मेरठ जनपद के दौराला क्षेत्र में बसपा के पूर्व विधायक चंद्रवीर सिंह के कोल्ड स्टोरेज में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया। बताया गया कि कोल्ड स्टोरेज में बॉयलर फट गया, जिसके चलते गैस रिसाव हो गई है और पूरी छत ही उड़ गई। सूत्रों के मुताबिक, 7 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 50-60 मजदूर घायल हुए हैं। हालांकि अभी मरने वालों की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

मेरठ । बसपा के पूर्व विधायक चंद्रवीर सिंह का दौराला में शिव शक्ति के नाम से कोल्ड स्टोरेज है। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार दोपहर 3:30 बजे कोल्ड स्टोर में बॉयलर फट गया। जिससे अमोनिया गैस का रिसाव पूरे कोल्ड स्टोर में हो गया। गैस रिसाव होने से कुछ मजदूर घायल हो गए। इसी बीच कोल्ड स्टोरेज की छत भी उड़ गई, जिसमें दर्जनों मजदूर मलबे में दब गए। 

वहीं घटना की जानकारी लगते ही आसपास के लोगों की मौके पर भीड़ लग गई। पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। वहीं बेहोश हुए मजदूरों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा हैं। इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है। 

सभी मजदूर जम्मू-कश्मीर के कल ही काम पर आए थे‚फिलहाल पुलिस प्रशासन की टीमें रेस्क्यू में

बताया गया कि सभी मजदूर जम्मू-कश्मीर के थे और ये कल ही काम पर आए थे। फिलहाल पुलिस प्रशासन की टीमें राहत बचाव कार्य में लगी हैं। टीमों का कहना है कि मजदूरों को चिह्नित करने का काम बाद में किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि पहले राहत बचाव कार्य किया जा रहा है। 

आलाधिकारी पहुचे घटनास्थल पर ‚ साथ ही केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान, पूर्व विधायक संगीत सोम भी मौके पर

वहीं मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर और स्टाफ अलर्ट पर हैं। घायलों के लिए 20 बैड तैयार किए गए हैं। सीओ सिविल लाइंस के साथ तीन थानों की फोर्स भी मौके पर मौजूद है। एंबुलेंस को तेजी से निकालने के लिए सड़क पर भी जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात है। तीन शव पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे हैं।घटना की जानकारी लगने पर डीएम, एसएसपी, एडीएम सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, सीएमओ और एसपी सिटी मौके पर पहुंचे। वहीं कमिश्नर भी मौके पर पहुंच गए हैं। इनके अलावा केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान, पूर्व विधायक संगीत सोम भी मौके पर पहुंचे।

दोपहर 3:30 बजे हुआ हादसा

बसपा के पूर्व विधायक चंद्रवीर सिंह का दौराला में शिव शक्ति के नाम से कोल्ड स्टोरेज है। कोल्ड स्टोर काफी समय से बंद था। आज ही काम शुरू करने के लिए जम्मू कश्मीर से मजदूरों को बुलाया गया था। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार दोपहर 3:30 बजे बजे कोल्ड स्टोर में बायलर फट गया। जिससे अमोनिया गैस का रिसाव पूरे कोल्ड स्टोर में हो गया।

गैस रिसाव होने से कुछ मजदूर बेहोश हो गए। इसी बीच कोल्ड स्टोरेज की छत भी गिर गई, जिसमें 27 मजदूर मलबे में दब गए। 2की मौके पर ही मौत हो गई। आसपास के लोगों ने तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू किया। मलबा हटाया गया तो 5 अन्य मजदूरों की मौत की जानकारी हुई।

एक के बाद एक एंबुलेंसों के जाने का शिलसिला जारी

हादसे के बाद मौके पर दर्जनों एंबुलेंस और आला अधिकारी पहुंच गए हैं। एक के बाद एक लगभग 11 एंबुलेंस मलबे में दबे मजदूरों को लेकर मेरठ पहुंच गई। बचाव कार्य जारी है। वहीं अधिकारियों के निर्देश पर 2-3 जेसीबी मौके पर बुलाई गई है, जो मलबे को हटाकर दबे हुए मजदूरों को बाहर निकालने में लगी है।

4 लोग अभी मलबे के नीचे दबे हुए हैं जिन्हे बचाने का किया जा रहा प्रयास

दरौला हॉस्पिटल से रेस्क्यू के लिए अजीत कुमार मिश्रा ने बताया कि 15 गाड़ियां लगी हुई हैं। सभी गाड़ियां आ-जा रही हैं। 2 बजे सूचना मिली थी कि बिल्डिंग गिर गई है। 30 लोग रेस्क्यू में लगे हुए हैं। 11 लोग मिल चुके हैं। 4 लोग अभी मलबे के नीचे दबे हुए हैं।

हादसे में सूरज, सुदेश, दयामलाल, काकाराम, रमेश, कालू, रिषिपाल, राज सिंह, पवन और यशपाल आदि घायल हुए हैं। इन सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पूर्व विधायक की बेटी बोलीं- आज ही शुरू हुआ था काम
कोल्ड स्टोर के मालिक पूर्व विधायक चंद्रवीर सिंह की बेटी मनीषा अहलावत ने बताया कि कोल्ड स्टोर पर आज ही कर्मचारियों ने काम शुरू किया था। हादसे के बाद चंद्रवीर की तबीयत खराब हो गई है, जिसके कारण वह मौके पर नहीं पहुंच पा रहे हैं।

डीएम बोले- सभी 27 लोगों को किया गया रेस्क्यू
डीएम दीपक मीणा ने बताया कि 27 लोग काम कर रहे थे। सभी को रेस्क्यू कर लिया गया है। कुल 7 लोगों की मौत हुई है। बाकी की हालत ठीक है। सभी जम्मू कश्मीर और ऊधमपुर जिले के थे। सभी के परिजनों को सूचना दी जा रही है। हादसे की वजह जानने के लिए कमेटी बनाई गई है। रिपोर्ट आने पर हादसे की वजह पता चलेगी।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

You missed