dalimes
srvs-001
srvs
Screenshot_3
Screenshot_2
dwivedi02
silver-wells-finql
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
add-dwivedi
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
previous arrow
next arrow
  • चंदौली। डा. महेंद्र नाथ पांडेय की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति(दिशा) की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न
  • महिला सशक्तिकरण माननीय प्रधानमंत्री जी के मुख्य उद्देश्यों में है इसलिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के क्षेत्र में विशेष प्रयास कर चंदौली को उच्च सोपान पर लाया जाए:केंद्रीय मंत्री
  • समस्त कार्य पूरे मानकों एवं सरकार की मंशा के अनुरूप पूर्ण कराए जाएं:विधायक रमेश जायसवाल
  • बरहनी ब्लॉक में अनियमिताओं को लेकर केंद्रीय मंत्री ने बीडीओ राजेश कुमार नायक को चेतावनी देते हुए लगाई कड़ी फटकार
  • रियल टाइम खतौनी, अनापूर्ण भवन,अमृत सरोवर और पंचायत भवनों के निर्माण कार्य पर केंद्रीय मंत्री ने जताई प्रसन्नता

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली।केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्र नाथ पांडेय की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति “दिशा” की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में देर रात संपन्न हुई।

बीडीओ चहनिया‚ चकिया की तारीफ करते हुए बीडीओ बरहनी के कार्यों पर अप्रसन्नता जाहिर

सर्वप्रथम डीसी मनरेगा ने अपने विभाग की उपलब्धियों से अवगत कराया।अमृत सरोवर के सुंदर निर्माण पर सांसद महोदय ने प्रसन्नता जाहिर की।अमृत सरोवर एवं पंचायत भवनों के सुंदर निर्माण पर बीडीओ चहनिया‚ चकिया की तारीफ करते हुए बीडीओ बरहनी के कार्यों पर अप्रसन्नता जाहिर की।

अभिनव पहल के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन की तारीफ

नवनिर्मित अन्नपूर्णा भवन के निर्माण पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए केंद्रीय मंत्री ने गरीबों के कल्याण से जुड़ी इस योजना में अभिनव पहल के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन की तारीफ की।

विधायक ने टेस्टेड ईंट एवं अन्य सामग्री लगाए जाने के दिए कड़े दिशा निर्देश

विधायक रमेश जायसवाल ने इस दौरान सभी कार्यों में टेस्टेड ईंट एवं अन्य सामग्री लगाए जाने के कड़े दिशा निर्देश दिए एवं उसके बारे में शासनादेश इत्यादि की भी जानकारी मांगी।डीसी मनरेगा ने बताया कि 26 जुलाई 2023 के शासनादेश द्वारा निर्माण कार्यों में निर्धारित मानकों के अनुसार कार्य कराए जाने के आदेश जारी किए गए हैं जिसमें कहा गया है कि किसी भी मैटेरियल को बिना टेस्ट किए न लगाया जाए।

शौचालय निर्माण में हुई अनियमितता पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश

स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान शौचायलयों के उपयोग एवं शौचालय निर्माण में हुए गड़बड़ियों का मुद्दा उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाया गया।केंद्रीय मंत्री ने शौचालय निर्माण में हुई अनियमितता पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने स्वच्छता पर जागरूकता फैलाने के लिए बीडीओ द्वारा क्या पहल की जा रही है उसके बारे में भी जानकारी मांगी।

अनियमितता नही रूकी तो होगी ऐसी कार्यवाही कि जो बन जाए नजीर

बरहनी ब्लॉक में हो रही अनियमितता को लेकर केंद्रीय मंत्री ने गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए बीडीओ राजेश कुमार नायक को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि यदि उनके यहां हो रही अनियमितता तुरंत नहीं रुकी तो ऐसी कार्रवाई की जाएगी जो नजीर बने।

निराश्रित गौ आश्रय स्थलों की संख्या कर दिया गया दोगुना

पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे ने बताया कि जनपद में निराश्रित गौ आश्रय स्थलों की संख्या दोगुना कर दिया गया है।आवारा पशुओं को प्रतिबंधित किया गया है साथ ही सभी जगह कैटल कैचर की भी व्यवस्था की गई है।इसी क्रम में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सामूहिक प्रयासों से चार हजार कुंतल भूसा का भी दान कराया गया।

विधायक रमेश जायसवाल ने पशुओं के पौष्टिक आहार एवं हरे चारे की बेहतर व्यवस्था के लिए निर्देशित किया साथ ही गोशाला में केयर टेकर को मानदेय दिए जाने आदि के बारे में पूछताछ की।

गौशालाए सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं अपितु सभी लोगों की सामूहिक जिम्मेदारी

