खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚चंदौली। पिछड़े क्षेत्र के बच्चों को बेहतर और आधुनिक शिक्षा के लिए चकिया से सटे सोनहुल के CRPF ग्रुप सेन्टर में केन्द्रीय विद्यालय खुलने की अनुमति मिल गई है । जिसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने केंद्रीय विद्यालय के स्थापना की मंजूरी दे दी है। केन्द्रीय विद्यालय के लिए चकिया से सटे सोनहुल स्थित CRPF ग्रुप सेंटर परिसर में एक तीन मंजिला भवन भी चिह्नित कर लिया गया है।

चकिया के केन्द्रीय विद्यालय में 1 अप्रैल से सत्रारम्भ ‚पहले सिफ्ट में 1 से 5 वी तक के 200 बच्चों का प्रवेश

एक अप्रैल से यहां पहली से पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। शुरुआत में 200 बच्चों का प्रवेश लिया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर संचालित केंद्रीय विद्यालय को अच्छी शिक्षा देने के लिए जाना जाता है। बता दे कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रति वर्ष परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के तहत देश भर के केंद्रीय विद्यालय के बच्चों से ही बात करते हैं।

चकिया में होगा जिले का दूसरा केन्द्रीय विद्यालय

अभी तक पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर के मानसनगर में केंद्रीय विद्यालय संचालित हो रहा है। हाल ही में चकिया के सोनहुल में CRPF ग्रुप सेंटर की स्थापना की गई है।जिसे क्षेत्रवासी अब तक का राजनाथ सिंह का सबसे बडा योगदान मानते है। बता दे कि कभी नक्सल प्रभावित रहे चकिया और नौगढ़ का इलाका अभी भी शिक्षा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है।

CRPF ग्रुप सेंटर की मांग पर केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जिले का दूसरा केंद्रीय विद्यालय के स्थापना की दी मंजूरी

CRPF ग्रुप सेंटर की मांग पर केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जिले का दूसरा केंद्रीय विद्यालय के स्थापना की चकिया के सोनहुल स्थित CRPF ग्रुप सेन्टर में खोलने की मंजूरी दी है। जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में ग्रुप सेंटर में केंद्रीय विद्यालय के लिए भवन आदि का निरीक्षण किया गया। इसकी रिपोर्ट संगठन आयुक्त को भेज दी गई है। मंजूरी मिलते ही केंद्रीय विद्यालय का अस्थायी रूप से संचालन शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के कमिश्नर की मंजूरी का इंतजार

जिले में केंद्रीय विद्यालय की दूसरी शाखा CRPF ग्रुप सेंटर सोनहुल चकिया में खुलेगी। इसमें एक अप्रैल से शिक्षा सत्र की शुरुआत होने की संभावना है। इसके लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। केंद्रीय विद्यालय संगठन कमिश्नर की मंजूरी का इंतजार है। इसके खुलने से पिछड़े क्षेत्र के बच्चों का अच्छी शिक्षा मिल सकेगी।

जनवरी के अंतिम सप्ताह में ही संगठन के पदाधिकारियों ने ग्रुप सेंटर का किया था निरीक्षण

केंद्रीय विद्यालय के दूसरी शाखा के लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह में संगठन के पदाधिकारियों ने ग्रुप सेंटर का निरीक्षण किया था। केंद्रीय विद्यालय संगठन के उपायुक्त डी मणिवन्नम, केंद्रीय विद्यालय पीडीडीयू के प्राचार्य केके भारती, कोआर्डिनेटर मनीष कुमार पांडेय, केवी संगठन के वरिष्ठ सचिवालय सहायक विशाल आनंद, सीआरपीएफ के कमांडेंट राम लखन, असिस्टेंट कमांडेट सचिन पांडेय ने तीन मंजिला बैरक भवन को स्कूल संचालन के लिए उपयुक्त पाया है।

केंद्रीय विद्यालय पीडीडीयू नगर से पांच शिक्षक, एक प्रभारी और एक कार्यालय सहायक की अस्थायी रूप से होगी नियुक्ति

केंद्रीय विद्यालय के सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर शाखा में केवी पीडीडीयू नगर से पांच शिक्षक, एक प्रभारी और एक कार्यालय सहायक की अस्थायी रूप से नियुक्ति की जाएगी। एक कक्षा में चालीस बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इस तरह शिक्षा सत्र की शुरूआत में यहां दो सौ बच्चों का प्रवेश लिया जाएगा। केन्द्रीय विद्यालय खुलने की खबर से लोगो में हर्ष ब्याप्त है। लोगो का कहना है कि अब यहाँ भी केन्द्रीय विद्यालय के स्तर की शिक्षा क्षेत्रीय बच्चों को मिल सकेगी।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

You missed