ramlila

चकिया तहसील से सटे शहाबगंज ब्लॉक के मुबारकपुर गांव में विगत 42 वर्षों से श्री श्री नव ज्योति दुर्गा पूजा समिति के द्वारा शारदीय नवरात्र में पहले दिन से ही दुर्गा पूजा का आयोजन तथा मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के रामलीला का मंचन किया जाता है।
मुबारकपुर गांव में की जाने वाली रामलीला आसपास के गांव में चर्चा का विषय बना रहता है कि 42 वर्षों से गांव के ही कलाकारों के द्वारा रामलीला का मंचन किया जाता है। यहां की रामलीला देखने के लिए मल्हर, मुसाखाड़, छितमपुर, वन भिखममपुर, ढोढनपुर, प्रीतपुर इत्यादि गांवों के दर्शक भगवान राम की झांकी और रामलीला का मंचन देखने के लिए काफी संख्या में आते हैं। रामलीला के बीच बीच मे समाज को संदेश देने वाली, कुरीतियों पर दंश करने वाली, हास्यप्रद एकाँकी का मंचन किया जाना मंच के माध्यम से आधुनिकता और पौराणिक गाथाओं से दर्शकों को सराबोर करता है ।


भाजपा मण्डल अध्यक्ष पि मो शहबगंज करते हैँ भगवान राम का अभिनय

मुबारकपुर रामलीला की खास बात यह है कि इस रामलीला के सफल आयोजन में गांव के बुजुर्ग, छोटे बच्चों के साथ-साथ राजनीतिक व्यक्तित्व रखने वाले रामलीला में चढ़ बढ़कर हिस्सा लेते हैं। इस रामलीला में भाजपा मंडल अध्यक्ष पिछड़ा मोर्चा शहाबगंज ओम प्रकाश शर्मा रामलीला के अहम रोल भगवान राम का अभिनय करते हैं , सामाजिक कार्यों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी बढ़ चढ़ कर अपनी भागीदारी देते हैँ ।

श्री श्री नव ज्योति दुर्गा पूजा समिति मुबारकपुर चकिया चंदौली के अध्यक्ष रितेश जायसवाल, उपाध्यक्ष राकेश यादव, व्यवस्थापक शशिकेश्वर शर्मा, धर्मेन्द्र जायसवाल, ओम प्रकाश शर्मा, महामंत्री समीर यादव, मंत्री पिंटू विश्वकर्मा, सचिव अरविन्द यादव इत्यादि गाँव के युवक रामलीला को अनवरत चलते रहने के लिए नवरात्रि के एक महिना पहले से ही दिन रात एक करके सभी पात्रों का रिहर्सल मे जुट जाते हैं ।