त्रिनाथ पांडेय की रिर्पोट

चकिया क्षेत्र को योगी का तोहफा मुबारकपुर वन विभाग की जमीन पर 3544.81 करोड़ रुपये की लागत से 600 मेगावॉट का हाइड्रो पंप

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया ‚चंदौली। क्षेत्र के मुबारकपुर वन विभाग की जमीन पर 3544.81 करोड़ रुपये की लागत से 600 मेगावॉट हाइड्रो पंप स्टोरेज प्लांट का निर्माण किया जाएगा। बीते साल से प्लांट के निर्माण के लिए सर्वे का पूरा कर केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेज दी गई। जिसको मंजूरी मिलने के बाद अगले साल से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। प्लांट का निर्माण एक्मे ऊर्जा टू प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कर रही है। प्लांट क्लोज्ड लूप स्टोरेज हाइड्रो प्रोजेक्ट होगा। यहां अपर रिजर्वायर व लोअर रिजर्वायर तकनीकी से बिजली तैयार की जाएगी।

हाइड्रो पंप स्टोरेज तकनीक कई दशकों से जानी जाती है

हाइड्रो पंप स्टोरेज तकनीक कई दशकों से जानी जाती है। पंप स्टोरेज पावर प्लांट (PSPP) सबसे किफायती बड़े पैमाने पर ऊर्जा भंडारण हैं। मूल सिद्धांत यह है कि जब बिजली की अधिकता हो या बिजली हो, तो निचले जलाशय से पानी को ऊपरी जलाशय में पंप किया जाए। इसके विपरीत, उच्च मांग की अवधि के दौरान पानी निचले जलाशय में बहता है और टरबाइन-जनरेटर को चालू करता है।

मूसाखाड़ बांध के पानी से 600 मेगावॉट बिजली तैयार की जाएगी

पिछले साल ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के तहत निवेशकों ने उर्जा क्षेत्र में 15 हजार 590 करोड़ चार परियोजनाओं में निवेश करने की रूचि दिखाई थी। इनमें एक परियोजना हाइड्रो पंप स्टोरेज प्लांट का निर्माण भी शामिल है जो मुबारकपुर वन विभाग की जमीन पर मूसाखाड़ बाध पर बनेगा। योजना के तहत बांध के पानी से 600 मेगावॉट बिजली तैयार की जाएगी। कंपनी की ओर से बीते एक साल में निर्माण स्थल के सर्वे का काम पूरा करके रिपोर्ट केंद्र को भेज दी गई है। जिसके मंजूरी मिलते ही काम शुरू कराया जाएगा।

khabaripost.com
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
previous arrow
next arrow