खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली।यूपी बना पहला राज्य बन गया है। धान के कटोरा के नाम से प्रसिद्ध चंदौली अब व्यापार और रोजगार की दृष्टि से भी समृद्ध होगा। देश के कोने-कोने से 184 उद्यमियों ने जिले में 11 हजार 726 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है। इससे 57 हजार 986 लोगों को रोजगार मिलेगा। संयुक्त आयुक्त, उद्योग उमेश सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल से ज्यादा चंदौली में निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। कटेसर स्थित एक होटल में रविवार को केंद्रीय मंत्री और सांसद डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय की अध्यक्षता में निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान चंदौली जिले का लोगो और ‘चलो चंदौली’ वेबसाइट भी लांच की। 184 निवेशकों में से 182 निवेशकों ने सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी कर दिया है। निवेशक शिखर सम्मेलन में 20 निवेशकों को सांसद ने अपने हाथ से सहमति पत्र दिया। निवेश के आधार पर चंदौली का पूरे मंडल में पहला स्थान है।

पश्चिम बंगाल से ज्यादा चंदौली में मिले निवेश के प्रस्ताव

संयुक्त आयुक्त, उद्योग उमेश सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल से ज्यादा चंदौली में निवेश के प्रस्ताव मिले हैं। जिले में 500 एकड़ में तीन नई औद्योगिक इकाइयां विकसित होंगी। इससे बड़े स्तर पर रोजगार सृजन होगा। निवेशक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि चंदौली पूरे मंडल में निवेशकों की पहली पसंद बन चुका है। उद्यमियों को मैं भरोसा देता हूं कि वे यहां सुरक्षित व्यवसाय कर सकते हैं। उन्होंने इतने निवेशकों को जुटाने के लिए डीएम ईशा दुहन को बधाई दी। इस दौरान विधायक सुशील सिंह, विधायक रमेश जायसवाल, यूपी सीडा के सीओ प्रेमप्रकाश मीणा, शुभम गुप्ता आदि मौजूद रहे।

हाईवे के किनारे महेवां में 14 करोड़ से होगा ट्रामा सेंटर का निर्माण

सांसद डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने बताया कि हाईवे किनारे महेवां में 2018 में ट्रामा सेंटर का उद्घाटन हुआ था। लेकिन किन्हीं कारणों से उसका निर्माण स्थगित हो गया था। मैंने इसके लिए केंद्र स्तर पर मंत्रियों से बात की। जिसके बाद उसकी पूरी राशि राज्य सरकार के खाते में आ चुकी है। 14 करोड़ से जल्द ही ट्रामा सेंटर का निर्माण शुरू होगा।

यूपी के ओडीओपी को केंद्र ने भी अपने बजट में किया शामिल

डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि पहले कनार्टक, महाराष्ट्र, तेलंगाना सहित कई राज्यों में निवेशकों को 15-20 प्रतिशत सब्सिडी मिलती थी। लेकिन सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश 30 प्रतिशत सब्सिडी देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यूपी के ओडीओपी को केंद्र ने भी अपने बजट में शामिल किया है।

अब नौगढ़ तक बनेगी फोन लेन सड़क‚होगा चहुमुखी विकास

सांसद डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि जिले में ओला चलाने के लिए हमने कंपनी को यहां भेजा पर कहीं वेबसाइट में उन्होंने नक्सल जिला लिखा देख इसलिए वे तैयार नहीं हुए। जबकि उनको भरोसा दिया कि चंदौली नक्सल मुक्त हो चुका है। डॉ. पांडेय ने कहा कि नौगढ़ में भेड़ पालन के लिए कई सौ एक जमीन पड़ी है। मात्र 1367 भेड़े हैं। भेड़ और उनको चारा-पानी देने वाले दोनों की हालत मरियल है। कहा कि वहां 1200 एकड़ में रेशम फार्म बना है पर एक भी रेशम के कीड़े नहीं है। हमने सीएम योगी से इस संदर्भ में बात कि तो उन्होंने कहा कि आप प्रस्ताव दीजिए, वहां फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। कहा कि जल्द ही जिले में गाड़ी या फिर उसके पार्ट बनाने वाली कंपनियां आएंगी। सांसद ने डीएम, एसपी से नौगढ़ स्थित खाली पड़े नक्सल थाने को कोई अच्छी जगह में बदलने को कहा। उन्होंने रामनगर इंडस्ट्रीयल एरिया और धानापुर में विद्युत सब स्टेशन बनाने की भी बात कही।

