srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow

प्रदेश सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (PMSMA) चलाया जा रहा है। कई बार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (CSC)में अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं होंने से समस्या होती है।सुरक्षित मातृत्व अभियान PMSMA के तहत वीरेन्द्र प्रताप हॉस्पिटल में गर्भवती महिलाओं को निशुल्क परामर्श की सुविधा मिलनी प्रारम्भ हो गई है। स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सुधा सिंह निःशुल्क परामर्श देंगी। गर्भवती महिलाओं की बार सोनोग्राफी और खून जांच की सुविधा भी निःशुल्क रहेगी।

PREGNENT महिलाओं को निःशुल्क जाच व टेस्ट के साथ परामर्श -डा. विवेक सिंह

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क 
चकिया‚चंदौली। शासन की मंशानुसार सुरक्षित मातृत्व अभियान PMSMA के पायलट प्रोजेक्ट के तहत गर्भवती महिलाओं के उचित देखभाल व चिकित्सकीय सुविधा देने के लिए निःशुल्क अल्ट्रासाउंड किया जायेगा। इसी के तहत जनपद के हास्पिटल व सेंटरों का चयन किया गया है।जिसके क्रम में चकिया स्थित प्रतिष्ठित हास्पीटल वीरेन्द्र प्रताप (द्रवीलोक) हास्पीटल का चयन किया गया है। जहां डा. सुधा सिंह द्वारा चकिया व नौगढ़ ब्लाक क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं का निःशुल्क अल्ट्रासाउंड किया जायेगा। वहीं अस्पताल की ओर से गर्भवती महिलाओं को चिकित्सकीय परामर्श के साथ-साथ उनका निःशुल्क ब्लड टेस्ट भी किया जायेगा। 

ताकि सुधरे गर्भवती महिलाओं की सेहत, हर महीने की 9 तारीख को होगी अल्ट्रासाउण्ड के साथ स्वास्थ्य जांच

 जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया में अल्ट्रासाउंड के विशेषज्ञ के आते जाते रहने व अत्यधिक भीड हाेने के चलते अल्ट्रासाउंड करवाने में भारी भरकम परेशानियों का सामना करना पडता है।  जिसके परिणाम स्वरुप अल्ट्रासाउंड कराने के लिए मरीजों को प्राइवेट जांच केंद्रों पर जाकर अधिक दामों पर जांच कराना पड़ता है। जिसके तहत केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं की देखभाल व उचित स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर अनेक कदम उठाएं जा रहे हैं। इसी क्रम में प्रत्येक माह के 9 तारीख को अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर निः शुल्क अल्ट्रासाउंड कराने की योजना लाई गई है। इसके तहत जनपद के अल्ट्रासाउंड केंद्रों का चयन किया गया है। जिसके लिए चकिया में डा०वी०पी०(द्रवीलोक) हास्पीटल को चुना गया है।  जिसमें महिलाओं का दो बार निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड व ब्लड टेस्ट व परामर्श भी दिया जायेगा।वही हास्पीटल के संचालक डा० विवेक प्रताप सिंह ने बताया कि इस टेस्ट को करवाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी से रेफर या स्लीप बनवाकर लाना पडेगा जिससे कि निः शुल्क चेक किया जा सके। 
khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

गर्भवती महिलाओं ने द्रवीलोक ( विरेन्द्र प्रताप ) हास्पीटल में सुविधा पर जताया हर्ष

गर्भवती महिलाओं ने बातचीत के दौरान कहा कि अगर सरकार के सहयोग से इस तरह की सुविधा की गई है तो यह काफी अच्छा निर्णय है साथ में चकिया के डॉक्टर वी पी सिंह हॉस्पिटल में आते वक्त सुविधा मिलने से हम लोगों के लिए काफी अच्छी बात होगी वही बता दें कि प्राइवेट डायग्नोसिस सेंटर में अतिरिक्त शुल्क लगता है।
वही विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती महिलाओं की हर माह अल्ट्रासाउंड की जांच होना जरूरी है लेकिन अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं की इतनी भीड होती है कि उन्हें अल्ट्रासाउंड के लिए दो 2 महीने का समय दे दिया जाता है। चकिया में यह सुविधा विरेन्द्र प्रताप (द्रवीलोक) हॉस्पिटल में अगर हो गया है तो काफी हर्ष की बात है।