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान सभी ब्लॉक प्रमुख एवं जनप्रतिनिधियों से अपने स्तर से सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि वह लोग भी गौशालाओं में जाएं वहां की व्यवस्था देखें और उन सब के द्वारा गौशालाओं में क्या किया जा सकता है उसके लिए विशेष प्रयास किया जाए।यह सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं है अपितु सभी लोगों की सामूहिक जिम्मेदारी भी है।इसके साथ ही उन्होंने गोवंशो की बेहतर देखभाल के लिए सीवीओ को विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।

जनपद में 12799 लखपति दीदी

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान उपायुक्त स्वतः रोजगार ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति के बारे में विस्तार से बताया कि जनपद में वर्तमान में 10545 समूह हैं और इन समूहों से एक लाख से अधिक परिवार लाभान्वित हो रहे हैं।केंद्रीय मंत्री द्वारा लखपति दीदियों की संख्या पूछे जाने पर उपायुक्त स्वतः रोजगार ने बताया कि वर्तमान में जनपद में 12799 लखपति दीदी हैं।

महिला सशक्तिकरण प्रधानमंत्री के मुख्य उद्देश्यों में से एक

सांसद महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जीअपने हर भाषण में लखपति दीदी का जिक्र अवश्य करते हैं इसका मुख्य कारण यह है कि महिला सशक्तिकरण उनके मुख्य उद्देश्यों में से एक है अतः इस क्षेत्र में हम सबको विशेष प्रयास करना होगा। उन्होंने जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे को निर्देशित किया कि इस संबंध में एक विशेष कार्य योजना बनाकर अमल में लाई जाए जिससे कि लखपति दीदियों की संख्या में चंदौली प्रदेश में प्रथम स्थान पर आ सके।जिलाधिकारी ने सांसद महोदय को आश्वस्त किया कि जल्द ही उनके निर्देशानुसार एक विशेष कार्य योजना बनाकर उसको अमल में लाकर उनके आशानुरूप इस दिशा में विशेष उपाय कर जनपद चंदौली को उच्च स्थान पर लाया जाएगा।

अधिशाषी अभियंता जल निगम को एक सप्ताह के अंदर खोदी हुई सड़कों की रिपोर्ट दे– डॉ महेन्द्र नाथ पांडेय

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा के दौरान पीडब्ल्यूडी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत सड़को के खोद कर छोड़ देने का मुद्दा उठाया।इस पर सांसद महेंद्र नाथ पांडेय ने अधिशाषी अभियंता जल निगम को एक सप्ताह के अंदर खोदी हुई सड़कों की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

विधायक रमेश जायसवाल ने सड़को की गुणवत्ता पर संतोष जाहिर करते हुए सड़कों का लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से न कराने का मुद्दा उठाया। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी कार्य मानक के अनुरूप एवं सरकार की मंशानुरूप पूर्ण कराए जाएं।

शंकर मोड़ पर बनी पानी की टंकी जिसपर आज तक पानी की सप्लाई नहीं हो सकी यथाशीघ्र समाधान करने का निर्देश

जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान विधायक रमेश जायसवाल ने जल जीवन मिशन के कार्यों की गुणवत्ता आदि के बारे में पूछताछ की।उन्होंने शंकर मोड़ पर बनी पानी की टंकी जिसपर आज तक पानी की सप्लाई नहीं हो सकी उसपर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए उसका यथाशीघ्र समाधान करने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि जनपद को विकसित जिला बनाने की कार्य योजना बना कर उसे अमल में लाया जाए।बैठक के दौरान उन्होंने रेलवे के द्वारा प. दीन दयाल उपाध्याय जी की आदम कद प्रतिमा लगाए जाने का प्रस्ताव भी दिया।

रियल टाइम खतौनी के कार्यों पर सांसद द्वारा जाहिर किया गया प्रसन्नता

राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान अपर जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय ने डिजिटल इंडिया भूमि अभिलेख के बारे में केंद्रीय मंत्री को विस्तार से बताया।
रियल टाइम खतौनी के कार्यों पर सांसद द्वारा प्रसन्नता जाहिर किया गया। इसी क्रम में जनप्रतिनिधियों ने सर्किल रेट बढ़ाए जाने का मुद्दा भी उठाया गया।इस पर मा. केंद्रीय मंत्री ने जिलाधिकारी द्वारा सर्किल रेट बढ़ाए जाने के बारे में पहल करने के लिए धन्यवाद दिया।

