खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चन्दौली। जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में नीति आयोग के इंडिकेटर्स (संकेतकों) की प्रगति के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अपने विभाग से संबंधित निर्धारित संकेतको में बेहतर प्रगति सुनिश्चित किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

कम प्रगति पाए जाने पर इसमें विशेष ध्यान देते हुए अपेक्षित प्रगति लाए जाने के निर्देश

बैठक के दौरान वित्तीय समावेशन के अंतर्गत संकेतको में कम प्रगति पाए जाने पर इसमें विशेष ध्यान देते हुए अपेक्षित प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कृषि, उद्यान, कौशल विकास, चिकित्सा विभाग, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्धारित संकेतको के सापेक्ष बेहतर प्रगति लाने हेतु कार्यवाही सुनिश्चित करें।

संस्थागत प्रसव, कम वजन के पैदा होने वाले बच्चों आदि से संबंधित इंडिकेटर्स पर किया गया फोकस

उन्होंने कहा कि जिन विभागों के इंडिकेटर्स की प्रगति कम है उस पर विशेष फोकस करने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग के संस्थागत प्रसव, कम वजन के पैदा होने वाले बच्चों आदि से संबंधित इंडिकेटर्स पर विशेष ध्यान देते हुए प्रगति सुनिश्चित किए जाने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया।

सैम,मैम श्रेणी व कुपोषित बच्चों के पोषण पर प्रभावी कार्यवाही नहीं होने पर जिलाधिकारी ने जताई बेहद नाराजगी

सैम,मैम श्रेणी व कुपोषित बच्चों के पोषण पर प्रभावी कार्यवाही नहीं होने पर बेहद नाराजगी जताते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को ऐसे बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने हेतु प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। कहा कि बच्चों के समुचित पोषण के साथ ही उनके माता-पिता, अभिभावकों की काउंसलिंग भी किया जाए तथा ऐसे बच्चों हेतु डाईट प्लान बनाकर उनके अभिभावकों को बताया जाए। कौशल विकास योजना के अंतर्गत बृहद रोजगार मेलों का आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए, जिससे अधिक से अधिक बेरोजगार युवकों को रोजगार दिलाए जाने की कार्यवाही की जा सके।

बैठक में पूरी तैयारी के साथ करें प्रतिभाग – जिलाधिकारी

वित्तीय समावेशन के अंतर्गत अधिक से अधिक मुद्रा लोन वितरण, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना के विषय में जागरूक करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें।जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बैठक में पूरी तैयारी के साथ प्रतिभाग करें। भौतिक प्रगति के साथ ही आंकड़ों को भी अपडेट रखा जाय, इसमें लापरवाही कत्तई न हो।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री अजीतेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला सेवा योजन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow