फाइव स्टार होटल की सुविधाओं से लैस ‘गंगा विलास क्रूज’ (Ganga Vilas Cruise) के रूप में देश को आज एक नई सौगात मिल गई, जिसके जरिए भारत दर्शन किया जा सकेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वाराणसी (Varanasi) में गंगा नदी (Ganga River) के किनारे दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज, ‘एमवी गंगा विलास’ (MV ganga vilas cruise route) को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से रवाना कर दिया. इतना ही नहीं, उन्होंने वाराणसी में एक ‘टेंट सिटी’ का उद्घाटन किया

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

वाराणसी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई अन्य अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया।Ganga Vilas Cruise एमवी गंगा विलास क्रूज को शुक्रवार को सबसे लंबी नदी यात्रा पर रवाना करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गंगा पर बन रहा राष्ट्रीय जलमार्ग पूरे देश के लिए एक मॉडल की तरह विकसित हो रहा है। नदी जल मार्ग अब भारत की नई ताकत बनेगा। गंगा विलास क्रूज काशी से डिब्रूगढ़ के बीच विकास की एक नई लकीर खींचेगा। यह क्रूज जहां-जहां से गुजरेगा वहां विकास की नया मार्ग तैयार होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने काशी को गंगा पार रेती पर बसी टेंट सिटी की भी सौगात दी।रविदास घाट पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे।

उत्तरायण हो रहे सूर्य से ठीक पहले वाराणसी में उत्तरवाहिनी गंगा के पूर्वी तट पर बसे तंबुओं के शहर का शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।  रविदास घाट पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे। टेंट सिटी को पूरी तरह से संवार लिया गया है और इसमें 15 जनवरी से पर्यटक ठहरने लगेंगे। टेंट सिटी बसाने में विकास प्राधिकरण के जरिये जनसुविधाओं का विकास किया गया है।

प्रधानमंत्री ने संत रविदास घाट से दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा पर वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए गंगा विलास क्रूज और मालवाहक जलयान को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने गंगा पार रेती पर बसी टेंट सिटी और गाजीपुर व बलिया में बनी चार फ्लोटिंग जेटी का बटन दबाकर उद्घाटन किया।

पूर्वी भारत में पर्यटन और रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी

प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरों के बीच लंबी रिवर क्रूज यात्रा के अलावा हम छोटे क्रूज को भी बढ़ावा देंगे। इसके लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। ये राष्ट्रीय जलमार्ग ट्रांसपोर्ट, ट्रेड और टूरिज्म के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम बन रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में सिर्फ 5 राष्ट्रीय जलमार्ग भारत में थे, आज 24 राज्यों में 111 राष्ट्रीय जलमार्गों को विकसित करने का काम हो रहा है. इनमें से लगभग दो दर्जन जलमार्गों पर सेवाएं चल रही हैं. गंगा पर बन रहा राष्ट्रीय जलमार्ग पूरे देश के लिए एक मॉडल की तरह विकसित हो रहा है. ये राष्ट्रीय जलमार्ग ट्रांसपोर्ट, ट्रेड और टूरिज्म के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम बन रहा है।

-पीएम मोदी ने कहा कि ये क्रूज 25 अलग-अलग नदियों से होकर गुजरेगा और जो लोग भारत के समृद्ध खान-पान का अनुभव लेना चाहते हैं उनके लिए भी ये बेहतरीन अवसर है. यानी भारत की विरासत और आधुनिकता का अद्भुत संगम हमें इस यात्रा में देखने को मिलेगा. 21वीं सदी का ये दशक, भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के कायाकल्प का दशक है. इस दशक में भारत के लोग आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की वो तस्वीर देखने जा रहे हैं,जिसकी कल्पना तक मुश्किल थी।

एमवी गंगा विलास क्रूज को शुक्रवार को सबसे लंबी नदी यात्रा पर रवाना करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गंगा पर बन रहा राष्ट्रीय जलमार्ग पूरे देश के लिए एक मॉडल की तरह विकसित हो रहा है। नदी जल मार्ग अब भारत की नई ताकत बनेगा। गंगा विलास क्रूज काशी से डिब्रूगढ़ के बीच विकास की एक नई लकीर खींचेगा। यह क्रूज जहां-जहां से गुजरेगा वहां विकास की नया मार्ग तैयार होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने काशी को गंगा पार रेती पर बसी टेंट सिटी की भी सौगात दी।

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि  हमारे त्योहारों में दान, आस्था, तपस्या और आस्था और उनमें नदियों की भूमिका महत्वपूर्ण

प्रधानमंत्री ने संत रविदास घाट से दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा पर वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए गंगा विलास क्रूज और मालवाहक जलयान को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने गंगा पार रेती पर बसी टेंट सिटी और गाजीपुर व बलिया में बनी चार फ्लोटिंग जेटी का बटन दबाकर उद्घाटन किया।

पूर्वी भारत में पर्यटन और रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि शहरों के बीच लंबी रिवर क्रूज यात्रा के अलावा हम छोटे क्रूज को भी बढ़ावा देंगे। इसके लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। ये राष्ट्रीय जलमार्ग ट्रांसपोर्ट, ट्रेड और टूरिज्म के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम बन रहा है।

गंगा विलास क्रूज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया भारत को जानने को उत्सुक है और काशी से शुरू हुई क्रूज यात्रा विश्व पर्यटन मानचित्र पर उत्तर भारत के पर्यटन स्थलों को सामने लाएगा। उन्होंने कहा कि आज वाराणसी, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार, असम में समर्पित की जा रही एक हजार करोड़ रुपये की अन्य परियोजनाएं पूर्वी भारत में पर्यटन और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ावा देंगी।

इससे पहले पीएम ने बिहार के पटना जिले के दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पानापुर और समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों की आधारशिला भी रखी। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मौजूद रहे।

आठ वर्षों में बदलते भारत को नजदीक से दुनिया ने देखा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बदलते भारत को दुनिया ने देखा है। विगत वर्षों में काशी अपने पुरातन कलेवर को बनाए रखते हुए वैश्विक मंच पर स्थापित हुई है। दुनिया के सबसे लंबे जलमार्ग पर रवाना हो रहे गंगा विलास क्रूज और टेंट सिटी के जरिए वाराणसी में अब पर्यटन और रोजगार में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा कि नमामि गंगे योजना के अंतर्गत गंगा को स्वच्छ एवं अविरल किया गया। वाराणसी में यात्री जल परिवहन शुरू होने से लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। काशी के नाविकों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। नावों को सीएनजी में तब्दील कराया गया है। काशी में पर्यटकों के आवक में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

khabaripost.com
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
previous arrow
next arrow