बदल गई औद्योगिक क्षेत्र की सूरत‚रामनगर अद्यौगिक क्षेत्र पूरे प्रदेश में पहला क्षेत्र है, जहां सीसी सड़क

निवेशक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए रामनगर अद्यौगिक एसोसिएशन के अध्यक्ष देव भट्टाचार्या ने कहा कि चंदौली में काफी पहले से औद्योगिक क्षेत्र है। क्षेत्र में सड़कों के नाम पर इतने गड्ढे थे कि लोग यहां नहीं आना चाहते थे। 2014 में डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने यहां आकर इसे मॉडल क्षेत्र बनाने का वादा किया। आज रामनगर अद्यौगिक क्षेत्र पूरे प्रदेश में पहला क्षेत्र है, जहां सीसी सड़क है।

मुगलसराय से चकिया, मीरजापुर तक रेललाइन की मांग

रामनगर इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष डीएस मिश्रा ने कहा कि क्षेत्र में उद्यमियों के 20 से ज्यादा कनेक्शन विलंबित हैं। जमीन के बाद भी विभाग कह रहा है कि उनके पास सब स्टेशन बनाने के पैसे नहीं है। लोड बढ़ भी नहीं पा रहा है इससे उद्योग में कमी आ रही है। उन्होंने सब स्टेशन बनाने और मुगलसराय से चकिया के रास्ते मीरजापुर तक रेलवे लाइन बनवाने की मांग की।

चंदौली में दिल खोलकर करें निवेश, आपके साथ हैं हम – रमेश जायसवाल

सम्मेलन में मुगलसराय विधायक रमेश जायसवाल ने निवेशकों को अपने विधानसभा और जिला में स्वागत किया और कहा कि आप चंदौली में दिल खोलकर निवेश कीजिए। हम आपके साथ हैं।

जमीन मिली तो बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

सैयदराजा विधायक सुशील सिंह ने कहा कि हमारे मित्रों ने जिले में 50 एकड़ जमीन देने की बात कही है। हमने सांसद डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय से बात की है। अगर जमीन मिली तो जिले में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनेगी।

व्यापारियों के माहौल शांतिपूर्ण:एसपी अंकुर अग्रवाल


सम्मेलन में एसपी अंकुर अग्रवाल ने कहा कि हमने व्यापारियों और उद्यामियों के लिए शांति का माहौल बनाया है। किसी उद्यमी बंधु के साथ कुछ होता है तो मुझे अपनी कुर्सी की चिंता सताने लगती है कि क्या पता कि कब लखनऊ से फोन आ जाए।

भयमुक्त होकर आएं और चंदौली में करें निवेश – जिलाधिकारी ईशा दुहन

डीएम ईशा दुहन ने कहा कि यहां के पर्यटन स्थलों को विकसित कर हम वाराणसी आने वाले पर्यटकों को जिले में मोड़ सकते हैं। यहां वाराणसी से सस्ती जमीन भी मिल जाएगी। इसलिए निवेशकों से अपील है कि भयमुक्त होकर आएं और चंदौली में निवेश करें।

सभी उद्यमियों ने उठाया काले चावल की खीर का लुत्फ

सम्मेलन में चंदौली, वाराणसी के अलावा अन्य जिलों के 150 से ज्यादा उद्यमी शामिल हुए थे। सम्मेलन के बाद उन्हें चंदौली के चर्चित काले चावल की खीर परोसी गई। जिसका सबने स्वाद लिया और खूब सराहा।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
previous arrow
next arrow