वर्तमान में प्रत्येक गांव हाटकुक से अच्छादित

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत मध्यान्ह भोजन आदि के बारे में संतोष जाहिर किया गया।कुछ प्रतिनिधियों द्वारा आगनवाड़ी में मिलने वाले पोषाहार के बारे में सवाल उठाया गया।इस संबंध में संबंधित अधिकारी ने बताया कि बच्चों को एक केजी डाल, डेढ़ केजी दलिया और एक केजी चना दाल दिया जा रहा है साथ ही “हॉट कुक” की भी व्यवस्था प्रत्येक विद्यालयों में की गई है।वर्तमान में प्रत्येक गांव इससे अच्छादित है।

197000 लोगों को उज्वला योजनान्तर्गत गैस सिलेंडर दिया जाना है,इसमें से 119000 ई के वाई सी पूर्ण

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की समीक्षा के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि जनपद में अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलोग्राम (21 किलोग्राम चावल एवं 14 किलोग्राम गेहूं) तथा पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम (3 किलोग्राम चावल 2 किलोग्राम गेहूं) निशुल्क वितरण कराया जा रहा है।
इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस कनेक्शन के बारे में जानकारी मांगी।इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में 197000 लोगों को उज्वला योजनान्तर्गत गैस सिलेंडर दिया जाना है,इसमें से 119000 ई के वाई सी पूर्ण हो गई है और इनमें से लगभग साठ हजार से अधिक लोगों को दिया जा चुका है अन्य लोगों को शीघ्रता से देने की कार्यवाही की जा रही है।

जिलाधिकारी ने इतनी जादा पेंडेंसी होने का कारण पूछा और इस कार्य में तेजी लाए जाने का निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिया।मा. सांसद ने भी इस पर युद्ध स्तर से कार्यवाही कर लोगों को निशुल्क उज्जवला सिलेंडर दिए जाने का निर्देश दिया गया।

लोक कल्याणकारी योजनाओं में किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नही

साथ ही कहा कि मोदी सरकार का मूल उद्देश्य गरीब कल्याण है इसलिए लोक कल्याणकारी योजनाओं में किसी भी तरह की शिथिलता न बरती जाए।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री डॉ महेंद्र पांडेय ने डायलिसिस की सुविधा एवं
थायरायड टेस्ट के बारे में भी पूछताछ की।कमलापति त्रिपाठी अस्पताल के अधीक्षक ने बताया कि आवश्यक उपकरणों के अभाव में यह टेस्ट अभी नहीं हो पा रहा है।इस पर जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे ने रेडक्रॉस के माध्यम से पैसा ले के थायरायड टेस्ट कराने का दिया स्पष्ट आदेश दिया।

बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने कमलापति त्रिपाठी अस्पताल में प्लास्टर का शुल्क निर्धारित दर से बहुत अधिक लिए जाने का मुद्दा उठाया।इस पर मा मंत्री जी ने जिलाधिकारी को इसकी जांच करवा के दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

विभागीय अधिकारियों द्वारा जानकारी न होने पर सांसद द्वारा असंतोष जाहिर

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान क्षमता वृद्धि के प्रश्न पर विभागीय अधिकारियों द्वारा जानकारी न होने पर सांसद महोदय द्वारा असंतोष जाहिर किया गया और क्षमता वृद्धि पर विशेष प्रयास करने का निर्देश दिया। मा. मंत्री ने बताया कि विद्युत विभाग को 58 क्षमता वृद्धि का प्रस्ताव भेजा गया था जिसमे विद्युत विभाग द्वारा 18 पूर्ण कर लिया गया है 39 बाकी है उसे यथा शीघ्र पूर्ण कर लिया जाय।

मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने विजिलेंस के अधिकारियों को विद्युत चेकिंग के नाम पर आम जन को परेशान न करने की सख्त हिदायत दी।उन्होंने कहा कि किसी को भी आवश्यक परेशान ना किया जाए।

एनएचआई के अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी

बैठक के दौरान एनएचआई के अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर मंत्री जी ने नाराजगी जाहिर की और उन्हें नोटिस जारी करने हेतु जिलाधिकारी को निर्देशित किया।

मंत्री डा.महेंद्र नाथ पांडेय ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पंप की क्रियाशीलता के बारे में जानकारी ली और शिथिलता पर नाराजगी जाहिर की।सिंचाई विभाग के संबंधित अधिकारी ने बताया कि सभी चौदह में से ग्यारह पंप पूरी तरह क्रियाशील हैं और तीन पर शीघ्र ही कार्य पूर्ण होने वाला है।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय,मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, डीसी मनरेगा, डीसी एनआरएलएम,बेसिक शिक्षा अधिकारी,जिला प्रोबेसन अधिकारी,जिला अध्यक्ष बीजेपी काशी नाथ सिंह एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp Image 2023-09-12 at 21.22.26_1_11zon
12_11zon
previous arrow
next arrow


[