WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
srvs_11zon
Screenshot_7_11zon
WhatsApp Image 2024-06-29 at 12.
IMG-20231229-WA0088
WhatsApp Image 2024-07-26 at 15.20.47 (1)
previous arrow
next arrow

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। बहुत से लोगों को गपशप करना और कहानियाँ सुनना पसंद होता है। अफवाहें अक्सर गुस्से का रूप ले लेती हैं. अब ऐसे में ये फर्क करना मुश्किल हो जाता है कि आप गपशप कर रहे हैं या अपना गुस्सा निकाल रहे हैं।गपशप हर जगह है और बहुत से लोग इसे पसंद करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये अफवाहें दोस्तों, पड़ोसियों या किसी करीबी दोस्त के बीच हैं। गपशप से बचना लगभग असंभव है। ज्यादातर लोग गुस्से में आकर दूसरों के बारे में चुगली करना शुरू कर देते हैं, जिसका रिश्तों पर नकारात्मक असर पड़ता है।

व्यक्तिगत मामलों के साथ नाम साझा करना गपशप है.

रिलेशनशिप थेरेपिस्ट नायला वॉरेन ने एक इंटरव्यू में कहा कि अफवाहें अक्सर किसी व्यक्ति की कहानी को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करती हैं या गलत तरीके से पेश करती हैं। लोग अक्सर गपशप फैलाने या मौजूदा गपशप में भाग लेने के लिए गपशप करते हैं। लेकिन कभी-कभी आप जिसके बारे में गपशप कर रहे होते हैं वह दुखी हो जाता है। अपनी भावनाओं को व्यक्त करना और अपना गुस्सा जाहिर करना ठीक है, लेकिन गपशप करने से न केवल दूसरों को नुकसान पहुंचता है, बल्कि इससे आपकी छवि भी खराब होती है। तो कृपया मुझे बताएं कि गुस्सा निकालने और गपशप करने में क्या अंतर है।

वॉरेन का कहना है कि जब कोई किसी चीज़ को स्पष्ट रूप से समझाता है, तो हर किसी की उसमें रुचि हो जाती है और यदि अवसर मिलता है, तो वे इसे किसी तीसरे पक्ष को बता सकते हैं। जब कोई अपनी पहचान का इस्तेमाल कर दूसरे लोगों की बातें किसी तीसरे पक्ष को बताता है तो वह असल में गपशप होती है। यदि आप बातचीत के दौरान किसी व्यक्ति का नाम और पहचान उजागर करते हैं, तो इससे बचें।

अपने पर बीते तो भड़ास है ?

आपके बारे में ऐसी कई बातें हैं जो आप किसी के साथ साझा करना चाहेंगे। समय के साथ अगर आप इसके बारे में किसी को नहीं बताएंगे तो आपका गुस्सा बढ़ता जाएगा और इस स्थिति में आपके साथ जो हुआ उसके बारे में किसी को बताना “अपना गुस्सा निकालना” कहलाता है।

मान लीजिए कि आपकी किसी से बहस हो गई है और आप अपने दोस्त को अपने अतीत के बारे में बताते हैं, तो आपकी भावनाएं क्रोधित या दुखी हो सकती हैं। अगर आप अपने किसी करीबी को इस आपबीती के बारे में बताएंगे तो वे आपका गुस्सा सुनेंगे और आपको सही सलाह देंगे।

दूसरे के बारे में राय बदलने की कोशिश भी गॉसिप है

जब कोई इंसान सामने वाले का पक्ष बदलने की कोशिश करता है तो इसका मतलब है कि आप गॉसिप कर रहे हैं. मानकर चलें आपका दोस्त किसी मुद्दे या शख्स के बारे में आपसे हटकर राय देता है. अब आप उस बात को इग्नोर करने की बजाय दोस्त की बात को बदलने की कोशिश करते हैं या फिर उसे अपना पक्ष मानने के लिए राजी कर रहे होते हैं तो वो गॉसिप कहलाएगी ना कि भड़ास।

गॉसिप या चुगली में कई बार किसी की कहानी को बढ़ा-चढ़ाकर या गलत तरीके से बताया जाता है

रिलेशनशिप थेरेपिस्ट नैयला वॉरेन ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि गॉसिप या चुगली में कई बार किसी की कहानी को बढ़ा-चढ़ाकर या गलत तरीके से बता दिया जाता है। कई बार लोग अफवाह उड़ाने के इरादे से भी गॉसिप करते हैं या पहले से हो रही गॉसिप में शामिल हो जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आप जिस इंसान के बारे में गॉसिप कर रहे हैं, उससे वह दुखी हो जाए. अपने इमोशन को निकलना या भड़ास निकालना तो फिर भी ठीक है लेकिन अगर गॉसिप से ना केवल आप दूसरों को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि अपनी छवि भी खराब करते हैं।

