khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

जनपद के मा0 प्रभारी मंत्री संजीव कुमार गोंड ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश

केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं में बेहतर प्रगति रहे सुनिश्चित ।

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। राज्य मंत्री, समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग, उ0 प्र0 एवं जनपद के प्रभारी मंत्री संजीव कुमार गोंड द्वारा अपने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग जनपद में संचालित विभिन्न विभागों की विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं/ कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की गई। बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि जनपद में केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा जनसामान्य एवं गरीबों हेतु चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जाए।

जनता को मिले समय से योजनाओं का लाभ -प्रभारी मंत्री

जनता को समय से योजनाओं का लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। समीक्षा के दौरान खेतों में सिंचाई हेतु नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने हेतु सिचाई विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। कहा कि किसानों को समय से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। सड़कों का निर्माण चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण आदि की समीक्षा करते हुए कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराते हुए समय के अंतर्गत पूर्ण करा लिए जाने के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अभियंता को दिए।

srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

पीएम किसान सम्मान निधि के लंबित मामलों का किया जाएअविलंब निस्तारण

माननीय मंत्री जी ने कहा कि जनपद में निर्माणाधीन सेतुओ/ लघु सेतुओ के निर्माण में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित रहे। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान मा0 मंत्री जी ने कृषक कल्याण से संबंधित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के लंबित मामलों का अविलंब निस्तारण कराया जाए। उन्होंने शत प्रतिशत निराश्रित/ छुट्टा पशुओ को संरक्षित किए जाने, सहभागिता योजना अंतर्गत सौंपे गए पशुओं की नियमित मॉनिटरिंग किए जाने हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने पशुपालन विभाग के प्रमुख योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कराए जाने के निर्देश भी दिए।

समस्त चिकित्सालयो / स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे सुनिश्चित

चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड तेजी से बना लिए जाने के निर्देश दिए। माननीय मंत्री जी ने कहा कि जनपद के समस्त चिकित्सालयो / स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। पंचायत राज विभाग की समीक्षा के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष निर्मित होने वाले शत प्रतिशत सामुदायिक शौचालयों का निर्माण अविलंब कराने एवं संचालन हेतु महिला स्वयं सहायता समूहों को सौंपे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शौचालयों का उपयोग लोग करें, यह सुनिश्चित किया जाए। अवशेष पंचायत भवनों के निर्माण तेजी से करा लिए जाने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए। माननीय मंत्री जी ने निर्देशित करते हुए कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए खराब हैंडपंप तत्काल रिबोर या मरम्मत करा लिये जाए।

नौगढ़ क्षेत्र में पेयजल की किल्लत को देखते हुए वहां लोगों को पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने का दिया निर्देश

मंत्री जी ने कहा कि गर्मी में नौगढ़ क्षेत्र में पेयजल की किल्लत को देखते हुए वहां लोगों को पानी की पर्याप्त व्यवस्था हेतु पानी के टैंकर आदि को प्रबंध समय से सुनिश्चित कर लिया जाए जिससे स्थानीय लोगों को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े। समस्त नगरीय निकायों में कूड़ा निस्तारण एवं साफ सफाई का नियमित रूप से व बेहतर प्रबंध सुनिश्चित रहे ।प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण की समीक्षा के दौरान मंत्री जी ने लक्ष्य सापेक्ष आवासों के निर्माण कार्य तेज गति से पूर्ण कर लिए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अवशेष पात्र लाभार्थियों को चिन्हित कराते हुए उनको आवास योजना से लाभान्वित कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत अवशेष लाभार्थियों का भुगतान अविलंब कराने का निर्देश

उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष महिला स्वयं सहायता समूह के गठन एवं मनरेगा के अंतर्गत श्रमिकों को समय से भुगतान सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। ग्रामीण पेयजल योजना के अंतर्गत जल जीवन मिशन के कार्यों को तेजी से कराए जाने ,समस्त ग्रामों को आच्छादित कराते हुए लोगों को नल से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए अपेक्षित कार्रवाई तेजी से कराए जाने के निर्देश जल निगम के अधिशासी अभियंता को दिए उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष मत्स्य पालन के समस्त मत्स्य पट्टों का आवंटन करा लिए जाने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया ।माननीय मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत अवशेष लाभार्थियों का भुगतान अविलंब कराने, वृद्धा, निराश्रित विधवा, दिव्यांगजन योजना के अवशेष पात्र लाभार्थियों की पेंशन स्वीकृति शीघ्रता से कराते हुए उन्हें लाभान्वित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

केंद्र एवं प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे

पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित/अति कुपोषित बच्चों के सुपोषण हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को निर्देशित किया। प्रधानमंत्री स्वरोजगार एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाओं में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित किए जाने, श्रमिक कल्याण से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों को शासन के मंशा के अनुरूप बेहतर रूप से कार्यान्वित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक के दौरान माननीय मंत्री जी द्वारा जनपद में कानून व्यवस्था एवं कर करेतर व राजस्व कार्यों की भी समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।
मा 0 प्रभारी मंत्री जी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए हम सब मिलकर प्रयास करें। जनता की समस्याओं का फौरन समाधान सुनिश्चित किया जाए। स्थानीय स्तर पर ही जनसमस्याओं का समाधान सुनिश्चित हो जिससे लोगों को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े। अधिकारी/ कर्मचारी बेहतर तरीके से कार्य करें। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

अधिकारी जनसमस्याओं का ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें

बैठक के अंत में जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समीक्षा बैठक के दौरान मा0 प्रभारी मंत्री जी द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैं उनका समयान्तर्गत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। योजनाओं में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित रहे।अधिकारी जनसमस्याओं का ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें।

महिला सशक्तिकरण से संबंधित प्रचार वाहन को हरी झंडी देकर रवाना किया गया


समीक्षा बैठक के पूर्व मा0 प्रभारी मंत्री जी द्वारा बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ/ महिला सशक्तिकरण से संबंधित प्रचार वाहन को हरी झंडी देकर रवाना किया गया तथा एक जनपद- एक उत्पाद योजनान्तर्गत उद्योग विभाग द्वारा चिन्हित महिलाओं को सिलाई मशीन एवं विद्यालय/ महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को लैपटॉप का वितरण किया गया।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी एस एन श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी उमेश मिश्र, जिलाध्यक्ष श्री अभिमन्यु सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी वाई के राय, जिला विकास अधिकारी, पी डी डी आर डी ए, उपयुक्त मनरेगा, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत अधिकारी, पी डब्ल्यू डी , जल निगम, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कार्यदाई संस्थाओं के अभियंता उपस्थित रहे।