जल्द ही जेवर एयरपोर्ट का उद्घाटन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम युवाओं से भी अधिक क्षमता से PM कार्य करते हैं, इसको मैंने अपने चार महीने के मंत्रिमंडल कार्यकाल में भलीभांति अनुभव किया है।

इनकी रही गरिमानई उपस्थिति

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टांप एवं न्यायालय पंजीकरण शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. दयाशंकर मिश्र ‘दयालु, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, एमएलसी धर्मेंद्र राय, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ. अवधेश सिंह, पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम आदि।

khabaripost.com
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
previous arrow
next arrow