dalimes
srvs-001
srvs
Screenshot_3
Screenshot_2
dwivedi02
silver-wells-finql
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
add-dwivedi
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
previous arrow
next arrow

 अमृत महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को अपनी विकासवादी यात्रा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उनके भीतर प्रधानमंत्री मोदी के भारत 2.0 को सक्रिय करने के दृष्टिकोण को सक्षम करने की शक्ति और क्षमता भी है, जो आत्मनिर्भर की भावना से प्रेरित है।राईजिंग सन वर्ल्ड स्कूल में ‘अमृत कलश यात्रा’ के तहत आज सोमवार यानि 14 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें प्रशासनिक व संम्भ्रांत लोगो द्वारा राइजिंग सन स्कूल के छात्रों के द्वारा पूरे नगर में फ्लैग मार्च निकाला जायेगा जिसको हरी झंडी दिखाने का कार्य विद्यालय प्रबंधन के अलावा प्रशासनिक व गैर प्रशासनिक अधिकारी करेंगे

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚चंदौली।  स्वाधीनता दिवस (15 अगस्त) करोड़ों भारतीयों के लिए खुशी का पल है। इस साल 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 76 साल पूरे करने जा रहा है। इस दिन प्रधानमंत्री लाल किले की प्रचीर से देश को संबोधित करेंगे। पिछले साल केंद्र सरकार ने देशभर में ‘हर घर तिरंगा अभियान’ की घोषणा की थी जिसके बाद आम लोगों नो अपने घरों की छत पर तिरंगा फहरा कर इस अभियान में भाग लिया था।

केंद्र सरकार ने इस स्वतंत्रता दिवस के अवपर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के साथ इसे मनाने का नया कार्यक्रम तैयार किया है। यह अभियान 9 अगस्त को शुरू किया गया है जो स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा। बता दें कि पिछले साल स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर जब ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की घोषणा की गई थी, तो पूरा देश इस अभियान को लेकर काफी उत्‍साहित था। लोगों ने बढ़-चढ़कर घर, ऑफिस और प्रतिष्‍ठानों में तिरंगा फहराया था। इस साल देश ‘मेरी माटी, मेरा देश’ कैंपेन के साथ आजादी का पर्व मनाएगा। ये अभियान हमारे देश के वीरों को सम्‍मान देने के लिए शुरु किया गया है। 9 अगस्‍त से इस अभियान की शुरुआत हो गई है। अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को ‘मन की बात’ के एपिसोड में की थी।

चकिया काली मंदिर परिसर से निकाली जायेगी तिरंगा रैली

 9 अगस्त को “मेरी माटी-मेरा देश” कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है। चकिया तहसील के मवईया गाँव में शिक्षा क्षेत्र में राईजिंग सन वर्ल्ड स्कूल में ‘अमृत कलश यात्रा’ के तहत आज सोमवार यानि 14 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें प्रशासनिक व संम्भ्रांत लोगो द्वारा राइजिंग सन स्कूल के छात्रों के द्वारा पूरे नगर में फ्लैग मार्च निकाला जायेगा जिसको हरी झंडी दिखाने का कार्य विद्यालय प्रबंधन के अलावा प्रशासनिक व गैर प्रशासनिक अधिकारी करेंगे। ।इसमें वीरों को श्रद्धांजलि के साथ ही पंच प्रण शपथ ली जाएगी. ये शपथ पीएम मोदी के पंच प्रणों के अनुसार होगी. इसमें लोग हाथ में मिट्टी लेकर शपथ लेंगे. इसकी सेल्फी भी ली जाएगी ।

राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल के द्वारा स्थापित किया जायेगा अमृत कलश

यह रैली चकिया काली जी मंदिर परिसर से ठीक दस बजे रवाना होकर नगर भ्रमण करते हुए पुनः आकर मंदिरन परिसर में समाप्त होगी। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्र- छात्राएं अपने घर, खेत और तालाब के पास से मिट्टी लेकर आएंगे और उसे मिट्टी को अमृत कलश में रखेंगे। उक्त आशय की जानकारी देते हुए विद्यालय की डायरेक्टर परवीन रूस्तम व प्रिंसिपल रितु खरवार ने बताया कि “मेरी माटी-मेरा देश” अभियान चलाया जा रहा है। यह कार्यक्रम 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक चलेगा। इसमें 9 अगस्त से 15 अगस्त तक भिन्न-भिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आज इसमें एक अमृत कलश बनाया जाएगा। जिसमें स्कूल के बच्चे अपने खेत, तालाब और घर के पास से मिट्टी लाकर इसमें डालेंगे। यह कलश विद्यालय में सुरक्षित रख दिया जाएगा।

राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल में एडमिशन शुल्क पहले से ही शून्य ‚पिछड़े तबके वालों के लिए फीस आधी

राइंजिंग सन वर्ल्ड स्कूल की डायरेक्टर रूस्तम कहा कि क्षेत्र में संचालित हो रहे तमाम शिक्षण संस्थान में आर्थिक अभाव के चलते गरीब परिवार के बच्चे शिक्षा लेने से वंचित रह जाते हैं, जिसको देखते हुए राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल में एडमिशन शुल्क पहले से ही शून्य रखा गया था । अमृत महोत्सव के साथ ही अब एक नई योजना शुरू की गई है जिससे समाज के पिछड़े तबके से आने वाले बच्चे आधे मासिक शुल्क में उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं ।

यह कैंपेन क्या है? इस स्टोरी में हम जानते हैं कि मेरी माटी मेरा देश अभियान क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 103वें संस्करण के दौरान ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य देश के लिए अपनी जान गंवाने वाले बहादुर जवानों का सम्मान करना है। प्रधानमंत्री ने कहा था, अभियान के तहत, “हमारे अमर शहीदों” की याद में पूरे भारत में गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

वीर शहीदों की याद में देशभर में कार्यक्रम

समाचार एजेंसी पीटीआई ने पीएम मोदी के हवाले से कहा, “इन वीर शहीदों की याद में देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख लगाए जाएंगे।” सरकार ने इस अभियान के लिए ‘अमृत कलश यात्रा’ की भी योजना बनाई है, जिसमें देशभर के गांवों से कलश में मिट्टी और पौधे दिल्ली लाए जाएंगे।

यह अमृत कलश यात्रा गांवों और देश के अलग-अलग कोनों से 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर दिल्ली पहुंचेगी। साथ ही यह यात्रा देश के विभिन्न हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी। पीएम मोदी ने कहा है कि 7,500 कलश, मिट्टी और पौधों से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के करीब एक ‘अमृत वाटिका’ बनाई जाएगी।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, यह अमृत वाटिका, एक स्पेशल गार्डन, ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का एक भव्य प्रतीक बनेगा, जिसका उद्देश्य अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों के बीच बातचीत को बढ़ाना और आपसी समझ का समर्थन करना है।

हमें अपने कर्तव्यों का एहसास होगा- पीएम

पीएम मोदी ने मेरी माटी मेरा देश अभियान को लेकर कहा है कि, “इन प्रयासों से हमें अपने कर्तव्यों का एहसास होगा। हमें देश की आजादी के लिए किए गए असंख्य बलिदानों का एहसास होगा, हमें स्वतंत्रता के मूल्य का एहसास होगा। इसलिए, प्रत्येक देशवासी को इन प्रयासों में शामिल होना चाहिए।”

आजादी का अमृत महोत्सव का होगा समापन

अभियान में देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों, सुरक्षा कर्मियों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पुलिस कर्मियों के नाम से उकेरी गई एक विशेष पट्टिका देशभर के शहरों और गांवों में लगाई जाएगी। ये पट्टिकाएं जल निकायों, पंचायत कार्यालयों और स्कूलों के पास स्थापित की जाएंगी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी का एक कोट (Quote) उद्धरण भी होगा। केंद्रीय संस्कृति सचिव गोविंद मोहन के अनुसार, मेरी माटी मेरा देश आजादी के 75 साल के दो साल के जश्न आजादी का अमृत महोत्सव का समापन करेगा।

उत्तर प्रदेश पूरी तरह से है तैयार

इस हफ्ते की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मेरी माटी मेरा देश अभियान के लिए यूपी के शहरों और गांवों में समारोह आयोजित करने के लिए आयुक्तों, जिला मजिस्ट्रेट और अन्य अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। प्रशासन भी मेरी माटी मेरा देश अभियान के लिए तैयारी कर चुका है और इस दौरान समारोह सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगा।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp Image 2023-09-12 at 21.22.26_1_11zon
12_11zon
previous arrow
next arrow