खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
srvs_11zon
Screenshot_7_11zon
WhatsApp Image 2024-06-29 at 12.
IMG-20231229-WA0088
WhatsApp Image 2024-07-26 at 15.20.47 (1)
previous arrow
next arrow

TRAI’s new anti-spam measures could delay OTP delivery starting September 1

Absolutely गुगल, आधार कार्ड और मैसेजिंग-कॉलिंग के नियमों में १ सितम्बर से बदलाव हो रहा है ऐसे में आपको इन बदलाव की जानकारी होनी चाहिए, जिससे आप समय पर अपने काम पूरे कर पाएंगे। जिन नियमों में बदलाव हो रहा है, उसमें Google Play store पॉलिसी, NPCI, UIDAI और TRAI के नियम शामिल हैं

​​​​

Absolutely 30 अगस्त तक की आखिरी डेडलाइन जारी

TRAI की तरफ से फर्जी कॉल और मैसेज को रोकने के लिए टेलिकॉम कंपनियों को 30 अगस्त की डेडलाइन दी गई है। साथ ही आधार अपेडट को लेकर बड़ी खबर है। इसके अलावा Google अपने प्लेटफॉर्म से कुछ ऐप्स को हटा रहा है। वही अगर आप यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल कर करते हैं, तो आपके लिए जरूरी सूचना है।

Absolutely Google चलाएगा 900000 ऐप पर डंडा, इन कारणों के चलते प्ले स्टोर से होगी छुट्टी​

Absolutely Google की नई प्ले स्टोर पॉलिसी को 1 सितंबर 2024 से लागू किया जा रहा है। इसका सीधा अगर आम यूजर्स पर देखने को मिलेगा। Google का कहना है कि वो 1 सितंबर से Google अपने प्ले स्टोर से हजारों ऐसे ऐप्स की छुट्टी करने जा रहा है, जो लो क्वॉलिटी ऐप्स Google प्ले स्टोर पर मौजूद Google प्ले स्टोर से करीब नौ लाख ऐसे ऐप को हटाने की तैयारी कर रहा है, जिनके अपडेट नहीं जारी किए जा रहे हैं। एंड्रायड अथॉरिटी के मुताबिक, ऐसा करने से Google ऐप स्टोर पर से ऐप्स की संख्या एक तिहाई कम हो जाएगी। इससे पहले एप्पल ने भी अपने प्ले स्टोर से ऐसे ऐप को हटाने का निर्णय लिया था, जिसने गत दो साल से कोई अपडेट जारी नहीं किया था। एप्पल ने उन सभी ऐप निर्माताओं को ईमेल भेजकर इसकी सूचना भी दी थी।

Absolutely फ्री आधार कार्ड अपडेट​

<strong>फ्री आधार कार्ड अपडेट</strong>​

​आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI की तरफ से मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दिया गया है, जो पहले तक 14 जून 2024 हुआ करती थी। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है, तो उसे 14 सितंबर से पहले फ्री में अपडेट कर सकते हैं। हालांकि फ्री आधार कार्ड अपडेट My Aadhaar पोर्टल से होगा। अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार अपडेट करते हैं, तो आपको सर्विस चार्ज के तौर पर 50 रुपये देने होंगे। यूजर्स फ्री आधार अपेडट की सुविधा का लुत्फ केवल ऑनलाइन मोड में उठा सकते हैं।

कैसे फ्री आधार करें अपडेट

​<strong>कैसे फ्री आधार करें अपडेट</strong>
  • ​सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • ​इसके बाद आपको टॉप में​ Update Aadhaar के ऑप्शन दिखेगा, जिस पर टैप करना होगा।
  • फिर आपको अपना 10 डिजिट आधार नंबर और ओटीपी डालकर पोर्टल को लॉगिन करना होगा।
  • ​फिर डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करके वेरिफाई करना होगा।
  • ड्रॉप डाउन मेन्यू में पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा।​आपको एक रिक्वेस्ट नंबर जनरेट हो जाएगा।
  • ​इसके बाद आप आधार अपडेट का स्टेटस चेक कर पाएंगे।मैसेज और ओटीपी मिलने में होगी देरी

  • ट्राई ने 1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के निर्देश दिये हैं। इसके तहत टेलिकॉम कंपनियों जैसे एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया, जियो और बीएसएनएल को अन-रजिस्टर्ड मैसेज और कॉल को पहचान करके ब्लॉक करना होगा। इसके लिए 30 सितंबर 2024 की डेडलाइन दी गई है। ऐसे में 1 सितंबर से कुछ मोबाइल यूजर्स को बैंकिंग कॉल, मैसेज और ओटीपी मिलने में देरी हो सकती है। ट्राई ने 1 सितंबर 2024 से यूआरएल, ओटीटी लिंक, एपीके (एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज), या कॉल-बैक नंबर वाले मैसेज को ब्लॉक करने के निर्देश दिये हैं। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग या फिर ओटीपी बेस्ड पेमेंट या डिलीवरी करते हैं, तो आपको ओटीपी मिलने में देरी हो सकती है, ऐसे में आपको ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे कामकाज में दिक्कत पैदा हो सकती है।
  • ​​<strong>रुपे कार्ड रिवॉर्ड प्वाइंट</strong>​”><br><strong>NPCI के नए नियम के मुताबिक, अब रुपे क्रेडिट कार्ड और यूपीआई ट्रांजैक्शन फीस आपके रुपे रिवॉर्ड प्वाइंट से नहीं काटे जाएंगे। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से सभी बैंकों को इस मामले में सूचना दे दी गई है। NPCI का यह नया नियम 1 सितंबर 2024 से देशभर में लागू हो जाएगा।</strong></li>
</ul>



<h2 class=पहले भी कई ऐप को हटा चुका है Google

    इससे पहले भी Google कई गैरकानूनी ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा चुका है। बीते कुछ महीने जब लोन ऐप्स से होने वाली धोखाधड़ी के मामले बढ़े थे तो Google ने उन पर्सनल लोन ऐप्स को अपने प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया था। गूगल ने ये कार्रवाई यूजर्स द्वारा 10 लोन ऐप्स को लेकर की गई शिकायत के बाद की थी। समय-समय पर गूगल इस तरह की कार्रवाई करता रहता है।

    khabaripost.com
    sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
    bhola 2
    add
    WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
    jpeg-optimizer_bhargavi
    previous arrow
    next arrow