गपशप हर जगह है और बहुत से लोग इसे पसंद करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये अफवाहें दोस्तों, पड़ोसियों या किसी करीबी दोस्त के बीच हैं। गपशप से बचना लगभग असंभव है। अक्सर लोग गुस्से में आकर दूसरों के बारे में बुरा-भला कहने लगते हैं।

मतलबी लोग हमेशा आपके करीबी दोस्त होने का दिखावा करते हैं

मतलबी लोग हमेशा आपके करीबी दोस्त होने का दिखावा करते हैं और आपको धोखा देने के लिए झूठ और हानिकारक अफवाहें फैलाते हैं। इस व्यवहार का कारण चाहे जो भी हो, खुद को इससे बचाना ज़रूरी है। यदि यह स्थिति बनी रहती है, तो आपको अपने जीवन पर इसके प्रभाव को खत्म करने का एक रास्ता खोजना होगा, या तो गद्दारों के साथ अपने रिश्ते में सुधार करके या अपने जीवन में आगे बढ़कर।आप जो भी सुनते हैं उस पर प्रतिक्रिया करने से पहले सत्य को स्वीकार करें: जिस प्रकार किसी वाक्य का अनुवाद करने से चीजें लंबी हो जाती हैं, अफवाहों के साथ भी ऐसा ही होता है, इसलिए यदि कोई बात सच नहीं है तो आप जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया कर सकते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ. लेकिन अगर ये सच है तो जो चाहो करो.

यदि आप एक-दूसरे को नहीं जानते हैं तो गपशप न फैलाएं

गपशप कम करें: यदि आप एक-दूसरे को नहीं जानते हैं तो गपशप न फैलाएं। हो सकता है कि आप किसी नवागंतुक को उस शिक्षक या अधिकारी के बारे में वे सभी भयानक बातें बताना चाहें, जो आप जानते हैं, यदि केवल मदद करने के लिए, लेकिन आप नहीं जानते कि वह व्यक्ति किसे बताएगा। यदि आप गपशप करना या शिकायत करना बंद नहीं कर सकते हैं, तो इसे किसी ऐसे व्यक्ति के सामने करें जो उस व्यक्ति से कभी नहीं मिला है जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं।किसी की गपशप सुनना तब तक ठीक है जब तक आप उसमें कुछ नहीं जोड़ते। यदि आप गपशप करना बंद नहीं कर सकते, तो अधिक सुनने और कम बात करने का प्रयास करें।

अपने आस-पास के सभी लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाएं: पूरी तरह से अजनबियों के साथ व्यवहार करते समय भी मित्रतापूर्ण और सकारात्मक रहने का प्रयास करें। भले ही कोई आपको ठुकरा दे, क्योंकि कम से कम दूसरे लोग आपके ख़िलाफ़ तो नहीं होंगे.
कार्यस्थल पर सभी के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें, न कि केवल अपने निकटतम सहकर्मियों और बॉसों के साथ।यदि आप केवल इस रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अनजाने में सचिव, प्रशिक्षु या अन्य निचले स्तर के कर्मचारी को आपसे नाराज होने का अवसर दे सकते हैं।

धोखाधड़ी के संकेतों को जल्दी पहचानें: धोखेबाज को आपके बारे में अफवाहें फैलाने या आपको चोट पहुंचाने के जितने अधिक अवसर मिलेंगे, उस क्षति को ठीक करना उतना ही कठिन होगा। जितनी जल्दी आप धोखाधड़ी के संकेतों को नोटिस करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप इसे बड़ा मामला बनने से पहले रोक सकें।

लोगों पर शक ना करें, बल्कि भरोसा करें

हममें से कुछ लोगों को हमारे रिश्तों में दूसरों पर संदेह करने की सूक्ष्म आदत होती है। कभी-कभी इसका संबंध हमारी आदत के कारण ज्यादा होता है जबकि उनका इससे कोई लेना-देना नहीं होता। हमारी असुरक्षाएँ, अस्वस्थ संदेह, भय और चिंताएँ न केवल हमारी शांति को छीन लेते हैं, बल्कि उस व्यक्ति को भी हमसे दूर कर देते हैं जिस पर हम संदेह कर रहे होते हैं।

khabaripost.com
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
jpeg-optimizer_bhargavi
previous arrow
next arrow